MedPlus Health Services के शेयरों की शानदार लिस्टिंग, खरीदें, बेचें या बने रहें, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

MedPlus Health के शेयर आज आईपीओ प्राइस से 27.51 प्रतिशत प्रीमियम पर लिस्ट हुए थे. लिस्टिंग प्राइस के मुकाबले इसमें 11.6 प्रतिशत की बढ़त और हो गई है.

MedPlus Health share price surges post stellar debut on D-St; should you buy, sell or hold?
मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज के शेयरों की आज शानदार शुरुआत हुई.

MedPlus Health Services Listing: मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज के शेयरों की आज शानदार शुरुआत हुई. इसके शेयर गुरुवार को 1,133 रुपये के नए उच्च स्तर पर पहुंच गए. फार्मेसी रिटेलर के शेयर आज आईपीओ मूल्य से 27.51 प्रतिशत प्रीमियम पर लिस्ट हुए थे. अब लिस्टिंग प्राइस यानी 1,015 रुपये के मुकाबले इसमें 11.6 प्रतिशत की बढ़त और हो गई है. वहीं, आईपीओ प्राइस से तुलना करें तो इसके शेयरों में 42.3 प्रतिशत की बढ़त हो गई है. च्वाइस ब्रोकिंग के रिसर्च एनालिस्ट राजनाथ यादव ने शॉर्ट-टर्म इन्वेस्टर्स को इससे बाहर निकलने की सलाह दी, वहीं लंबी अवधि के निवेशकों को उन्होंने निवेश में बने रहने की सलाह दी है.

Medplus Health के शेयरों की शानदार लिस्टिंग, शुरुआती कारोबार में ही 27 फीसदी की बढ़त

निवेशकों के लिए एक्सपर्ट्स की ये है राय

  • रिसर्च और ब्रोकरेज फर्म एंजेल वन के एनालिस्ट्स ने शॉर्ट-टर्म निवेशकों को मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज में मुनाफावसूली करने का सुझाव दिया, क्योंकि कंपनी लिस्टेड पियर्स के अनुरूप H1FY2022 के आधार पर 37 गुना के EV/EBITDA पर कारोबार कर रही थी.
  • एंजेल वन के इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट यश गुप्ता ने कहा, “लंबी अवधि के निवेशक लोवर लेवल्स पर खरीदारी के लिए इंतजार कर सकते हैं, क्योंकि मेडप्लस भारत में दूसरा सबसे बड़ा फार्मेसी रिटेलर है. कंपनी अपने ग्राहकों को डिस्काउंट, प्रोडक्ट की एक बड़ी रेंज और फास्ट डिलीवरी के मामले में एक अच्छा मूल्य प्रस्ताव प्रदान करती है.” गुप्ता का यह भी मानना है कि कंपनी का ओमनीचैनल प्लेटफॉर्म भविष्य में मजबूत ग्रोथ देने में मदद करेगा. उन्होंने कहा, ‘इसलिए हम शॉर्ट टर्म इनवेस्टर्स को प्रॉफिट बुक करने की सलाह देते हैं और लॉन्ग टर्म इनवेस्टर्स लोवर लेवल्स पर खरीदारी के लिए इंतजार कर सकते हैं.”
  • फार्मेसी रिटेल चेन मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज के आईपीओ को 52.59 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था. स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट के रिसर्च हेड संतोष मीणा ने लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर्स को स्टॉक रखने की सलाह दी है. उनका कहना है कि इसमें अगले 2-3 सालों में एक अच्छा रिटर्न मिल सकता है.
  • मीणा ने छोटी अवधि के इन्वेस्टर्स को 875 रुपये का स्टॉप लॉस रखने का सुझाव दिया. मीणा ने कहा, “हमें विश्वास है कि लंबे समय में इसमें निवेशकों को फायदा होगा, भले ही यह पहली नज़र में महंगा लगे.”
  • हैदराबाद स्थित फार्मेसी रिटेलर मेडप्लस हेल्थ दवाइयों, विटामिन, मेडिकल डिवाइसेज और टेस्ट किट्स की बिक्री करती है. इसके अलावा यह टॉयलेट से जुड़े सामान, बेबी केयर प्रॉडक्ट्स, साबुन, डिटर्जेंट और सैनिटाइजर्स की भी बिक्री करती है.
  • शेयरइंडिया सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड रवि सिंह ने निवेशकों को मौजूदा कीमत पर 50 प्रतिशत पोजीशन बुक करने और शेष शेयरों को 1000 रुपये के स्टॉप लॉस के साथ रखने की सलाह दी.

प्रियंका गांधी का योगी सरकार पर हमला, अयोध्या में राम के नाम पर लूट, सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो जमीन घोटाले की जांच

कंपनी की कारोबारी स्थिति

  • मेडप्लस की स्थापना साल 2006 में गंगादी मधुकर रेड्डी ने की थी. वे कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर हैं.
  • हैदराबाद स्थित फार्मेसी रिटेलर मेडप्लस हेल्थ दवाइयों, विटामिन, मेडिकल डिवाइसेज और टेस्ट किट्स की बिक्री करती है. इसके अलावा यह टॉयलेट से जुड़े सामान, बेबी केयर प्रॉडक्ट्स, साबुन, डिटर्जेंट और सैनिटाइजर्स की भी बिक्री करती है.
  • यह देश की पहली ओमनी-चैनल रिटेलर प्लेटफॉर्म फार्मेसी रिटेलर है और यह लगातार अपने रिटेल नेटवर्क में बढ़ोतरी कर रही है.
  • यह देश की दूसरी सबसे बड़ा फार्मेसी रिटेल नेटवर्क है जिसके नेटवर्क में मार्च 2021 तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में 2165 स्टोर्स हैं,
  • कंपनी के वित्तीय स्थिति की बात करें को वित्त वर्ष 2019 में इसे 11.92 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा (प्रॉफिट आफ्टर टैक्स) हुआ था जबकि अगले वित्त वर्ष में मेडप्लस हेल्थ को महज 1.79 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ. हालांकि अगले ही साल कंपनी की कारोबारी स्थिति में शानदार सुधार हुई और इसे 63.11 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ.

(Article: Surbhi Jain)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News