सर्वाधिक पढ़ी गईं

NFO: सिर्फ 5,000 रुपये निवेश कर पा सकते हैं शानदार रिटर्न? इस स्कीम में 9 मार्च तक है मौका

मिरे एसेट कॉरपोरेट बॉन्ड फंड एक ओपन एंडेड डेट स्कीम है, जो AA+ और उससे ऊपर की रेटिंग के कॉरपोरेट बॉन्ड में निवेश कर रही है.

Updated: Feb 24, 2021 1:10 PM
Mirae Asset investment managers india, Mirae Asset Corporate Bond Fund, Mirae NFO, Mirae Asset Corporate Bond Fund investment option, Mirae NFO investment, SIP, Mutual Fund, Mirae Asset Corporate Bond Fund rating, Investmentइस फंड में SIP के जरिए भी निवेश किया जा सकता है.

Mirae Asset Corporate Bond Fund: मिरे एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स इंडिया ने बुधवार को ‘मिरे एसेट कॉरपोरेट बॉन्ड फंड’ लॉन्च किया है. यह एक ओपन एंडेड डेट स्कीम है, जो AA+ और उससे ऊपर की रेटिंग के कॉरपोरेट बॉन्ड में निवेश कर रही है. सब्सक्रिप्शन के लिए इसका एक न्यू फंड ऑफर (NFO) 24 फरवरी 2021 को खुलेगा और 9 मार्च 2021 को बंद हो जाएगा. बॉन्ड का बेंचमार्क निफ्टी कॉरपोरेट बॉन्ड इंडेक्स पर आधारित होगा. इस स्कीम में न्यूनतम निवेश 5000 रुपये होगा. उसके बाद एक रुपये के मल्टीपल में बढ़ता जाएगा. इसमें कोई एग्जिट लोड नहीं है.

इस फंड की प्रमुख विशेषताएं

  • फंड मुख्य तौर पर AA+ और इससे ऊपर की रेटिंग वाले कॉरपोरेट बॉन्ड में निवेश करेगा. इसका कुछ एक्सपोजर गवर्नमेंट सिक्योरिटीज और ट्रेजरी-बिल में भी होगा.
  • फंड पूरे यील्ड कर्व में निवेश करेगा लेकिन टारगेट मोडिफाइड ड्यूरेशन 2 से 5 साल की अवधि की रेंज में ही होगा. यह इंटरेस्ट रेट आउटलुक पर निर्भर होगा.
  • फंड लचीले ब्याज दर की रणनीति पर आधारित एक्टिव पोर्टफोलियो मैनजमेंट नीति के मुताबिक काम करेगा.
  • फंड अभी निचली रेटिंग के बॉन्ड या पेपर्स या परपिचुअल (AA रेटिंग से नीचे) बॉन्ड में निवेश को तरजीह नहीं देगा. अभी इसका पूरा ध्यान अपने क्रेडिट असेसमेंट प्रोसेस पर आधारित हाई क्वालिटी पोर्टफोलियो तैयार करने पर होगा.
  • इस कैटेगरी में दूसरी डेट कैटेगरी और पारंपरिक फिक्स्ड इंस्ट्रूमेंट्स की तुलना में बेहतर रिस्क एडजेस्टेड रिटर्न हासिल करने की क्षमता है. तीन साल से ज्यादा होल्डिंग की वजह से डेट फंड को टैक्स बेनिफिट भी मिलता है.
  • इस फंड में SIP के जरिए भी निवेश किया जा सकता है.

इन निवेशकों के लिए उपयुक्त

  • ऐसे निवेशक जो मध्य से लंबी अवधि में आय हासिल करना चाहते हैं.
  • मुख्य तौर पर हाई-क्वालिटी कॉरपोरेट बॉन्ड फंड में निवेश होगा.
  • अगर निवेशक इस प्रोडक्ट के बारे में स्पष्ट नहीं हैं तो उन्हें अपने निवेश सलाहकारों से मशविरा करना चाहिए.

तीन साल के लिए निवेश मुफीद!

मिरे एसेट इनवेस्टमेंट मैनेजर्स प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ स्वरूप मोहंती ने कहा, “मौजूदा माहौल में निवेशकों का फोकस अपने पोर्टफोलियो में रिटर्न के साथ लिक्विडिटी पर भी है. मिरे एसेट बॉन्ड फंड का मकसद ऐसी आय पैदा करने का है, जिसमें कम जोखिम हो. साथ ही इसका फोकस हाई क्वालिटी निवेश और लिक्विडिटी पर बना रहे. हमारी कोशिश यही रहेगी कि अपने निवेशकों को हम निवेश का स्थिर माहौल दें. यह फंड उन निवेशकों के लिए काफी मुफीद है जो तीन साल की अवधि के दौरान निवेश कर रहे हैं. और हमारा मानना है कि निवेशक इस फंड में एसआईपी के जरिये निवेश करना पसंद करेंगे.”

आगे आकर्षक होंगे कॉरपोरेट बॉन्ड?

एनएफओ के फंड मैनेजर एवं मिरे एसेट इनवेस्टमेंट मैनेजर्स प्राइवेट लिमिटेड के सीआईओ (फिक्स्ड इनकम) महेंद्र जाजू का कहना है कि साल के दौरान AAA बॉन्ड यील्ड कर्व में गिरावट आई है. क्रेडिट स्प्रेड सिकुड़ रहा है और मौजूदा यील्ड AAA बॉन्ड सेगमेंट में निवेश के आकर्षक मौके पैदा कर रहा है. छोटी अवधि का औसत यील्ड लंबी अवधि के औसत यील्ड से ज्यादा है. यह इस बात का संकेत है कि स्प्रेड अभी इतना आकर्षक है कि इस निवेश का फायदा लिया जा सकता है. इकोनॉमी में रफ्तार बढ़ने के साथ ही हाई क्वालिटी वाली कॉरपोरेट कंपनियों की रेटिंग बढ़ने की संभावना है. आने वाले महीनों में स्प्रेड में इजाफा होगा क्योंकि कॉरपोरेट कंपनियां मार्केट से फंड इकट्ठा करेंगीं. यह तीन साल के टारगेट के मद्देनजर कॉरपोरेट फंड में एंट्री का बिल्कुल सही समय साबित होगा.”

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. NFO: सिर्फ 5,000 रुपये निवेश कर पा सकते हैं शानदार रिटर्न? इस स्कीम में 9 मार्च तक है मौका

Go to Top