सर्वाधिक पढ़ी गईं

Market Outlook This Week: इकोनॉमिक डेटा और वैश्विक रुख से तय होगी बाजार की स्थिति

Share Market Outlook: घरेलू शेयर बाजारों की दिशा इस हफ्ते मैक्रो इकोनॉमिक डेटा, वाहन बिक्री के आंकड़ों और वैश्विक रुख से तय होगी.

August 29, 2021 6:37 PM
Market Outlook This Week economic data and global trends will drive share marketघरेलू शेयर बाजारों की दिशा इस हफ्ते मैक्रो इकोनॉमिक डेटा, वाहन बिक्री के आंकड़ों और वैश्विक रुख से तय होगी.

Market Outlook in Hindi: घरेलू शेयर बाजारों की दिशा इस हफ्ते मैक्रो इकोनॉमिक डेटा, वाहन बिक्री के आंकड़ों और वैश्विक रुख से तय होगी. विश्लेषकों ने यह राय जताई है. शुक्रवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स पहली बार 56,000 अंक के स्तर के पार बंद हुआ. इस दौरान बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 2,43,73,800.36 करोड़ रुपये के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

सैमको सिक्योरिटीज के एक नोट में कहा गया है कि बाजार घटनाक्रमों वाले आर्थिक कैलेंडर से प्रभावित हो सकता है. इसकी शुरुआत सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के तिमाही आंकड़ों से होगी. उसके बाद वाहन बिक्री और विनिर्माण PMI के आंकड़े आएंगे. इसके अलावा बाजार की निगाह कोविड-19 के रुख और टीकाकरण की रफ्तार पर रहेगी. बीते हफ्ते बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 795.40 अंक या 1.43 फीसदी के लाभ में रहा.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध, ब्रोकिंग और वितरण प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि घरेलू मोर्चे पर तिमाही नतीजों का सीजन खत्म हो चुका है. अब टीकाकरण काफी तेजी से चल रहा है. ऐसे में आर्थिक रिकवरी के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है. हालांकि, पिछले 18 महीने के दौरान बाजार के प्रदर्शन की वजह से मूल्यांकन के मोर्चे पर चिंता पैदा हुई है. खेमका ने कहा कि लंबी अवधि के लिहाज से बाजार का कुल रुख सकारात्मक है. अर्थव्यवस्था के खुलने, आर्थिक आंकड़ों में सुधार और टीकाकरण में तेजी से स्थिति सुधरी है.

Franklin Templeton MF के यूनिट होल्डर्स को मिलेंगे 2,918 करोड़ रुपये, SBI फंड्स मैनेजमेंट 1 सितंबर से करेगी भुगतान

शेयर बाजारों की दिशा रुपये और ब्रेंट कच्चे तेल के रुख पर भी निर्भर करेगी. इसके अलावा बाजार जैक्सन होल आर्थिक सम्मेलन के नतीजों पर भी अपनी प्रतिक्रिया दे सकता है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल ने कहा है कि केंद्रीय बैंक अभी ब्याज दरों को रिकॉर्ड निचले स्तर से बढ़ाने नहीं जा रहा है. इसके बाद शुक्रवार को वॉल स्ट्रीट रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंच गया. विश्लेषकों का कहना है कि निवेशक जैक्सन होल आर्थिक सम्मेलन में अमेरिकी केंद्रीय बैंक के प्रमुख के संबोधन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Market Outlook This Week: इकोनॉमिक डेटा और वैश्विक रुख से तय होगी बाजार की स्थिति

Go to Top