Top 10 Most Valuable Companies: दुनिया की टॉप-10 कंपनियों के लीग से बाहर हुई Meta, मार्केट वैल्यू में 50 हजार डॉलर की गिरावट

Top 10 Most Valuable Companies: मेटा के शेयरों में बिकवाली से इसकी मार्केट वैल्यू में गिरावट कितनी बड़ी है, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि S&P500 इंडेक्स में शामिल आठ कंपनियां को छोड़कर बाकी कंपनियों के मार्केट कैप से अधिक रही.

Meta Loses Top-10 Ranking by Market Value Amid Worst Month Ever
मेटा (पूर्व नाम फेसबुक) के लिए यह महीना अब तक सबसे बुरा रहा. इसके चलते मार्केट वैल्यू के हिसाब से यह दुनिया की 10 सबसे बड़ी कंपनियों की सूची से बाहर हो गई. (Image- Reuters)

Top 10 Most Valuable Companies: मेटा (पूर्व नाम फेसबुक) के लिए यह महीना अब तक सबसे बुरा रहा. इसके चलते मार्केट वैल्यू के हिसाब से यह दुनिया की 10 सबसे बड़ी कंपनियों की सूची से बाहर हो गई. Facebook की पैरेंट कंपनी मेटा (Mata) एक बार 1 ट्रिलियन डॉलर (74.58 लाख करोड़ रुपये) से अधिक की मार्केट वैल्यू के साथ दुनिया की छठी सबसे बडी़ कंपनी थी लेकिन अब यह टॉप 10 में भी नहीं है. ब्लूमबर्ग द्वारा कंपाइल किए डेटा के मुताबिक मार्केट वैल्यू के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में 56.54 हजार करोड़ डॉलर (4217.42 हजार करोड़ रुपये) की मार्केट वैल्यू के साथ 11वें स्थान पर है.

Samsung Galaxy S22 Series: गैलेक्सी एस22 सीरीज की प्री-बुकिंग अगले हफ्ते होगी शुरू, कंपनी दे रही ये खास ऑफर

सितंबर के रिकॉर्ड लेवल से 50 हजार डॉलर कम हुई मार्केट वैल्यू

पिछले साल 2021 में बदली हुई रणनीति के तहत फेसबुक का नाम बदलकर मेटा किया गया था. पिछले साल सितंबर में इसकी मार्केट वैल्यू रिकॉर्ड लेवल पर थी और तब से इसमें 50 हजार करोड़ डॉलर (3731.18 हजार करोड़ रुपये) की गिरावट आ चुकी है. करीब दो हफ्ते पहले अर्निंग्स रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि कंपनी के डेली ग्लोबल यूजर्स में पहली बार किसी तिमाही में गिरावट आई और एड ग्रोथ भी अनुमान से कम रही जिसके चलते इसके शेयर एक ही दिन में करीब 20 फीसदी गिर गए थे. मेटा के शेयरों में बिकवाली से इसकी मार्केट वैल्यू में गिरावट कितनी बड़ी है, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि एसएंडपी 500 इंडेक्स में शामिल आठ कंपनियां को छोड़कर बाकी कंपनियों के मार्केट कैप से अधिक रही.

Metaverse in India: मेटावर्स से 20 गुना बढ़ जाएगा डेटा का इस्तेमाल, जियो और एयरटेल के बढ़ जाएंगे ब्रॉडबैंड कनेक्शन- रिपोर्ट

पांच कंपनियों का मार्केट वैल्यू 1 ट्रिलियन से अधिक

ब्लूमबर्ग के डेटा के मुताबिक मार्केट वैल्यू के हिसाब से दुनिया की पांच सबसे बड़ी कंपनियों की मार्केट वैल्यू 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है. 2.8 ट्रिलियन डॉलर (208.90 लाख करोड़ रुपये) की मार्केट वैल्यू के साथ एप्पल दुनिया की सबसे अधिक मार्केट वैल्यू वाली कंपनी है. माइक्रोसॉफ्ट, अरामको, अल्फाबेट और अमेजन की मार्केट वैल्यू एक-एक ट्रिलियन से अधिक है. टेस्ला ने छठी सबसे बड़ी मार्केट वैल्यू वाली कंपनी के रूप में मेटा को रिप्लेस किया है. ये रहीं दुनिया की टॉप 11 कंपनी-

(इनपुट: ब्लूमबर्ग)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Business News

TRENDING NOW

Business News