मुख्य समाचार:

स्टेसी कनिंघम, दुनिया के सबसे ताकतवर स्टॉक एक्सचेंज की पहली महिला प्रेसिडेंट

कनिंघम पहली बार इंटर्न के रूप में 1994 में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज आई थीं. 43 वर्षीय कनिंघम ने अपना पूरा करियर स्टॉक ट्रेडिंग की दुनिया में बिताया है.

Updated: May 23, 2018 1:12 PM
stacey cunningham, stacey cunningham nyse, stacey cunningham nyse salary, new york stock exchange, nyse, stacey cunningham biography in hindiकनिंघम पहली बार इंटर्न के रूप में 1994 में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज आई थीं. 43 वर्षीय कनिंघम ने अपना पूरा करियर स्टॉक ट्रेडिंग की दुनिया में बिताया है. (Reuters)

226 साल के इतिहास में पहली बार कोई महिला न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) की प्रमुख बनने जा रही है. इसकी घोषणा 22 मई को NYSE के सीनेट बैठक के बाद की गई. एनवाईएसई ट्रेडिंग फ्लोर पर क्लर्क के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने वाली स्टेसी कनिंघम एक्सचेंज की 67वीं अध्यक्ष होंगी. कनिंघम 25 मई को अध्यक्ष पद की शपथ लेंगी. आपको बता दें कि 1792 में शुरू हुए न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में अब तक यानी 226 सालों में कनिंघम पहली महिला हैं जो अध्यक्ष पद तक पहुंची हैं.

इंटर्न से अध्यक्ष बनने का सफ़र

43 वर्षीय कनिंघम ने अपना पूरा करियर स्टॉक ट्रेडिंग की दुनिया में बिताया है. कनिंघम पहली बार इंटर्न के रूप में 1994 में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज आई थीं. 1994 की इंटर्नशिप के दो साल बाद, वह ब्रश और न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में शामिल हुई जहां करीब तीन दर्जन महिलाएं 1,300 या उससे अधिक पुरुषों के साथ काम कर रही थी.

स्टेसी कनिंघम जून 2015 से न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज मुख्य कार्यकारी अधिकारी (COO) हैं. इस पद पर रहते हुए कनिंघम ने NYSE के नकद इक्विटी बाजार, रिलेशनशिप प्रबंधन, उत्पाद प्रबंधन, और NYSE प्रशासन सेवाओं के प्रबंधन जैसे काम किए. कनिंघम ने अपनी करियर की शुरुआत 1996 में बैंक ऑफ अमेरिका से की थी. कनिंघम ने लेहाई यूनिवर्सिटी से  इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है.

कनिंघम ने एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा है कि, “मुझे गेट के बाहर से ही यह जगह पसंद थी और अब मैं इसे चलाने के लिए बहुत उत्साहित हूं.” कनिंघम ने पुराने एक इंटरव्यू में कहा था, “हम अभी भी बहुत सी महिलाओं को वित्तीय कार्यों में लाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और हमारे संगठन में हमारी कई वरिष्ठ महिलाएं हैं – लेकिन हम अभी भी महिलाओं की बराबर भागीदारी के लिए संघर्षरत हैं.”

आप पूरा इंटरव्यू यहां देख सकते हैं.

इस वक्त न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज ग्रुप की मुख्य परिचालन अधिकारी कनिंघम शुक्रवार से NYSE की अध्यक्ष बनेंगी. NYSE के मौजूदा अध्यक्ष थॉमर्स फार्ले एक्सचेंज छोड़ रहे हैं. फार्ले अब विशेष अधिग्रहण कंपनी के प्रमुख पद की जिम्मेदारी संभालेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. स्टेसी कनिंघम, दुनिया के सबसे ताकतवर स्टॉक एक्सचेंज की पहली महिला प्रेसिडेंट

Go to Top