LIC IPO Listing Day Strategy: एलआईसी की लिस्टिंग पर क्या करें निवेशक? खरीदें या बेचकर निकल जाएं?

LIC Listing Day Strategy: बाजार के भारी उतार-चढ़ाव को देखते हुए एलआईसी के शेयरों की लिस्टिंग स्ट्रेटजी को लेकर निवेशकों के मन में काफी उलझन है.

LIC IPO listing day strategy share list on on May 17 grey market premium negative then should you buy sell or hold know here what experts suggests
एलआईसी के शेयरों का अलॉटमेंट फाइनल हो चुका है और लिस्टिंग अब अगले हफ्ते मंगलवार को होगी. (Image- Reuters)

LIC Listing Day Strategy: देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी (LIC) के शेयरों का अलॉटमेंट फाइनल हो चुका है और लिस्टिंग मंगलवार, 17 मई को होगी. 6 दिनों तक खुले रहे इस इश्यू को निवेशकों ने 2.95 गुना सब्सक्राइब किया. लेकिन अब निवेशक काफी असमंजस में हैं कि लिस्टिंग के दिन क्या रणनीति अपनाई जाए. शुक्रवार को ग्रे मार्केट में एलआईसी का भाव 949 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले 9 रुपये के डिस्काउंट यानी 940 रुपये पर रहा, जिससे निवेशकों की उलझन और बढ़ गई है.

एलआईसी के आईपीओ के लिए सरकार ने प्रति शेयर 902-949 रुपये का प्राइस बैंड रखा था, जबकि फाइनल इश्यू प्राइस 949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. स्पेशल डिस्काउंट की वजह से एलआईसी के पॉलिसीधारकों को ये शेयर 889 रुपये में और रिटेल निवेशकों को 904 रुपये में मिलेंगे. इस इश्यू के बारे में मार्केट एनालिस्ट का रुझान मिला-जुला है. कुछ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एलआईसी का शेयर 10 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हो सकता है, तो कुछ इसकी लिस्टिंग डिस्काउंट पर होने की आशंका जाहिर कर रहे हैं.

Twitter डील अभी होल्ड पर, मस्क ने ट्वीट कर दी जानकारी

LIC के शेयरों की लिस्टिंग पर क्या हो रणनीति?

  • एक्सिस सिक्योरिटीज के एनालिस्ट्स का मानना है कि बाजार में तेज उतार-चढ़ाव का असर एलआईसी की लिस्टिंग पर दिख सकता है. एक्सिस सिक्योरिटीज के मुताबिक एलआईसी के शेयर डिस्काउंट पर लिस्ट हो सकते हैं और लिस्टिंग गेन मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. हालांकि पॉलिसीहोल्डर्स और खुदरा निवेशकों को शेयर डिस्काउंट पर मिले हैं तो उन्हें कुछ लिस्टिंग गेन मिल सकता है.
  • निवेश सलाहकार संदीप सभरवाल का मानना है कि एलआईसी की लिस्टिंग इश्यू प्राइस के मुकाबले 5-10 फीसदी प्रीमियम पर हो सकती है. सभरवाल के मुताबिक अगर एलआईसी के शेयर इश्यू प्राइस के आस-पास लिस्ट होते हैं तो यह लांग टर्म निवेशकों के लिए निवेश का बेहतर मौका हो सकता है.

Stock Tips: इस बैंक में निवेश पर 53% मुनाफे का मौका, चेक करें कितना है टारगेट प्राइस

  • आईपीओ एक्सपर्ट आदित्य कोंडवार के मुताबिक एलआईसी के आईपीओ के लेकर पॉजिटिव और निगेटिव दोनों है. ऐसे में लिस्टिंग के बाद कारोबारी माहौल कैसा रहता है, उसके हिसाब से ही आगे की रणनीति बनाएं.
  • कैपिटलवाया ग्लोबल रिसर्च के एनालिस्ट अखिलेश जाट का मानना है कि अगर मार्केट वोलेटाइल बना रहता है तो एलआईसी के शेयर डिस्काउंट भाव पर लिस्ट हो सकते हैं. उन्होंने निवेशकों को इसमें लांग टर्म के लिए निवेश की सलाह दी है क्योंकि इंश्योरेंस कारोबार की प्रकृति लांग टर्म है.

Gautam Adani Net Worth: टूटते बाजार में गौतम अडानी ने खूब कमाई दौलत, टॉप 10 अरबपतियों में इस साल सबसे तेज बढ़ी नेटवर्थ

देश का सबसे बड़ा आईपीओ

एलआईसी का 21 हजार करोड़ रुपये का इश्यू देश का सबसे बड़ा आईपीओ है. इससे पहले यह रिकॉर्ड पेटीएम के नाम पर था जिसने पिछले साल 2021 में आईपीओ के जरिए 18300 करोड़ रुपये जुटाए थे. एलआईसी के आईपीओ के जरिए सरकार ने अपनी हिस्सेदारी इसमें 3.5 फीसदी कम की है.

Top 10 Biggest IPOs: आज खुल गया LIC का रिकॉर्ड आईपीओ, जानिए अब तक के दस सबसे बड़े इश्यू की क्या है स्थिति
(Article: Surbhi Jain)

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News