मुख्य समाचार:

LIC बोर्ड ने तय किए IDBI बैंक में 51% हिस्सेदारी करने की समयसीमा और तौर-तरीके

आर्थिक मामलों के सचिव और LIC के निदेशक मंडल में सरकार के प्रतिनिधि एससी गर्ग ने बताया कि IDBI बैंक में हिस्सेदारी खरीद के लिए प्रोग्राम तय कर लिया गया है. ओपन आॅफर की संभावना पर विचार किया जा रहा है.

September 4, 2018 5:28 PM
LIC IDBI Deal, IDBI stake Sale, LIC board, Economic Affairs Secretary, S C Garg, LIC IDBI Deal latest news, LIC IDBI Deal latest news in hindiआर्थिक मामलों के सचिव और LIC के निदेशक मंडल में सरकार के प्रतिनिधि एससी गर्ग ने बताया कि IDBI बैंक में हिस्सेदारी खरीद के लिए प्रोग्राम तय कर लिया गया है. ओपन आॅफर की संभावना पर विचार किया जा रहा है.

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के बोर्ड ने मंगलवार को बताया कि उसने कर्ज के बोझ से दबे IDBI बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 51% करने के तौर-तरीके और समय सीमा को लेकर फैसला किया है. आर्थिक मामलों के सचिव और एलआईसी के निदेशक मंडल में सरकार के प्रतिनिधि एससी गर्ग ने बताया कि अभी यह प्रक्रिया अभी पूरी की जानी है, इसलिए बोर्ड ने इस संबंध में आवश्यक निर्णय लिए हैं.

निदेशक मंडल की बैठक के बाद गर्ग ने कहा कि आईडीबीआई बैंक में हिस्सेदारी खरीद के लिए प्रोग्राम तय कर लिया गया है और खुली पेशकश (ओपन आॅफर) की संभावना पर विचार किया जा रहा है. इससे (खुली पेशकश से) छूट मिलेगी या नहीं, यह निर्णय मार्केट रेग्युलेटर सेबी को करना है. बता दें, एलआईसी तरजीही शेयर के आधार पर आईडीबीआई बैंक में अतिरिक्त 7 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की प्रक्रिया में है. इसके बाद बैंक में उसकी हिस्सेदारी बढ़कर 14.9% हो जाएगी जो अभी 7.98% है.

इस हिस्सेदारी खरीद से आईडीबीआई बैंक को अपनी कैपिटल की तत्काल जरूरत को पूरा करने में मदद मिलेगी. इससे उसे दूसरी तिमाही के अंत तक कैपिटल के लिए नियामकीय कसौटी को पूरा करने में भी आसानी होगी. अगस्त में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आईडीबीआई बैंक में एलइआईसी की हिस्सेदारी बढ़ाकर 51% करने की अनुमति दे दी थी. आईडीबीआई बैंक में अभी सरकार की हिस्सेदारी 85.96% है. जून 2018 में समाप्त तिमाही में बैंक का शुद्ध घाटा बढ़कर 2,409.89 करोड़ रुपये तक पहुंच गया था. बैंक की ग्रॉस एनपीए 57,807 करोड़ रुपये है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. LIC बोर्ड ने तय किए IDBI बैंक में 51% हिस्सेदारी करने की समयसीमा और तौर-तरीके

Go to Top