सर्वाधिक पढ़ी गईं

Market Outlook This Week: कंपनियों के पहली तिमाही के नतीजों, वैश्विक रुख से तय होगी शेयर बाजार की स्थिति

Share Market Outlook: शेयर बाजारों की दिशा इस हफ्ते कंपनियों के तिमाही नतीजों और वैश्विक रुख से तय होगी.

Updated: Jul 25, 2021 7:39 PM
Market Outlook companies first quarter results global trends will drive share marketशेयर बाजारों की दिशा इस हफ्ते कंपनियों के तिमाही नतीजों और वैश्विक रुख से तय होगी.

Market Outlook in Hindi: शेयर बाजारों की दिशा इस हफ्ते कंपनियों के तिमाही नतीजों और वैश्विक रुख से तय होगी. इसके अलावा डेरिवेटिव निपटान की वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव रह सकता है. विश्लेषकों ने यह राय जताई है. विश्लेषकों ने कहा कि बाजार निवेशकों की निगाह अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर को लेकर फैसला पर भी रहेगी.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष (शोध) अजित मिश्रा ने कहा कि जुलाई महीने के डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान की वजह से बाजार में काफी उतार-चढ़ाव रह सकता है. इसके अलावा तिमाही नतीजों का सीजन भी रफ्तार पकड़ेगा. हफ्ते के दौरान एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, टाटा मोटर्स, मारुति, कोलगेट, टेक महिंद्रा, भेल, आईओसी, सन फार्मा और इंडिगो जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे आने हैं. उन्होंने कहा कि इसके अलावा वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के रुख और 28 जुलाई को होने वाली अमेरिकी केंद्रीय बैंक की बैठक के नतीजों से भी बाजार की दिशा तय होगी. सोमवार को शुरुआती कारोबार में बाजार रिलायंस इंडस्ट्रीज, ICICI बैंक और आईटीसी के तिमाही नतीजों पर प्रतिक्रिया देगा.

रिलायंस इंडस्ट्रीज का जून तिमाही का शुद्ध लाभ सात फीसदी घटा है. कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से कंपनी के खुदरा कारोबार पर असर हुआ है, जिससे उसके मुनाफे में कमी आई है. कंपनी का तिमाही परिणाम शुक्रवार को आया था. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि इस हफ्ते बाजार की शुरुआत में रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और ICICI बैंक के तिमाही नतीजों पर प्रतिक्रिया देंगे.

FPI ने जुलाई में अब तक भारतीय बाजारों से निकाले 5,689 करोड़ रुपये, क्या है वजह?

ICICI बैंक का तिमाही नतीजा शनिवार को आया है. बैंक का जून तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 52 फीसदी बढ़कर 4,747.42 करोड़ रुपये रहा है. वहीं, FMCG कंपनी ITC का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ 30 फीसदी और आय 35 फीसदी बढ़ी है.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि इस हफ्ते बाजार का रुख वैश्विक धारणा और तिमाही नतीजों पर असर करेगा. बीते हफ्ते बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 164.26 अंक या 0.30 फीसदी के नुकसान में रहा.

इस हफ्ते निवेशकों की निगाह कच्चे तेल की कीमतों, डॉलर के मुकाबले रुपये के उतार-चढ़ाव और विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश के रुख पर भी रहेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Market Outlook This Week: कंपनियों के पहली तिमाही के नतीजों, वैश्विक रुख से तय होगी शेयर बाजार की स्थिति

Go to Top