Best Stocks for Portfolio: दिवाली के पहले मजबूत करें पोर्टफोलियो, ये हैं निवेश के लिए बेस्‍ट Largecap और Midcap शेयर | The Financial Express

Top Stocks for Portfolio: दिवाली के पहले मजबूत करें पोर्टफोलियो, ये हैं बेस्‍ट 22 लार्जकैप और मिडकैप शेयर

Make Portfolio Strong: ग्‍लोबल और डोमेस्टिक सेंटीमेंट कुछ पॉजिटिव रहते हैं तो सेंसेक्‍स और निफ्टी आगे मजबूत प्रदर्शन करेंगे. ऐसे में दिवाली के पोर्टफोलियो बनाने का अच्‍छा मौका है.

Top Stocks for Portfolio: दिवाली के पहले मजबूत करें पोर्टफोलियो, ये हैं बेस्‍ट 22 लार्जकैप और मिडकैप शेयर
Diwali Shopping: दशहरे के ठीक पहले शेयर बाजार ने शानदार तेजी दिखाई है.

Best Largecap, Midcap, Smallcap Stocks Idea: दशहरे के ठीक पहले शेयर बाजार ने 4 अक्‍टूबर के कारोबार में शानदार तेजी दिखाई. सेंसेक्‍स 1200 अंकों से ज्‍यादा मजबूत हुआ, जबकि निफ्टी भी 17250 के पार बंद हुआ. बाजार साल 2022 में लगभग फ्लैट ट्रेड कर रहा है. पिछले महीने सितंबर में घरेलू बाजार ने ग्‍लोबल पियर्स की तुलना में आउटपरफॉर्म किया. बाजार में आगे भी मजबूत मोमेंटम दिख रहा है. ग्‍लोबल और डोमेस्टिक सेंटीमेंट पॉजिटिव रहते हैं तो सेंसेक्‍स और निफ्टी आगे मजबूत प्रदर्शन कर सकते हैं. ऐसे में दिवाली के पोर्टफोलियो बनाने का अच्‍छा मौका है. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने अपनी एक रिपोर्ट में ऐसे कुछ शेयर चुने हैं.

रिपोर्ट के अनुसार सितंबर में भारतीय बाजारों का प्रदर्शन ग्‍लोबल पियर्स की तुलना में बेहतर रहा है. FIIs की बात करें तो उन्‍होंने बाजार से 160 करोड़ डॉलर निकाले हैं. जबकि अगस्‍त में इनफ्लो देखने को मिला था. हालांकि सितंबर में DIIs बॉयर रहे और उनकी ओर से 170 करोड़ डॉलर का शुद्ध निवेश आया.

Should You Buy Gold: इस धनतेरस और दिवाली महंगा सोना खरीदने में है समझदारी? भाव 52000 प्रति 10 ग्राम के करीब

ग्‍लोबल मार्केट की तुलना में भारतीय बाजार

सितंबर महीने में सेंट्रल बैंकों के सख्‍त रुख के चलते दुनियाभर के बाजारों मेंगिरावट रही. हालांकि यह गिरावट निफ्टी में पियर्स की तुलना में कुछ कम रही. सितंबर में निफ्टी में मंथली बेसिस 6 फीसदी गिरावट रही है. दूसरे बाजारों से तुलना करें तो Russia MICEX (-16%), ब्राजील (-4%), जर्मनी (-8%), फ्रांस (-8%), जापान (-12%), दक्षिण कोरिया (-19%), ताइवान (-15%), S&P 500 (-9%), UK (-9%) और चीन (-14%) गिरावट के साथ बंद हुए.

किस सेक्‍टर में कैसा प्रदर्शन

सितंबर में भारत की बात करें तो हेल्‍थकेयर में 2 फीसदी और कंज्‍यूमर में 1 फीसदी तेजी रही. जबकि पीएसयू बैंक इंडेक्‍स फ्लैट रहा तो प्राइवेट बैंक इंडेक्‍स में 2 फीसदी कमजोरी. मेटल और इंफ्रा इंडेक्‍स 3 फीसदी कमजोर हुआ तो ऑटो इंडेक्‍स में 4 फीसदी गिरावट आई. टेक्‍नोलॉजी में 5 फीसदउी, रियल्‍टी में 8 फीसदी और Oil & Gas इंडेक्‍स में 9 फीसदी गिरावट रही.

कैसा है बाजार का वैल्‍युएशन

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल का कहना है कि बाजार का वैल्‍युएशन कंफर्टेबल है. निफ्टी के लिए 12 मंथ फारवर्ड P/E अभी 18.8के मल्‍टीपल पर है. जबकि 12 मंथ ट्रेलिंग P/E अभी 21.8 के मल्‍टीपल पर है जो LPA से 9 फीसदी ज्‍यादा है. मार्केट कैपिटलाइजेशन टु GDP रेश्‍यो FY22 के हाई से गिरा है, लेकिन 100 फीसदी लेवल के पार बना हुआ है.

टॉप लार्जकैप स्‍टॉक (Largecap)

RIL, Infosys, ICICI Bank, SBI, Bharti Airtel, ITC, Maruti Suzuki, Titan Company, UltraTech Cement, IndusInd Bank, Hindalco, Apollo Hospitals, Macrotech Developers

टॉप मिडकैप, स्‍मालकैप स्‍टॉक (Midcap, Smallcap)

Varun Beverages, Ashok Leyland, Jubilant FoodWorks, Metro Brands, Vinati Organics, CAMS Services, Angel One, Lemon Tree Hotel, VRL Logistics

(Disclaimer: स्टॉक में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई है. यह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के निजी विचार नहीं हैं. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)  

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 05-10-2022 at 12:14 IST

TRENDING NOW

Business News