मुख्य समाचार:
  1. Mentha Oil Price Today: मेंथा ऑयल की कीमतों पर रहा दबाव, 1363 रुपये/किलो पर आए भाव

Mentha Oil Price Today: मेंथा ऑयल की कीमतों पर रहा दबाव, 1363 रुपये/किलो पर आए भाव

नई मेंथा फसल की आवक 15 मई से शुरू हो जाएगी.

May 6, 2019 5:24 PM
mentha oil price today, mentha oil, mentha oil rate, mentha oil rate today, mentha oil price history, mentha oil tips, mentha oil in hindi, mentha oil demand and supply, mentha oil rate future, 52 week mentha oil mcx price, mentha oil rate futureनई मेंथा फसल की आवक 15 मई से शुरू हो जाएगी.

Mentha Oil Price Today: मेंथा ऑयल का सोमवार को वायदा कारोबार तेजी के साथ खुला. मेंथा ऑयल में करीब 13 रुपये की बढ़त के साथ कारोबार 1380 रुपये प्रति किलो पर शुरू हुआ. हालांकि, बाद में कीमतों पर दबाव दिखा और कारोबार के आखिर में भाव 4.30 रुपये गिरकर 1363 रुपये प्रति किलो पर बंद हुए. नई मेंथा फसल की आवक 15 मई से शुरू हो जाएगी. मेंथा ऑयल का सोमवार को हाजिर भाव 1527 रुपये प्रति किलो पर दर्ज किया गया.

केडिया कमोडिटी की रिपोर्ट के अनुसार, मेंथा ऑयल का उत्पादन 2019 में करीब 30 से 40 फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया है. बुवाई रकबा बढ़ने के चलते में​था ऑयल उत्पादन इस साल 20 से 30 फीसदी बढ़ सकता है.

मेंथा के सबसे बड़े उत्पादन राज्य उत्तर प्रदेश में आवक कम रहने के बीच हाजिर बाजार में डिमांड कम बनी हुई है. बता दें, भारत अपने कुल मेंथा उत्पादन का करीब 60 से 62 फीसदी निर्यात करता है.

एंजेल ब्रोकिंग के कमोडिटी रिसर्च के डिप्टी वाइस-प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता के मुताबिक यह सीजन आवक का है, वहीं इस बार पैदावार भी अच्छी हुई है. दूसरी ओर अभी डिमांड के लिहाज से सुस्ती नजर आ रही है.

Mentha Oil का भारत सबसे बड़ा उत्पादक

मेंथा एक खुशबूदार जड़ी बूटी और भारत में इसे जापानी पुदीना के नाम से जाना जाता है. मेंथा तेल और उसके डेरिवेटिव्स को बड़े पैमाने पर भोजन, दवा, इत्र और फ्लेवरिंग इंडस्ट्री में उपयोग किया जाता है. भारत मेंथा तेल और उसके डेरिवेटिव्स का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है. इसकी कीमतों पर उत्पादन और घरेलू मांग के अलावा चीन, अमेरिका और सिंगापुर जैसे प्रमुख आयातक देशों से आयात की मांग और डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत पर भी निर्भर करती है. सर्दियों में आमतौर पर दवा कंपनियों की मेंथा ऑयल के लिए घरेलू मांग बढ़ जाती है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop