सर्वाधिक पढ़ी गईं

बेस मेटल्स के लिए स्पॉट एक्सचेंज होगा लांच, लंदन से नहीं तय होंगे भाव

स्पॉट मार्केट में कमोडिटीज, करेंसीज और सिक्योरिटीज में तुरंत डिलीवरी के लिए ट्रेडिंग होती है.

Updated: Oct 13, 2020 2:50 PM
MCX plans to launch spot exchange in base metalsMCX देश की सबसे बड़ी कमोडिटी एक्सचेंज है.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) बेस मेटल्स के लिए स्पॉट एक्सचेंज को लांच करने की योजना बना रहा है. एमसीएक्स ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी. इससे फ्रेग्मेंटेड फिजिकल मार्केट और उसके पूरक सर्राफा की डिलीवरी आधारित फ्यूचर मार्केट को विकसित और अनुशासित करने में मदद मिलेगी. एमसीएक्स के एमडी और सीईओ पीएस रेड्डी ने अपने बयान में कहा कि इस समय कोई सुदृढ़ स्पॉट मार्केट नहीं है और निकट भविष्य में स्पॉट एक्स्चेंज की स्थापना कर इसकी आवश्यकताएं पूरी करेगा. उन्होंने कहा कि इससे फेयर प्राइस डिस्कवरी में मदद मिलेगी. स्पॉट मार्केट में कमोडिटीज, करेंसीज और सिक्योरिटीज में तुरंत डिलीवरी के लिए ट्रेडिंग होती है.

देश की सबसे बड़ी कमोडिटी एक्सचेंज है MCX

एमसीएक्स देश की सबसे बड़ी कमोडिटी एक्सचेंज है और डिलीवरी पर आधारित बेस मेटल्स फ्यूचर्स और ऑप्शंस को लेकर इसकी मोनोपॉली है. इसका अर्थ यह हुआ है कि इसके अलावा बेस मेटल्स के फ्यूचर्स और ऑप्शंस को लेकर देश में कोई भी एक्सचेंज नहीं है. बेस मेटल्स ऐसे मेटल्स हैं जिन पर हवा या नमी का अधिक प्रभाव पड़ता है. जैसे- लेड, कॉपर, निकल और जिंक. सामान्यतया इनकी प्रचुरता है, इसलिए कीमती धातुओं की तुलना में इनके भाव कम होते हैं.

स्थानीय कारोबारियों के मुताबिक प्राइस डिस्कवरी

पिछले डेढ़ साल में 1 लाख टन बेस मेटल्स की डिलीवरी के बाद अब सर्राफा देश में ही रिफाइंड लेड फ्यूचर्स की डिलीवरी की योजना बना रहा है. वर्तमान में यह लंदन मेटल एक्सचेंज (LME) पर ट्रेड होता है. रेड्डी ने कहा कि एलएमई बेंचमार्क भारत के लिए उपयु्क्त नहीं है. उन्होंने कहा कि देश में स्थानीय कारोबारियों के मुताबिक प्राइस डिस्कवरी होनी चाहिए. एमसीएक्स इस समय लेड प्रोड्यूसर्स के साथ मिलकर काम कर रहा है और उम्मीद है कि अगले वित्तीय वर्ष में एलएमई पर .999 की तुलना में यहां .998 शुद्धता वाले स्थानीय रिसाइकल्ड लेड को मंजूरी मिल जाएगी. एमसीएक्स बेस मेटल्स की कैश आधारित इंडेक्स फ्यूचर्स के लिए अपनी दूसरी इंडेक्स मेटलडेक्स लांच की भी योजना बना रहा है. यह 29 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बेस मेटल्स के लिए स्पॉट एक्सचेंज होगा लांच, लंदन से नहीं तय होंगे भाव

Go to Top