सर्वाधिक पढ़ी गईं

कोरोना की ओरल दवा से मौत और अस्पताल में भर्ती होने का खतरा 50 फीसदी कम, Merck ने शुरू की इमरजेंसी यूज की तैयारी

मर्क ने कहा है कि वह इस साल के अंत तक इस दवा की एक करोड़ कोर्स तैयार करेगी. आगे जाकर इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी.

October 1, 2021 8:04 PM
कोरोना की ओरल दवा का सफल ट्रायल का दावा.

मर्क एंड कंपनी ( Merck & Co Inc.) की ओरल दवा molnupiravir गंभीर मरीजों की मौत या उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत 50 फीसदी कम कर सकती है. शुक्रवार को कंपनी की ओर से दावा किया गया कि इस ओरल दवा के नतीजे अंतरिम क्लीनिकल ट्रायल में काफी अच्छे निकले हैं. मर्क और इसकी पार्टनर कंपनी रिजबैक बायोथेरेप्यूटिक्स (Ridgeback Biotherapeutics) अमेरिका में इसके इमरजेंसी यूज के अधिकार जल्द से जल्द हासिल करने की कोशिश करेगी. दवा के सकारात्मक नतीजों की वजह से बाहरी निगरानी कर्ताओं की सिफारिश पर इसके फेज 3 का ट्रायल रोका जा रहा है. मर्क ने कहा है कि वह इस साल के अंत तक इस दवा की एक करोड़ कोर्स तैयार करेगी. आगे जाकर इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी.

कोरोना के इलाज के विमर्श को बदल देगी यह दवा : Merck

ट्रायल के सकारात्मक नतीजों का ऐलान करते हुए मर्क के सीईओ ने रॉयटर्स से कहा कि यह दवा कोविड-19 के इलाज के लिए अब तक चले आ रहे विमर्श को बदल देगी. अगर इसे इजाजत मिल गई तो कोरोना वायरस के जेनेटिक कोड में गलतियां घुसाने के लिए तैयार किए गई Molnupiravir कोविड-19 की पहली ओरल एंटीवायरल दवा बन जाएगी.

Paras Defence and Space ने निवेशकों को दिया बंपर रिटर्न, निवेशकों को पहले ही दिन हुआ इतना मुनाफा

फाइजर और Roche भी बना रही है एंटीबॉडी कॉकटेल

मर्क ने अपने Interim Analysis में पाया कि जिन लोगों को मोलनुपिराविर दी गई, उनमें से 7.3 फीसदी 29 दिनों के इलाज के बाद या तो मर गए या फिर उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ा. इसकी तुलना में जिन मरीजों को Placebo दी गई उनमें से 14.1 मरीजों की मौत हो गई या उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ा. मर्क की कंपीटिटर कंपनी फाइजर और स्विस फार्मा कंपनी Roche भी कोविड के लिए ऐसी ही दवा करने तैयार करने की रेस में है. यह एंटीबॉडी कॉकटेल होगी जो उन मरीजों के शरीर में नसों के जरिये पहुंचाई जाएगी, जिन्हें अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कोरोना की ओरल दवा से मौत और अस्पताल में भर्ती होने का खतरा 50 फीसदी कम, Merck ने शुरू की इमरजेंसी यूज की तैयारी

Go to Top