scorecardresearch

LIC में पैसा गंवा चुके निवेशक करें इंतजार! शेयर में आ सकती है अच्छी तेजी, ब्रोकरेज ने दी Buy की सलाह

LIC का शेयर आज करीब 2 फीसदी मजबूत होकर 707 रुपये पर पहुंच गया. सोमवार को यह 692 रुपये पर बंद हुआ था. शेयर आलटाइम लो 650 रुपये से 8 फीसदी मजबूत हुआ है.

LIC में पैसा गंवा चुके निवेशक करें इंतजार! शेयर में आ सकती है अच्छी तेजी, ब्रोकरेज ने दी Buy की सलाह
इंश्योरेंस कंपनी LIC के शेयरों में आज अच्छी तेजी देखने को मिल रही है. (reuters)

LIC Stock Price: इंश्योरेंस कंपनी LIC के शेयरों में आज अच्छी तेजी देखने को मिल रही है. शेयर आज करीब 2 फीसदी मजबूत होकर 707 रुपये पर पहुंच गया. जबकि सोमवार को यह 692 रुपये पर बंद हुआ था. शेयर अपने आलटाइम लो 650 रुपये से 8 फीसदी मजबूत हो चुका है. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर पर कवरेज की शुरूआत की है और इसमें निवेया की सलाह दी है. ब्रोकरेज का मानना है कि LIC बीमा सेक्टर में मार्केट लीडर है और इसमें ग्रोथ की भरपूर संभावनाएं हैं. कंपनी का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क मजबूत है और ग्राहकों का भरोसा बना हुआ है. फिलहाल शेयर अपने मौजूदा भाव से 22 फीसदी अपसाइड दिखा सकता है.

टारगेट प्राइस 830 रुपये

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल का कहना है कि लाइफ इंश्योरेंस इंडस्ट्री में LIC ने अपनी मार्केट लीडरशिप बनाए रखी है. इसमें LIC का मजबूत ब्रॉन्ड, बड़ा डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क और प्राइवेट प्लेयर्स की प्रेजेंस के बाद भी ग्राहकों के भरोसा बड़ा कारण है. निजी कंपनियों के उलट LIC इंश्योरेंस प्रोडक्ट के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए अपने प्रमुख एजेंसी चैनल (1.3 मिलियन एजेंट, 31 मार्च 2022 तक इंडस्ट्री का 54%) पर निर्भर करता है. फिर भी कंपनी ने कास्ट रेश्यो पर एक मजबूत कंट्रोल बनाए रखा है.

HDFC Bank: दिग्गज बैंक ने 1QFY23 में दिखाई दमदार ग्रोथ, अब शेयर दे सकता है 37% रिटर्न

ब्रोकरेज का अनुमान है कि LIC FY22-24E के दौरान NBP में 10 फीसदी CAGR ग्रोथ रहेगी. जबकि प्रोडक्ट मिक्स में सुधार और हायर प्रॉफिट रीटेंशन पर न्यू बिजनेस (VNB) मार्जिन के वैल्यू में 13.6 फीसदी तक सुधार होने की संभावना है. ब्रोकरेज ने 0.8x FY24E EV के आधार पर शेयर पर BUY रेटिंग दी है और टारगेट प्राइस 830 रुपये रखा है.

प्रॉफिटेबल ग्रोथ पर LIC का फोकस

प्रॉफिटेबल ग्रोथ पर LIC का फोकस है. ब्रोकरेज का अनुमान है कि कंपनी FY22-24E के दौरान NBP/APE में 10%/8% CAGR ग्रोथ रिपोर्ट कर सकती है. ब्रोकरेज का कहना है कि LIC के पास मजबूत एजेंसी चैनल है और एजेंट की संख्या 13 लाख है, जो इंडस्ट्री का 54 फीसदी है. इस चैनल की प्रोडक्टिविटी वित्त वर्ष 2021 में प्रति एजेंट 413000 रुपये NBP प्रति एजेंट बनी हुई है. पॉलिसीज की संख्या के मामले में भी, LIC के एजेंट ने वित्त वर्ष 2022 के दौरान औसतन 15.6 पॉलिसियां ​​बेचीं, जबकि टॉप 5 निजी खिलाड़ियों के लिए इसका औसत 1.9 था.

IPO प्राइस से अभी भी 27% कमजोर

LIC का शेयर अपने आईपीओ प्राइस से अभी भी 27 फीसदी कमजोर दिख रहा है. आईपीओ प्राइस 949 रुपये था. यह शेयर लिस्ट होने के बाद से कभी भी आईपीओ प्राइस को टच नहीं कर पाया. शेयर के लिए 919 रुपये 1 साल का हाई है, जबकि 650 रुपये अबतक का लो लेवल है.

(Disclaimer: स्टॉक में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई है. यह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के निजी विचार नहीं हैं. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)  

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News