मुख्य समाचार:

MSME को बड़ी राहत! 30 दिन में मिल जाएगा अटका GST रिफंड, दूर होगी कैश की किल्लत

यूके सिन्हा कमिटी की सिफारिशों पर 30 के भीतर फैसला हो जाएगा.

August 23, 2019 7:51 PM
major relief to the MSME sector, pending GST refunds within 30 days to MSME, jobs in MSME, major demand of MSME, indian economy, finance minister nirmala sitaraman, economy booster doseयूके सिन्हा कमिटी की सिफारिशों पर 30 के भीतर फैसला हो जाएगा.

सरकार ने छोटे और मझोले कारोबारियों के कैश की किल्लत को दूर करने और सेक्टर को बूस्ट देने के लिए कई बड़े एलान किए. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को एलान किया कि MSME के सभी अटके जीएसटी रिफंड का आज यानी 23 अगस्त से अगले 30 दिन में भुगतान कर दिया जाएगा.

वित्त मंत्री सीतारमण ने इसके अलावा कहा कि भविष्य में माइक्रो, स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेस (MSMEs) के सभी जीएसटी रिफंड आवेदन की तारीख से 60 दिन के भीतर जीएसटी रिफंड का भुगतान कर दिया जाएगा.

वित्त मंत्री ने कहा कि एमएसएमई को आसान शर्तों पर लोन, मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी और देरी से भुगतान के संबंध में यूके सिन्हा कमिटी की सिफारिशों पर 30 के भीतर फैसला हो जाएगा.

MSMEs की होगी एक ही परिभाषा

वितत मंत्री ने कहा कि सरकार एमएसएमई के सिंगल परिभाषा तय करने की दिशा में आगे बढ़ रही है. इसके लिए सरकार एमएसएमई एक्ट में संशोधन करने पर विचार कर रही है. बता दें, एमएसएमई सेक्टर का देश की जीडीपी में करीब 29 फीसदी का योगदान है. साथ ही देश में रोजगार पैदा करने वाला एक सबसे बड़ा सेक्टर है.

ग्लोबल GDP की तुलना में भारत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि ग्लोबल जीडीपी की तुलना में भारत की अर्थव्यस्था तेजी से बढ़ रही है. उनका कहना है कि ग्लोबज जीडीपी अभी 3.2 फीसदी है, जिसकी तुलना में भारत की स्थिति ज्यादा मजूबत है. चीन और यूएस के बीच ट्रेड वार और चाइनीज करंसी के कमजोर होने से ग्लोबल इकोनॉमी पर दबाव है, जिसकी वजह से भारत की अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ा है. हालांकि रिफॉर्म सरकार के एजेंडे में सबसे ऊपर है, जल्द स्थिति बेहतर होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. MSME को बड़ी राहत! 30 दिन में मिल जाएगा अटका GST रिफंड, दूर होगी कैश की किल्लत

Go to Top