Market outlook in 2022: नए साल में कैसी रहेगी बाजार की चाल? एक्सपर्ट्स इन शेयरों पर जता रहे हैं भरोसा

Market outlook in 2022: मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि बाजार इस साल भी मजबूत होगा.

Market outlook in 2022 where market move this year stock recommendations bse sensex nse nifty
एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस साल शॉर्ट टर्म करेक्शन हो सकता है लेकिन इसे खरीदारी के अवसर के रूप में देखना चाहिए. (Image- Pixabay)

Market outlook in 2022: पिछले साल घरेलू बेंचमार्क इंडेक्स ने कई अहम पड़ाव पार किए और सेंसेक्स व निफ्टी करीब 20 फीसदी से अधिक मजबूत हुए. इस साल को लेकर भी मार्केट एक्सपर्ट्स सकारात्मक हैं और उनका मानना है कि बाजार इस साल भी मजबूत होगा. वहीं एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस साल शॉर्ट टर्म करेक्शन हो सकता है लेकिन इसे खरीदारी के अवसर के रूप में देखना चाहिए.

Sensex की बात करें तो पिछले साल पहले ही महीने (जनवरी) में इसने 48 हजार का लेवल पार किया और फिर इसकी रफ्तार थमी नहीं और इसने अक्टूबर में 61 हजार तक का लेवल पार किया. वहीं Nifty 50 की बात करें तो फरवरी में इसने पहली बार 15 हजार का लेवल पार किया और अक्टूबर में 18 हजार का रिकॉर्ड लेवल भी छू दिया. दोनों ही घरेलू बेंचमार्क इंडेक्स के लिए पिछला साल 2021 शानदार रहा.

Year End 2021: सेंसेक्स और निफ्टी से भी तेज चढ़े ये शेयर, निवेशकों की 2400 फीसदी तक बढ़ गई पूंजी, लिस्ट से चेक करें अपना पोर्टफोलियो

इस साल बाजार की चाल को लेकर एक्सपर्ट्स की ये है राय

  • ब्रोकरेज फर्म प्रभुदास लीलाधर के इंवेस्टमेंट प्रोडक्ट्स प्रमुख पीयूष नागदा के मुताबिक यह साल 2022 भी मार्केट के लिए अच्छा रहेगा. हालांकि इन्फ्लेशन के कारण अमेरिकन फेड ब्याज दर उम्मीद से पहले बढ़ा सकती है और भारत में भी केंद्रीय बैंक आरबीआई पर दरें बढ़ाने का दबाव, इसके चलते शार्ट टर्म में मार्केट पर दबाव रह सकता है. इसके अलावा बाजार के कुछ हिस्से में हाई वैल्यूएशन के चलते नई खरीदारी प्रभावित हो सकती है तो कुछ कंपनियां उम्मीद से बढ़िया नतीजे दे सकती हैं जिनमें सेलेक्टिवली हाई इंस्टीट्यूशनल खरीदी देखने को मिल सकता है. पीयूष नागदा का मानना है कि पिछले साल की तरह यह साल भी बाजार के लिए अच्छा रहने की उम्मीद है. हालांकि इसमें शॉर्ट करेक्शन आते रहेंगे जिससे घबराने की बजाय निवेशक अपने पोर्टफोलियो की क्वालिटी सुधारने में फायदा उठा सकते है.
  • आईसीआईसीआईडायरेक्टडॉटकॉम के मुताबिक पिछले तीन दशकों के रूझानों के मुताबिक घरेलू इक्विटी मार्केट कई साल के बुल मार्केट फेज के शुरुआती चरण में है. ऐसे में आईसीआईसीआईडायरेक्टडॉटकॉम के मुताबिक अगले कुछ वर्षों तक बुल मार्केट यानी तेजी का रूझान जारी रह सकता है. इस साइकिल के दौरान 14 फीसदी तक के करेक्शन तक को खरीदारी के अवसर के रूप में देखा जा सकता है. एनालिस्ट्स के मुताबिक इस साल निफ्टी 21000 तक पहुंच सकता है. सेक्टरवाइज बात करें तो इस साल आईटी, रीयल एस्टेट और ऑटो शेयरों में तेजी का रूझान रहने के आसार हैं.

Best 5 Stocks for 2022: नए साल में अच्छी कमाई के लिए इन 5 शेयरों पर लगा सकते हैं दांव, एक्सपर्ट ने जताया बेहतर रिटर्न का भरोसा

इन शेयरों में कर सकते हैं निवेश

निफ्टी पिछले साल 2020 में 18600 की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंचा था और साल के आखिरी दिन यह करीब 7 फीसदी करेक्शन के साथ 17,354.05 पर बंद हुआ था. आईसीआईसीआईडायरेक्टडॉटकॉम के मुताबिक मौजूदा परिस्थितयों में निवेशकों को एचसीएल, इंडियन होटल्स, एसकेएफ इंडिया, जिंडल स्टेनलेस, ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया , गैब्रियल इंडिया, एबीबी इंडिया, यूनाइटेड स्पिरिट्स और आदित्य बिरला फैशन एंड रिटेल जैसे क्वालिटी स्टॉक्स में मीडियम से लांग टर्म के लिए निवेश कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News