Medplus Health IPO: देश की दूसरी बड़ी फार्मेसी कंपनी का खुल गया आईपीओ, ग्रे मार्केट में मजबूत हुए भाव, निवेश को लेकर जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Medplus Health IPO: देश में सबसे पहले ओमनी-चैनल प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने वाली और दूसरी सबसे बड़ी फार्मेसी रिटेल चेन मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज का आईपीओ आज खुल गया है.

Medplus Health Services IPO opens on 13th dec grey market premium strong should you subscribe What brokerages say
अधिकतर ब्रोकरेज फर्मों ने मेडप्लस हेल्थ आईपीओ को सब्सक्राइब की रेटिंग दी है.

Medplus Health IPO: देश में सबसे पहले ओमनी-चैनल प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने वाली और दूसरी सबसे बड़ी फार्मेसी रिटेल चेन मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज का आईपीओ आज (13 दिसंबर) खुल गया है. 1398.29 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के तहत 600 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे. निवेशक इस आईपीओ में 780-796 रुपये के प्राइस बैंड में पैसे लगा सकते हैं. ग्रे मार्केट की बात करें तो इसके भाव प्राइस बैंड के अपर प्राइस के मुकाबले 250 रुपये प्रीमियम से बढ़कर 300 रुपये प्रीमियम भाव पर पहुंच गया. आईपीओ खुलने से पहले कंपनी ने 36 एंकर निवेशकों से 418 करोड़ रुपये जुटाए हैं. अधिकतर ब्रोकरेज फर्मों ने इस आईपीओ को सब्सक्राइब की रेटिंग दी है.

Miss Universe 2021: हरनाज संधु ने रचा इतिहास, 21 साल बाद भारतीय सुंदरी ने जीता मिस यूनिवर्स का खिताब

ब्रोकरेज फर्मों की ये है राय

Prabhudas Lilladher: Subscribe

ब्रोकरेज फर्म प्रभुदास लीलाधर ने अपनी आईपीओ रिपोर्ट में मेडप्लस हेल्थ आईपीओ को सब्सक्राइब की रेटिंग दी है. ब्रोकरेज फर्म ने इस इश्यू को दो कारणों से सब्सक्राइब करने की सलाह दी है. पहली वजह तो ये हैं कि बंपर डिस्काउंट्स के बावजूद मेडप्लस हेल्थ का कारोबार मुनाफे का है. दूसरी वजह ये हैं कि इंडियन रिटेल फार्मेसी मार्केट अनऑर्गेनाइज्ड से ऑर्गेनाइज्ड ओमनी चैनल प्लेयर्स की तरफ बढ़ रही है तो मेडप्लस हेल्थ के लिए ग्रोथ की काफी संभावना है. एनालिस्ट्स के मुताबिक अगले पांच वर्षों में भारतीय रिटेल फार्मेसी मार्केट 10 फीसदी सीएजीआर (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) से बढ़ रही है.

Angel One: Subscribe

मेडप्लस देश की दूसरी सबसे बड़ी फार्मेसी रिटेलर है. यह कंपनी अपने ग्राहकों डिस्काउंट, विस्तृत प्रोडक्ट और फास्ट डिलीवरी जैसी सेवाएं प्रदान करती है. एंजेल वन के एनालिस्ट्स का मानना है कि कंपनी का ओमनीचैनल प्लेटफॉर्म भविष्य में कंपनी को मजबूत ग्रोथ पाने में मदद करेगा. ऐसे में ग्रोथ की बेहतर संभावना को देखते हुए निवेशक इस आईपीओ में पैसे लगा सकते हैं.

ICICI Direct: Subscribe

ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट के मुताबिक मेडप्लस क्लस्टर्ड स्टोर प्रेजेंस और हायपर लोकल डिलीवरी मॉडल के दम पर तेजी से आगे बढ़ सकता है. प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से यह आईपीओ वित्त वर्ष 2021 के 43.9x EV/EBITDA और 3.1x EV/Sales भाव पर है. आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने मेडप्लस हेल्थ के विशिष्ट मॉडल और जायज वैल्यूएशन के चलते इसके आईपीओ को सब्सक्राइब की रेटिंग दी है.

MedPlus Health IPO से जुड़ी खास डिटेल्स

  • मेडप्लस हेल्थ का 1398 करोड़ का आईपीओ 13 दिसंबर को खुल गया है और निवेशक इसमें 15 दिसंबर तक पैसे लगा सकेंगे.
  • इस इश्यू के तहत 600 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे.
  • इस इश्यू के लिए 780-796 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है.
  • लॉट साइज 18 शेयरों का है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से खुदरा निवेशकों को कम से कम 14,328 रुपये का निवेश करना होगा.
  • क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स (QIB) के लिए इश्यू का 50 फीसदी, नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स (NII) के लिए 15 फीसदी हिस्सा और खुदरा निवेशकों के लिए 35 फीसदी हिस्सा आरक्षित किया गया है.
  • कंपनी के कर्मियों के लिए 5 करोड़ रुपये के शेयरों को आरक्षित किया गया है और उन्हें प्रति शेयर 78 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा.
  • प्रति शेयर की फेस वैल्यू 2 रुपये है.
  • शेयरों का अलॉटमेंट 20 दिसंबर को फाइनल हो सकता है और इसकी 23 दिसंबर को लिस्टिंग तय की गई है.
  • आईपीओ के जरिए जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कंपनी के सब्सिडियरी ऑप्टिवल की वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और आम कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा.
  • इश्यू के लिए एक्सिस कैपिटल, क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज (इंडिया), नोमुरा फाइनेंशियल एडवायजरी व सिक्योरिटीज (इंडिया) और एडेलवेइस फाइनेंशियल सर्विसेज बुक रनिंग लीड मैनजर हैं. इश्यू के लिए रजिस्ट्रार KFintech Private है.

कंपनी की कारोबारी स्थिति

  • हैदराबाद स्थित फार्मेसी रिटेलर मेडप्लस हेल्थ दवाइयों, विटामिन, मेडिकल डिवाइसेज और टेस्ट किट्स की बिक्री करती है. इसके अलावा यह टॉयलेट से जुड़े सामान, बेबी केयर प्रॉडक्ट्स, साबुन, डिटर्जेंट और सैनिटाइजर्स की भी बिक्री करती है.
  • यह देश की पहली ओमनी-चैनल रिटेलर प्लेटफॉर्म फार्मेसी रिटेलर है और यह लगातार अपने रिटेल नेटवर्क में बढ़ोतरी कर रही है.
  • यह देश की दूसरी सबसे बड़ा फार्मेसी रिटेल नेटवर्क है जिसके नेटवर्क में मार्च 2021 तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में 2165 स्टोर्स हैं.
  • कंपनी के वित्तीय स्थिति की बात करें को वित्त वर्ष 2019 में इसे 11.92 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा (प्रॉफिट आफ्टर टैक्स) हुआ था जबकि अगले वित्त वर्ष में मेडप्लस हेल्थ को महज 1.79 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ. हालांकि अगले ही साल कंपनी की कारोबारी स्थिति में शानदार सुधार हुई और इसे 63.11 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ.
    (आर्टिकल: हर्षिता त्यागी)
    (स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News