सर्वाधिक पढ़ी गईं

Mirae Asset ने लांच किया Nifty फाइनेंशियल सर्विसेज ETF, 29 जुलाई तक खुला है सब्सक्रिप्शन

Mirae Asset Investment का निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज ETF देश का पहला ओपन एंडेड फंड है जो Nifty के फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स पर आधारित है.

Updated: Jul 22, 2021 5:17 PM
mirae asset launches india first etf tracking nifty financial services index know here in detailsमिरे एसेट निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज ईटीएफ के जरिए निवेशकों को अप्रत्यक्ष रूप से अलग-अलग सेग्मेंट्स की 20 कंपनियों में निवेश का मौका मिलेगा. (Image- Pixabay)

इंवेस्टमेंट्स कंपनी मिरे एसेट ने Mirae Asset Nifty Financial Services ETF लांच किया है. यह देश का पहला ऐसा ओपन एंडेड स्कीम है जो निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज टोटल रिटर्न इंडेक्स पर आधारित है. सब्सक्रिप्शन के लिए यह न्यू फंड ऑफर (NFO) 22 जुलाई को खुलेगा और 29 जुलाई तक निवेश के लिए खुला रहेगा. इसके बाद यह नियमित तौर पर बिक्री और फिर से खरीदारी के लिए 3 अगस्त 2021 को खुलेगा. सब्सक्रिप्शन के लिए इसमें कम से कम 5 हजार रुपये और इसके बाद 1 रुपये के गुणक में निवेश कर सकते हैं.

Covid Vaccination: दिल्ली में कोवीशील्ड की पहली डोज के लिए अब कोई स्लॉट नहीं, अगले महीने तक करना होगा इंतजार

मिरे एसेट निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज ईटीएफ की खास बातें

  • फाइनेंशियल सर्विसेज में न सिर्फ बैंक बल्कि एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी), बीमा, कैपिटल मार्केट इत्यादि आते हैं और इन सेक्टर में इस समय निवेशकों का निवेश बढ़ रहा है.
  • इस फंड के जरिए निवेशकों को उस क्षेत्र में निवेश करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है जो अर्थव्यवस्था के विकास के लिए जरूरी फैक्टर्स में प्रमुख हैं.
  • फाइनेंशियल सर्विसेज का दायरा बहुत डाइवर्सिफाई है जिसमें डिजिटलीकरण, नए प्रॉडक्ट्स और सेवाओं के चलते तेजी से विस्तार हो रहा है.
  • चूंकि अभी इसकी सभी क्षेत्रों में कम पहुंच है जिसके चलते इसके विस्तार की बहुत संभावनाएं हैं.
  • इस फंड में निवेश उनके लिए बेहतर है जो कम से कम पांच वर्षों तक निवेश के लिए विकल्प की तलाश कर रहे हैं.

Zomato के आईपीओ शेयरों का इस तरह देख सकते हैं अलॉटमेंट स्टेटस, लिस्टिंग गेन को लेकर इस तरह तय करें अपनी स्ट्रेटजी

फंड का एक्सपेंस रेशियो 0.13 फीसदी

मिरे एसेट निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज ईटीएफ के जरिए निवेशकों को अप्रत्यक्ष रूप से अलग-अलग सेग्मेंट्स की 20 कंपनियों में निवेश का मौका मिलेगा. फाइनेंशियल सर्विसेज टोटल रिटर्न इंडेक्स ने पिछले पांच साल में 18.3 फीसदी का रिटर्न दिया है जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स ने 15.1 फीसदी और निफ्टी बैंक इंडेक्स ने 14.6 फीसदी. इसका एक्सपेंस रेशियो 13 बीपीएस यानी 0.13 फीसदी है. इसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) दोनों में लिस्टेड किया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Mirae Asset ने लांच किया Nifty फाइनेंशियल सर्विसेज ETF, 29 जुलाई तक खुला है सब्सक्रिप्शन

Go to Top