MapMyIndia IPO: Apple Maps-ISRO को डेटा सेवाएं देने वाली कंपनी का गुरुवार को खुलेगा आईपीओ, 1000-1033 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड हुआ है तय

MapMyIndia IPO: डिजिटल मैपिंग कंपनी मैपमायइंडिया का आईपीओ गुरुवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और निवेशक इसमें 13 दिसंबर तक पैसे लगा सकेंगे.

MapMyIndia IPO to open on Dec 9 price band set at Rs 1000-1033 per share check here in details
मैपमायइंडिया का आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल का है.

MapMyIndia IPO: डिजिटल मैपिंग कंपनी मैपमायइंडिया के आईपीओ का प्राइस बैंड आज (6 दिसंबर) तय हो गया है. 1040 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के लिए 1000-1033 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है. यह आईपीओ गुरुवार 9 दिसंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और निवेशक इसमें 13 दिसंबर तक पैसे लगा सकेंगे. एंकर निवेशकों के लिए यह इश्यू 8 दिसंबर को खुलेगा. इश्यू के तहत कोई नया शेयर नहीं जारी होगा और यह पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल है. मैपमायइंडिया एक डिजिटल मैपिंग कंपनी है जिसके डेटा का इस्तेमाल भारत में एप्पल मैप्स (Apple Maps) में किया जाता है. इसके डेटा का इस्तेमाल इसरो, वित्त मंत्रालय और फेसबुक भी करती है.

Shriram Properties IPO: रीयल एस्टेट कंपनी श्रीराम प्रॉपर्टीज के आईपीओ का प्राइस बैंड तय, इश्यू से लेकर कंपनी की कारोबारी स्थिति के बारे में जानें डिटेल्स में

MapMyIndia IPO से जुड़ी डिटेल्स

  • मैपमायइंडिया का 1039.61 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 9 दिसंबर से 13 दिसंबर तक खुला रहेगा.
  • यह इश्यू पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल का है और कंपनी के वर्तमान शेयरधारक और प्रमोटर 1,00,63,945 इक्विटी शेयरों की बिक्री करेंगे. ओएफएस के तहत रश्मि वर्मा 42.51 लाख, क्वॉलकॉम एशिया पैसेफिक 27.01 लाख, जेनरिन 13.7 लाख शेयरों की बिक्री करेंगे. अभी रश्मि वर्मा की कंपनी में 35.88 फीसदी की हिस्सेदारी है.
  • इश्यू के लिए 1000-1033 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है.
  • लॉट साइज 14 शेयरों का है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से निवेशकों को कम से कम 14462 रुपये का निवेश करना होगा.
  • प्रति शेयर की फेस वैल्यू 2 रुपये है.
  • इश्यू का 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIB), 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स/हाई नेटवर्थ इंवेस्टर्स और 35 फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है.
  • इश्यू का रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम इंडिया है.

Stock Tips: TCS समेत इन तीन शेयरों में निवेश पर शानदार मुनाफे का गोल्डेन चांस, निफ्टी के लिए 17500 का लेवल अहम

कंपनी के बारे में डिटेल्स

  • मैपमायइंडिया डिजिटल मैप, जियोस्पैटियल सॉफ्टवेयर और लोकेशन पर आधारित आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) तकनीक मुहैया कराती है.
  • मैपमायइंडिया को सीई इंफो सिस्टम्स के नाम से भी जानते हैं और इसमें वैश्विक स्तर की वायरलेस तकनीकी कंपनी क्वॉलकॉम और जापान की डिजिटल मैपिंग कंपनी जेनरिन की भी हिस्सेदारी है.
  • इस कंपनी के ग्राहकों में फोनपे, फ्लिपकार्ट, यूलु, एचडीएफसी बैंक, एयरटेल, हुंडई, एमजी मोटर, एविस, सेफएक्सप्रेस और गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क शामिल हैं.
  • एप्पल के प्रोडक्ट्स में भी मैपमायइंडिया के डेटा का इस्तेमाल होता है. इसके डेटा के जरिए एप्पल यूजर्स पेटीएम, फोनपे, ई-कॉमर्स फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म इत्यादि की सेवाओं के लिए भुगतान करते हैं.
  • इसका इस्तेमाल एसबीआई ब्रांच लोकेटर या प्रसार भारती डीटीएच डीलर लोकेटर जैसे स्टोर लोकेटर के तौर पर भी होता है.
  • इसके डिजिटल मैप में देश की 62.9 किमी लंबी सड़कों को देखा जा सकता है जो देश के 98.50 फीसदी रोड नेटवर्क को कवर करता है. इसके जरिए एटीएम, शॉपिंग मॉल, एटीएम, रेस्तरां, पुलिस स्टेशन, ईवी चार्जिंग स्टेशंस इत्यादि की जानकारी हासिल की जा सकती है.
  • कंपनी के वित्तीय स्थिति की बात करें तो इसका शुद्ध मुनाफा बढ़ा है. वित्त वर्ष 2019 में इसे 33.57 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा (प्रॉफिट आफ्टर टैक्स) हुआ था. अगले वित्त वर्ष 2020 में इसका मुनाफा कुछ कम हुआ और इसे महज 23.19 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ लेकिन अगले ही वित्त वर्ष 2021 में इसका शुद्ध मुनाफा बढ़कर 59.43 करोड़ रुपये हो गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News

Debate