मुख्य समाचार:

बेस मेटल सेग्मेंट में भी मिलेगी फिजिकल डिलिवरी, MCX ने शुरू की ये सुविधा

MCX ने बेस मेटल्स सेग्मेंट में एल्यूमीनियम और जिंक वायदा में फिजिकल डिलीवरी वाले कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च किए हैं.

January 18, 2019 4:32 PM
MCX, Base Metal, Physical Delivery,, Aluminium, Zinc, Future ContractMCX ने बेस मेटल्स सेग्मेंट में एल्यूमीनियम और जिंक वायदा में फिजिकल डिलीवरी वाले कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च किए हैं.

कीमतों में उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए MCX ने बेस मेटल्स सेग्मेंट में एल्यूमीनियम और जिंक वायदा में फिजिकल डिलीवरी वाले कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च किए हैं. एक्सचेंज पर अबतक सिर्फ कैश सेटलमेंट वाले कॉन्ट्रैक्ट में ट्रेडिंग होती रही है. अब दोनों मेटल में फिजिकल डिलीवरी वाले कॉन्ट्रैक्ट की सुविधा मिलेगी. एक्सचेंज के इस फैसले के बाद से कारोबारी कॉन्ट्रैक्ट की एक्सपायरी पर फिजिकल डिलीवरी ले सकेंगे.

फिजिकल डिलीवरी की सुविधा

एलुमीनियम के मार्च 2019 के कॉन्ट्रैक्ट की फिजिकल डिलीवरी की सुविधा होगी, जबकि जिंक के अप्रैल कॉन्ट्रैक्ट से फिजिकल डिलीवरी लागू होगी. इन दोनों कमोडिटीज का डिलीवरी सेंटर मुंबई के करीब थाणे होगा. इन दोनों मेटल के लिए न्यूनतम 5 टन की डिलीवरी जरूरी होगी. यह डिलीवरी लंदन मेटल एक्सचेंज से प्रमाणित गुणवत्ता वाली होगी.

निवेशकों के हित में

एंजेल कमोडिटी के कमोडिटी एवं करंसी के वाइस प्रेसिडेंट, रिसर्च अनुज गुप्ता का कहना है कि एक्सचेंज द्वारा लिया गया यह फैसला निवेशकों के हित में होगा. डिलीवरी लागू होने से बाजार में बेस मेटल्स का वायदा कारोबार और ज्यादा ट्रांसपैरेंट हो सकेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बेस मेटल सेग्मेंट में भी मिलेगी फिजिकल डिलिवरी, MCX ने शुरू की ये सुविधा

Go to Top