सर्वाधिक पढ़ी गईं

Maruti Suzuki के मुनाफे में 66 फीसदी की भारी गिरावट, चिप की कमी से प्रोडक्शन पर पड़ा असर

Maruti Suzuki का कहना है कि सेमीकंडक्टर (चिप) की कमी और कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से उसके प्रोडक्शन पर असर पड़ा है.

October 27, 2021 7:12 PM
Maruti Suzuki Q2 net dips 66 pc to Rs 487 cr as chip shortageमारुति सुजुकी के मुनाफे में भारी गिरावट आई है.

Maruti Suzuki Q2 Result : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) के मुनाफे में भारी गिरावट आई है. कंपनी ने बुधवार को बताया कि दूसरी तिमाही में उसके नेट प्रॉफिट में 66 फीसदी की गिरावट आई है. कंपनी का कहना है कि सेमीकंडक्टर (चिप) की कमी और कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी से उसके प्रोडक्शन पर असर पड़ा है.

Diwali 2021 technical stock picks: दिवाली पर धमाकेदार शुरुआत का मौका, टेक्निकल चार्ट पर दमदार दिख रहे ये 5 शेयर दे सकते हैं जबरदस्त रिटर्न

इतना घटा मुनाफा

66 फीसदी की गिरावट के साथ कंपनी का नेट प्रॉफिट घटकर 487 करोड़ रुपये रह गया. कंपनी को पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 1,420 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था. मारुति सुजुकी की वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही में आय 20,551 करोड़ रुपये रही, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में कंपनी की आय 18,756 करोड़ रुपये थी.

iPhone से WhatsApp चैट ट्रांसफर करना होगा आसान, Android 12 वाले हर फोन में मिलेगी सुविधा

कारों की बिक्री में भी गिरावट

मारुति सुजुकी के कारों की बिक्री में भी गिरावट आई है. पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में कंपनी ने 3,93,130 कार बेचे थे, जो मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में घटकर 3,79,541 कार रह गई. इस तरह, मारुति सुजुकी ने 3 फीसदी कम कार बेचे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Maruti Suzuki के मुनाफे में 66 फीसदी की भारी गिरावट, चिप की कमी से प्रोडक्शन पर पड़ा असर

Go to Top