सर्वाधिक पढ़ी गईं

FD-RD से अच्छा मिल सकता है रिटर्न, महिंद्रा मैन्‍यूलाइफ शॉर्ट टर्म डेट फंड की क्या है खासियत?

New Debt Mutual Fund Scheme: महिंद्रा मैन्‍यूलाइफ ने म्‍यूचुअल फंड निवेशकों के लिए डेट सेग्मेंट में एक नई स्कीम लॉन्च की है.

February 10, 2021 12:25 PM
New Debt Mutual Fund SchemeNew Debt Mutual Fund Scheme: महिंद्रा मैन्‍यूलाइफ ने म्‍यूचुअल फंड निवेशकों के लिए डेट सेग्मेंट में एक नई स्कीम लॉन्च की है.

New Debt Mutual Fund Scheme: महिंद्रा मैन्‍यूलाइफ इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने म्‍यूचुअल फंड निवेशकों के लिए डेट सेग्मेंट में एक नई स्कीम लॉन्च की है. इस स्कीम का नाम महिंद्रा मैन्‍यूलाइफ शॉर्ट टर्म फंड है. यह एक ओपन एंडेड शॉर्ट टर्म डेट स्‍कीम है. स्‍कीम 1 से 3 साल में मेच्‍योर होने वाले डेट इंस्‍ट्रूमेंट में निवेश करेगी. इसका न्‍यू फंड ऑफर (एनएफओ) निवेश के लिए 9 फरवरी से खुल गया है. इस स्कीम में 16 फरवरी तक निवेश किया जा सकता है. 25 फरवरी 2021 से स्‍कीम दोबारा खरीद और बिक्री के लिए खुलेगी. जानते हैं इस फंड की खास बातें….

FD, RD से अच्छा मिल सकता है रिटर्न

महिंद्रा मैन्‍यूलाइफ शॉर्ट टर्म फंड उन निवेशकों के लिए बेहतर है जो अपना निवेश का लक्ष्य 1 साल से 3 साल तक रखना चाहते हैं. यह उन निवेयाकों के लिए बेहतर विकल्प है जो सेफ्टी के साथ ही लिक्विडिटी की भी तलाश में हैं. अगर आपको पारंपरिक निवेश यानी एफडी या आरडी के विकल्प की तलाश है तो यह बेहतर स्कीम साबित हो सकती है. इस स्कीम में बेहतर रिस्क एडजेस्टेड रिटर्न देने की क्षमता है.

हाई क्‍वालिटी वाली सिक्योरिटीज में निवेश

महिंद्रा मैन्‍यूलाइफ म्‍यूचुअल फंड के हेड-फिक्‍स्‍ड इनकम राहुल पाल का कहना है कि महिंद्रा मैन्‍यूलाइफ शॉर्ट टर्म फंड का लक्ष्य अपने पोर्टफोलियो का बड़ा हिस्‍सा हाई क्‍वालिटी वाली सिक्योरिटीज में निवेश करने का है. इसके लिए 1 से 3 साल का लक्ष्य रखा जाएगा. निवेश को इस तरह से तय किया जाएगा कि जिस सेक्टर या कंपनी में निवेया किया जाए, उसकी लगातार मॉनिटरिंग से कन्‍संट्रेशन के जोखिम को कम से कम किया जा सके. लिक्विडिटी का खास ध्यान रखा जाएगा.

उन्‍होंने कहा कि मैन्‍यूलाइफ म्‍यूचुअल फंड की किसी भी डेट स्‍कीम ने अब तक डिफॉल्‍ट नहीं किया है. इसकी वजह जोखिम का आकलन करने की फंड हाउस की मजबूत प्रक्रिया है. इसके अलावा अब कुछ ग्‍लोबल प्रक्रियाओं को भी इसमें शामिल किया गया है.

सुरक्षा और लिक्विडिटी पर फोकस

महिंद्रा मैन्‍यूलाइफ इंवेस्‍टमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट के एमडी व सीईओ आशुतोष बिश्‍नोई का कहना है कि अस्थिरता के मौजूदा माहौल को देखते हुए महिंद्रा मैन्‍यूलाइफ म्‍यूचुअल फंड रिटेल इंवेस्‍टर्स को डेट मार्केट में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है. यह फंड उन निवेशकों के लिए बेहतर विकल्प है जो 1 से 3 साल के निवेया लक्ष्य के साथ सुरक्षा और लिक्विडिटी पर फोकस करते हैं. यहां तक आरबीआई ने रिटेल निवेशकों को सीधे सरकारी बॉन्‍ड खरीदने की अनुमति दी है. ऐसा करने वाला भारत एशिया का पहला देश है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. FD-RD से अच्छा मिल सकता है रिटर्न, महिंद्रा मैन्‍यूलाइफ शॉर्ट टर्म डेट फंड की क्या है खासियत?

Go to Top