सर्वाधिक पढ़ी गईं

Long Term Investment: मोटे मुनाफे के लिए बेहतर है लंबे समय का निवेश, इन कंपनियों के शेयर्स ने 20 साल में दिया 1435 गुना तक रिटर्न

Long Term Investment: अगर आप बुनियादी रूप से मजबूत कंपनियों के शेयरों में लंबे समय के लिए पूंजी लगाते हैं तो यह निवेश आपके लिए वेल्थ क्रिएशन का बेहतर जरिया साबित हो सकता है.

Updated: Aug 23, 2021 7:37 PM
Long Term Stock Investment these four stocks give investors more than one lakh percent in twenty years20 साल तक अगर आप अपनी पूंजी किसी अच्छे स्टॉक में करते हैं तो इससे बेहतर रिटर्न कहीं और निवेश पर नहीं मिल सकता है.

Long Term Investment in Stock Market: स्टॉक मार्केट में फटाफट कमाई करने के लिए लोग कई बार इंट्रा-डे ट्रेडिंग की तरफ आकर्षित हो जाते हैं, लेकिन इसमें अक्सर मोटे मुनाफे की जगह भारी नुकसान होने का खतरा बना रहता है. लेकिन अगर आप सही शेयर का चुनाव करके उसमें लंबे समय के लिए निवेश करें और अपनी पूंजी को उस कंपनी की ग्रोथ के साथ-साथ बढ़ने का मौका दें, तो आपका  निवेश वेल्थ क्रिएशन का बेहतर जरिया साबित हो सकता है. इस रणनीति को आप इस तथ्य से भी समझ सकते हैं कि भारतीय स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कई स्टॉक्स ऐसे भी हैं, जिन्होंने पिछले 20 वर्षों में निवेशकों को काफी भारी-भरकम रिटर्न दिया है. मिसाल के तौर पर आयशर मोटर्स के शेयर ने 20 साल 1435.62 गुना का रिटर्न दिया है.

Eicher Motors

  • पिछले 20 वर्षों में आयशर मोटर्स ने निवेशकों को भारी रिटर्न दिया है. 31 अगस्त 2001 को इसके भाव 1.77 रुपये प्रति शेयर थे जो 20 वर्षों में बढ़कर आज 23 अगस्त सोमवार को 2541.05 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुए. इस प्रकार इसने निवेशकों को 20 वर्षों में 1,43,463 फीसदी का रिटर्न दिया यानी कि उनकी पूंजी 1435.62 गुना बढ़ गई.
  • आयशर मोटर्स एक भारतीय बहुराष्ट्रीय वाहन कंपनी है जो मोटरसाइकिल और कॉमर्शियल वेहिकल्स बनाती हैं. इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है और यह रॉयल एनफील्ड की पैरेंट कंपनी है. मोटरसाइकिल के अलावा आयशर स्वीडन की वोल्वो ट्रक्स के साथ संयुक्त कंपनी भी चलाती है.

Asian Paints

  • पिछले 20 वर्षों में एशियन पेंट्स ने निवेशकों को भारी रिटर्न दिया है. 31 अगस्त 2001 को इसके भाव 17.63 रुपये प्रति शेयर थे जो 20 वर्षों में बढ़कर आज 23 अगस्त सोमवार को 3077 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुए. इस प्रकार इसने निवेशकों को 20 वर्षों में 17,354 फीसदी का रिटर्न दिया यानी कि उनकी पूंजी 174.53 गुना बढ़ गई.
  • एशियन पेंट्स एक भारतीय बहुराष्ट्रीय पेंट कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है. कंपनी पेंट्स, कोटिंग्स, होम डेकोरेशन से संबंधित प्रॉडक्ट्स को बनाने, उनकी बिक्री और डिस्ट्रीब्यूशन करती है. यह बर्जर इंटरनेशनल की होल्डिंग कंपनी है. एशियन पेंट्स भारत समेत दुनिया के 15 देशों में मैन्यूफैक्चरिंग करती है.

Hurun Global 500: दुनिया की 500 सबसे मूल्यवान कंपनियों में 12 भारत से, रिलायंस सबसे ऊपर, ITC सूची से बाहर

MRF

  • पिछले 20 साल में एमआरएफ के शेयर्स ने भी अच्छा खासा मुनाफा दिया है. 31 अगस्त 2001 को इसका एक शेयर 480.9 रुपये का था, जो 23 अगस्त 2021 को बढ़कर 76,000 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच चुका है. इस तरह इस शेयर में किया गया निवेश 20 साल में 158.03 गुना का रिटर्न देने वाला रहा है.
  • एमआरएफ (मद्रास रबर फैक्ट्री) टायर बनाने वाली एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है. यह टायर बनाने वाली दुनिया की छठीं सबसे बड़ी कंपनी है और इसका मुख्यालय चेन्नई में है. यह कंपनी टायर, ट्रीड्स, ट्यूब व कंवेयर बेल्ट्स, पेंट्स और खिलौने बनाती है.

ITR Filing: आईटीआर फाइल करते समय इन 10 बातों का रखें ख्याल, 30 सितंबर तक है आखिरी मौका

Infosys

  • पिछले 20 वर्षों में इंफोसिस ने निवेशकों को भारी रिटर्न दिया है. 31 अगस्त 2001 को इसके एक शेयर का भाव 55.29 रुपये था, जो 23 अगस्त 2021 को 1739.60 रुपये पर बंद हुआ. इस हिसाब से इसने निवेशकों को 20 साल में 3047 फीसदी यानी 31.46 गुना का रिटर्न दिया है.
  • इंफोसिस एक भारतीय बहु्राष्ट्रीय आईटी कंपनी है जो बिजनस कंसल्टिंग, आईटी व आउटसोर्सिंग सर्विसेज उपलब्ध कराती है. यह टीसीएस के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी है और फोर्ब्स की 2020 रैंकिंग के मुताबिक दुनिया की 602वीं सबसे बड़ी पब्लिक कंपनी है.

लंबे समय तक निवेश पर सबसे अधिक रिटर्न इक्विटी में

20 साल तक अगर आप अपनी पूंजी किसी अच्छे स्टॉक में करते हैं तो इससे बेहतर रिटर्न कहीं और निवेश पर नहीं मिल सकता है. आयशर मोटर्स ने निवेशकों ने 20 साल में करीब 1435 गुना रिटर्न मिला. बेहतर रिटर्न पाने के लिए सबसे पहला कदम बेहतर स्टॉक चुनना होता है जिसमें लंबे समय तक निवेश को बनाए रख सकें. किस कंपनी में निवेश करना सही फैसला रहेगा, इसका फैसला करने से पहले अपने सलाहकार से जरूर संपर्क कर लें.

Long Term Stock Investment these four stocks give investors more than one lakh percent in twenty years

 

(यहां दी गई जानकारी एनएसई की वेबसाइट पर मौजूद स्टॉक प्राइस के आंकड़ों पर आधारित है. यह जानकारी सिर्फ निवेशकों को दीर्घकालीन निवेश के फायदों के बारे में जागरूक करने के लिए दी गई है. शेयर बाजार में निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला करने से पहले आप अपने निवेश सलाहकार से जरूर संपर्क कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Long Term Investment: मोटे मुनाफे के लिए बेहतर है लंबे समय का निवेश, इन कंपनियों के शेयर्स ने 20 साल में दिया 1435 गुना तक रिटर्न

Go to Top