मुख्य समाचार:

L&T के शेयर बायबैक पर सेबी का फैसला, निवेशकों पर पड़ेगा बड़ा असर

सेबी ने 9 हजार करोड़ रुपये के शेयर बायबैक का फैसला लिया था. बिना सेबी की मंजूरी के बाजार में लिस्टेड कोई भी कंपनी फैसले लागू नहीं कर सकती है.

January 19, 2019 3:51 PM
L&T, L&T share buyback, L&T share buyback rejected, L&T sebi, L&T 9000 crore share buyback, effect of sharebackL&T ने 1475 रुपये प्रति शेयर के भाव से बायबैक का प्रस्ताव रखा था.

इंजीनियरिंग सेक्टर की दिग्गज कंपनी Larsen & Toubro (L&T) को सेबी ने 9 हजार करोड़ रुपये के शेयर बायबैक की मंजूरी देने से इनकार कर दिया है. L&T ने शनिवार को स्टॉक एक्सचेंज में रेगुलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी. सेबी ने शेयरहोल्डर्स से 6.1 करोड़ रुपये के शेयर वापस खरीदने का प्रस्ताव रखा था. कंपनी के प्रस्ताव के मुताबिक 1475 रुपये प्रति शेयर के भाव से इस बायबैक की कुल कीमत करीब 9 हजार करोड़ रुपये होती. यह ऑफर ऐसे लोगों के लिए थे जिनके पास 15 अक्टूबर तक इक्विटी शेयर थे.

सेबी ने क्यों किया इनकार
कंपनी बायबैक करती है तो उसका डेट-टू-इक्विटी रेश्यो काफी ज्यादा हो जाएगा। सेबी ने इस प्रस्ताव को इनकार करने की मुख्य वजह पर कहा कि अगर यह शेयर बायबैक हो जाता है तो कंपनी का Debt-to-Equity रेशियो बहुत अधिक हो जाएगा. सेबी के मुताबिक बायबैक के बाद सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड डेट कुल पेड-अप कैपिटल और फ्री रिजर्व्स से करीब दोगुना हो जाएगा. यह अनुपात सेबी के नार्म्स और कंपनी एक्ट के नियमों का उल्लंघन करते हैं.

बायबैक से कंपनी के बाजार में शेयर घटते हैं
कोई भी कंपनी जब बाजार से शेयर बायबैक करती है तो उसके शेयरों की संख्या ओपन मार्केट से कम हो जाती है. इससे कंपनी के शेयर भाव भी ऊंचे हो जाते हैं.

निवेशकों पर प्रभाव
सेबी के इनकार की वजह से इंट्रा-डे कारोबार पर असर देखने को मिल सकता है और शेयर भाव गिर सकते हैं. अभी बीएसई पर कंपनी के शेयर 1317.90 रुपये और बीएसई पर 1319.50 रुपये पर ट्रेड कर रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. L&T के शेयर बायबैक पर सेबी का फैसला, निवेशकों पर पड़ेगा बड़ा असर

Go to Top