सर्वाधिक पढ़ी गईं

Amazon Prime Day: 100 से ज्यादा छोटे और मध्यम कारोबारी होंगे शामिल, लॉन्च करेंगे 2,400 से ज्यादा नए प्रोडक्ट्स

अमेजन प्राइम डे सेल के दौरान 100 से ज्यादा छोटे और मध्यम उद्यमों (SME) के विक्रेता 2,400 से ज्यादा नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च करेंगे.

July 18, 2021 4:41 PM
more than 100 small and medium sellers will offer products in amazon prime day saleLast month, the government had proposed amendments to draft Consumer Protection (E-commerce) Rules to ban specific flash sales or back-to-back sales.

अमेजन 26-27 जुलाई को होने वाले अपने प्राइम डे इवेंट की तैयारी कर रही है. उसके मार्केटप्लेस पर 100 से ज्यादा छोटे और मध्यम उद्यमों (SME) के विक्रेता 2,400 से ज्यादा नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च करेंगे. इनमें होम और किचन, फैशन, ब्यूटी, ज्वैलरी, स्टेशनरी, लॉन और गार्डन, ग्रॉसरी और इलेक्ट्रॉनिक्स कैटेगरी के उत्पाद शामिल होंगे. विक्रेताओं में स्टार्टअप्स और ब्रांड्स, महिला उद्यमी, कारीगर और बुनकर शामिल होंगे. कंपनी ने रविवार को यह जानकारी दी. इसके साथ 75,000 लोकल शॉप्स ऑन अमेजन 450 से ज्यादा शहरों से भारत में पहली बार प्राइम डे सेल में शामिल होंगे.

75,000 से ज्यादा स्थानीय दुकानें होंगी शामिल

इसके अलावा 800 से ज्यादा स्टार्टअप्स और ब्रांड्स अमेजन लॉन्चपैड के हिस्से के तौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स, ग्रॉसरी, ब्यूटी और ग्रूमिंग, अपैरल और होम और किचन में प्रोडक्ट्स को लॉन्च करेंगे. अमेजन लॉन्चपैड एक ग्लोबल प्रोग्राम है, जिसमें स्टार्टअप्स और उभरते हुए ब्रांड्स से प्रोडक्ट्स को अमेजन ग्राहकों के लिए पेश किया जाता है.

अमेजन इंडिया के MSME एंड सेलिंग पार्टनर एक्सपीरियंस डायरेक्टर प्रवीण भसीन ने एक बयान में कहा कि छोटे कारोबारियों को संकट से निकलकर वापसी करने में मदद के लिए कोशिशों को जारी रखते हुए, वे इस प्राइम डे को छोटे और मध्यम उद्यमों को समर्पित कर रहे हैं, जिनमें 75,000 से ज्यादा स्थानीय ऑफलाइन दुकानें अमेजन पर पहली बार प्राइम डे में शामिल होंगी.

अमेजन ने यह भी कहा कि अमेजन सहेली प्रोग्राम से 500 से ज्यादा महिलाओं की अगुवाई वाले कारोबार, एनजीओ और सराकरी संस्थाएं 90 हजार प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराएंगे. जबकि 1.2 मिलियन से ज्यादा कारीगर अमेजन कारीगर प्रोग्राम के जरिए 272 से ज्यादा क्राफ्ट जैसे संबलपुरी साड़ी, जामदानी साड़ी आदि प्रोइम डे के दौरान पेश करेंगे. वर्तमान में, अमेजन प्राइम के भारत सेत 22 देशों में 200 मिलियन से ज्यादा सदस्य हैं.

Market Outlook: कंपनियों के पहली तिमाही के नतीजों से तय होगी शेयर बाजार की स्थिति

कंपनी ने इस हफ्ते में पहले कहा था कि वह अपने फुलफिलमेंट सेंटर्स के नैटवर्क का विकास करेगी, जिसके तहत मौजूदा नौ केंद्रों का विस्तार और 11 नए केंद्रों को लॉन्च किया जाएगा. विस्तार से कंपनी के फुलफिलमेंट सेंटर्स पर स्टोरेज की क्षमता को 40 फीसदी तक बढ़ाया जाएगा, जबकि कुल स्टोरेज की क्षमता 43 मिलियन क्यूबिक फीट उसके साढ़े 8 लाख विक्रेताओं के लिए होगी, जिसमें अधिकतर MSME हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Amazon Prime Day: 100 से ज्यादा छोटे और मध्यम कारोबारी होंगे शामिल, लॉन्च करेंगे 2,400 से ज्यादा नए प्रोडक्ट्स
Tags:Amazon

Go to Top