सर्वाधिक पढ़ी गईं

New Fund Offer: मिरे एसेट ने लांच किए दो फंड ऑफर, अमेरिकी बाजार में निवेश का उठा सकते हैं फायदा, पूरी डिटेल्स यहां देखें

अमेरिका की टॉप कंपनियों की तेज ग्रोथ का फायदा आप भी उठा सकते हैं. एक फंड हाउस ने देश का पहला ऐसा पैसिव प्रॉडक्ट लांच किया है जिसके जरिए निवेशको को अमेरिका की 50 मेगा-कैप कंपनियों में एक्सपोजर का फायदा मिलेगा.

Updated: Sep 02, 2021 2:21 PM
Mirae Asset launches S and P 500 Top 50 Index-based funds Mirae Asset S and P 500 Top 50 ETF know here in detailsदोनों ही फंड के एनएफओ (न्यू फंड ऑफर) 1 सितंबर को ही खुल चुके हैं और निवेशकों के पास सब्सक्रिप्शन के लिए 14-15 सितंबर तक का समय है.

New Fund Offer: अमेरिका की टॉप कंपनियों की तेज ग्रोथ का फायदा आप भी उठा सकते हैं. फंड हाउस मिरे एसेट इंवेस्टमेंट मैनेजर्स (Mirae Asset Investment Managers) इंडिया प्राइवेट लिमेटेड ने देश का पहला ऐसा पैसिव प्रॉडक्ट लांच किया है जिसके जरिए निवेशको को अमेरिका की 50 मेगा-कैप कंपनियों में एक्सपोजर का फायदा मिलेगा. फंड हाउस ने दो प्रॉडक्ट्स लांच किए हैं. मिरे एसेट एसएंडपी 500 टॉप 50 ईटीएफ (Mirae Asset S&P 500 Top 50 ETF) एक ओपन एंडेड फंड है जो S&P 500 Top 50 Total Return Index को ट्रैक करता है और दूसरा प्रॉडक्ट्स मिरे एसेट एसएंडपी 500 टॉप 50 ईटीएफ फंड ऑफ फंड (Mirae Asset S&P 500 Top 50 ETF Fund of Fund) है. यह एक ओपन एंडेड फंड है और इसका अधिकतम पैसा मिरे एसेट एसएंडपी 500 टॉप 50 ईटीएफ में निवेश होगा.

दोनों ही फंड्स के न्यू फंड ऑफर (NFO) 1 सितंबर को खुल चुके हैं और निवेशकों के पास सब्सक्रिप्शन के लिए 14-15 सितंबर तक का समय है. ईटीएफ में निवेश के लिए 14 सितंबर और फंड ऑफ फंड में 15 सितंबर तक का मौका है. फंड ऑफ फंड के जरिए निवेशकों के पास ग्रोथ ऑप्शन के साथ डायरेक्ट प्लान और रेगुलर प्लान में निवेश का विकल्प मिलेगा. निवशकों को दोनों ही विकल्प में कम से कम 5 हजार रुपये और उसके बाद 1 रुपये के गुणक में निवेश करना होगा.

Stock Tips: निफ्टी में प्रॉफिट बुकिंग के बावजूद तेजी के रूझान, इन दो स्टॉक्स में एक महीने के भीतर 10% मुनाफे का गोल्डेन चांस

S&P 500 Top 50 Index की खासियत

  • एसएंडपी 500 टॉप 50 इंडेक्स को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह अमेरिका के विभिन्न सेक्टर की एसएंडपी 500 इंडेक्स में शामिल टॉप 50 मेगा-कैप कंपनियों को ट्रैक करती है.
  • यह इंडेक्स आईटी से लेकर स्वास्थ्य क्षेत्र, फाइनेंशियल से लेकर उपभोक्ता, एनर्जी से लेकर कम्यूनिकेशन समेत कई सेक्टरों को ट्रैक करती है. इसका कुल मार्केट कैप 23 लाख करोड़ डॉलर (1680 लाख करोड़ रुपये) है जो भारत की जीडीपी के 8 गुने से भी अधिक है.
  • एसएंडपी 500 टॉप 50 ने निफ्टी 50 की तुलना में पिछले 10, 5, 3 और 2 वर्षों में प्रदर्शन से करीब 10 गुना बेहतर प्रदर्शन किया है.
  • हर साल इस इंडेक्स को जून में फिर से तैयार किया जाता है जिसें औसतन 5 साल की बात करें तो हर साल चार कंपनियां बदलती हैं. इसका मतलब हुआ कि यह इंडेक्स अमेरिकी मार्केट के हिसाब से खुद को बदलता रहता है और प्रासंगिक बना रहता है.
  • इस इंडेक्स में निवेश से निवेशकों क रुपये की कमजोरी से फायदा मिलेगा.
  • कंट्री रिस्क का डाइवर्सिफिकेशन.
  • एसएंडपी 500 इंडेक्स की तुलना में टॉप 50 पोर्टफोलियो ने अधिक रिटर्न दिया है.

Arbitrage Funds में तेजी से पैसे लगा रहे हैं निवेशक, जानिए क्या हैं आर्बिट्रेज फंड और क्या आपको इनमें करना चाहिए निवेश?

मिरे एसेट के दोनों एनएफओ की डिटेल्स

  • Mirae Asset S&P 500 Top 50 ETF: यह एनएफओ 1 सितंबर को खुल चुका है और निवेशक इसमें 14 सितंबर तक पैसे लगा सकते हैं. बिक्री और फिर से खरीदारी के लिए यह योजना 22 सितंबर को खुलेगी. इस ईटीएफ की लिस्टिंग अलॉटमेंट के पांच वर्किंग डेज के भीतर होगी.
  • Mirae Asset S&P 500 Top 50 ETF Fund of Fund: यह एनएफओ 1-15 सितंबर तक खुला हुआ है. यह स्कीम लगातार बिक्री व फिर से खरीदारी (रीपर्चेज) के लिए 23 सितंबर को खुलेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. New Fund Offer: मिरे एसेट ने लांच किए दो फंड ऑफर, अमेरिकी बाजार में निवेश का उठा सकते हैं फायदा, पूरी डिटेल्स यहां देखें

Go to Top