मुख्य समाचार:
  1. Mentha Oil Price Today: मेंथा ऑयल में गिरावट, निवेशक कैसे कमाएं मुनाफा

Mentha Oil Price Today: मेंथा ऑयल में गिरावट, निवेशक कैसे कमाएं मुनाफा

शुक्रवार को प्रॉफिट बुकिंग के बाद सोमवार को मेंथा ऑयल में गिरावट दिख रही है.

July 22, 2019 10:38 AM
Mentha Oil, Mentha Oil Price Update, मेंथा ऑयल, मेंथा ऑयल में मुनाफा, mentha oil price update on 22 july 2019, Trading In Mentha Oil, New Arrival, Supply, Mentha Oil Demandशुक्रवार को प्रॉफिट बुकिंग के बाद सोमवार को मेंथा ऑयल में गिरावट दिख रही है.

Mentha Oil Price Update: शुक्रवार को प्रॉफिट बुकिंग के बाद सोमवार को मेंथा ऑयल में गिरावट दिख रही है. मेंथा 9.30 रुपये कमजोरी के साथ 1284 रुपये प्रति किलो के भाव पर ट्रेड कर रहा है. मेंथा शुक्रवार को करीब 8 रुपये की गिरावट के साथ 1293.30 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. वहीं आज 1295 रुपये के भाव पर खुला. एक्सपर्ट का कहना है कि मार्केट में डिमांड कमजोर रहने की वजह से मेंथा में गिरावट है. आज भी जबतक मेंथा 1300 रुपये के भाव पर सस्टेन नहीं करता, गिरावट बढ़ सकती है.

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि शुक्रवार के कारोबार में डिमांड कमजोर रहने से मेंथा में कमजोरी रही. वहीं एक प्रॉफिट बुकिंग भी देखने को मिली. अगले कुछ दिनों की बात करें तो 1300 रुपये का स्तर अहम होगा. हालांकि इस बार मेंथा का प्रोडक्शन ज्यादा हुआ है. इस वजह से आगे बहुत ज्यादा तेजी की उम्मीद कम है.

आज मेंथा में ट्रेडिंग

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि आज की बात करें तो निवेशकों को सतर्क होकर कारोबार करना चाहिए. मेंथा अगर 1300 रुपये के भाव पर जाता है तभी इसमें खरीददारी करें. 1300 का स्तर टूटता है तो आगे यह 1321 रुपये का भाव दिखा सकता है. नहीं तो इसमें 1280 रुपये तक गिरावट आ सकती है. आज मेंथा में 1270.1-1331.1 का रेंज दिख सकता है.

चीन, US मेंथा ऑयल के बड़े आयातक

अमेरिका और चीन के बीच चह रहे ट्रेड वार का असर भी मेंथा ऑयल की कीमतों पर दिखाई देगा. चीन और अमेरिका भारतीय मेंथा ऑयल के बड़े आयातक हैं. दोनों देशों के बीच ट्रेड वार से इस बार निर्यात कम रहेगा. इसके चलते भी कीमतों पर दबाव बना रह सकता है. बता दें, भारत अपने कुल मेंथा उत्पादन का करीब 60 से 62 फीसदी निर्यात करता है.

Mentha Oil: फार्मा इंडस्ट्री में ज्यादा इस्तेमाल

मेंथा एक खुशबूदार जड़ी बूटी और भारत में इसे जापानी पुदीना के नाम से जाना जाता है. मेंथा तेल और उसके डेरिवेटिव्स को बड़े पैमाने पर भोजन, दवा, इत्र और फ्लेवरिंग इंडस्ट्री में उपयोग किया जाता है. भारत मेंथा तेल और उसके डेरिवेटिव्स का सबसे] बड़ा उत्पादक और निर्यातक है.

इसकी कीमतों पर उत्पादन और घरेलू मांग के अलावा चीन, अमेरिका और सिंगापुर जैसे प्रमुख आयातक देशों से आयात की मांग और डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत पर भी निर्भर करती है. सर्दियों में आमतौर पर दवा कंपनियों की मेंथा ऑयल के लिए घरेलू मांग बढ़ जाती है.

Go to Top