सर्वाधिक पढ़ी गईं

LIC: 5 महीने में ही शेयर बाजार से कमा लिया 13000 करोड़, IPO लाने की है तैयारी

LIC Equity Portfolio: स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने यानी आईपीओ लाने की तैयारी में लगे LIC को इक्विटी पोर्टफोलियो पर जमकर मुनाफा हुआ है.

Updated: Sep 17, 2020 6:01 PM
LIC, Life Insurance Corporation, LICI, LIC to IPO, LIC made 13000 crore rs profit from equity portfolio, equity market, insurer, renewable premium, एलआईसी, इक्विटी प्रीमियमLIC Equity Portfolio: स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने यानी आईपीओ लाने की तैयारी में लगे LIC को इक्विटी पोर्टफोलियो पर जमकर मुनाफा हुआ है.

LIC Equity Portfolio: स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने यानी आईपीओ लाने की तैयारी में लगे भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को अपने इक्विटी पोर्टफोलियो पर जमकर मुनाफा हुआ है. एक ओर जहां बाजार में इस साल उतार चढ़ाव बना रहा, एलआईसी ने अपने इक्विटी पोर्टफोलियो पर अगस्त तक 13,000 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया. एलआईसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है.

प्रीमियम से 87,300 करोड़ रुपये मिला

एलआईसी के प्रबंध निदेशक राज कुमार ने कहा कि बीमा कंपनी को इस साल अगस्त तक बीमा पॉलिसी के प्रीमियम से 87,300 करोड़ रुपये हासिल हुआ. इस मामले में पिछले साल की समान अवणि की तुलना में 13.5 फीसदी का ग्रोथ हासिल हुआ. उन्होंने कहा कि बीमा इंडस्ट्री को कोविड-19 महामारी के कारण वित्त वर्ष 2019-20 के अंतिम पोर्टनाइट में नए और रीन्यूबल प्रीमियम मद में करीब 45,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. हालांकि ‘लॉकडाउन’ में ढील के साथ स्थिति सुधरी और बेहतर ग्रोथ हासिल हुई है.

बाजार में नेट इन्वेस्टर है कंपनी

उन्होंने कहा कि बाजार में मार्च के लो लेवल से 32 फीसद सुधार आ चुका है. एलआईसी को इक्विटी परिचालन से 13,000 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है और कंपनी अभी भी बाजार में 28,000 करोड़ रुपये के साथ नेट इन्वेस्टर है. मर्चेन्टर चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के एक वेबिनार में उन्होंने ये जानकारी दी.

ऑनलाइन प्रीमियम कलेक्शन बढ़ा

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्रीमियम कलेक्शन बढ़ा है. हालांकि अब तक बड़ी बीमा पॉलिसियों से प्रीमियम आ रहा है, जबकि छोटी योजनाओं में प्रीमियम कलेक्शन घटा है. उन्होंने कहा कि बीमा कंपनी का इन्सॉल्वेंसी रेश्यो मार्च तक 155 फीसदी है जो संतोषजनक स्तर है.

आईपीओ के बारे में क्या कहा

आईपीओ के बारे में अधिकारी का कहना है कि सरकार का इरादा इसे मार्च तक पूरा करने का है. अभी इतना ही कहा जा सकता है कि हम निर्देश के अनुसार काम करने का प्रयास करेंगे.बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 के बजट में सरकार की एलआईसी में कुछ हिस्सेदारी आईपीओ के जरिये बेचने की योजना की घोषणा की थी. एलआईसी में हिस्सेदारी की बिक्री से सरकार के चालू वित्त वर्ष के विनिवेश कार्यक्रम में काफी मदद मिलने की उम्मीद है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. LIC: 5 महीने में ही शेयर बाजार से कमा लिया 13000 करोड़, IPO लाने की है तैयारी

Go to Top