सर्वाधिक पढ़ी गईं

Kotak Bank: नतीजों के बाद कोटक बैंक में बंपर तेजी, क्या शेयर में लगाना चाहिए दांव या इंतजार

Kotak Bank Stocks: वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही के नतीजों के बाद कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में आज शानदार तेजी देखने को मिल रही है.

October 27, 2020 10:06 AM
Kotak bank: दूसरी तिमाही के नतीजों के बाद कोटक बैंक में 7 फीसदी तक तेजीKotak Bank Stocks: वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही के नतीजों के बाद कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में आज शानदार तेजी देखने को मिल रही है.

Kotak Bank Stocks: वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही के नतीजों के बाद कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में आज शानदार तेजी देखने को मिल रही है. आज के कारोबार में कोटक बैंक में करीब 7 फीसदी की तेजी है और यह 1515 रुपये के भाव पर पहुंच गया है. सोमवार को शेयर 1416 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. कोटक बैंक ने दूसरी तिमाही में शानदार नतीजे पेश किए हैं, जिससे ब्रोकरेज ने भी शेयर को लेकर पॉजिटिव राय दी है. जिसके बाद शेयर को लेकर निवेशकों का सेंटीमेंट मजबूत हुआ है. ज्यादातर ब्रोकरेज हाउस ने शेयर को खरीदने की सलाह दी है.

आने वाले दिनों में अच्छी अर्निंग का अनुमान

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल का कहना है कि कोटक महिंद्रा बैंक के लिए दूसरी तिमाही बेहतर रही है. बैंक की प्रोविजनिंग कम हुई है, साथ में एसेट क्वालिटी में सुधार हुआ है. कासा रेश्यो में भी सुधार देखने को मिला है. बेंक का कसटमर बेस मजबूत है और देश भी में मजबूत नेटवर्क है, जिसका फायदा इसे मिल रहा है. हालांकि कमजोर मैक्रो वातावरण के चलते लोन ग्रोथ फ्लैट ही रहा है. लेकिन इसमें आगे सुधार की उम्मीद है. दूसरी तिमाही में बेंक के मार्जिन में भी ग्रोथ रही. हमारा अनुमान है कि FY21/FY22 अर्निंग ग्रोथ 27%/20% रह सकती है.

ब्रोकरेज हाउस CLSA का कहना है कि दूसरी तिमाही में कोटक बैंक ने आलराउंड बेहतर प्रदर्शन किया है. बैंक अपना बैड लोन लगातार कम हो रहा है, जिससे एसेट क्वालिटी सुधर रहीर है. कलेक्शन भी प्री कोविड लेवल पर जा रही है. बैंक अपनी फ्रेंचाइजी बढ़ाने पर काम कर रहा है. FY21 से FY23 तक बेंक की अर्निंग 19 से 26 फीसदी तक बढ़ने का अनुमान है.

निवेश पर क्या है सलाह

CLSA

रेटिंग: आउटपरफॉर्म
लक्ष्य: 1600 रुपये

मोतीलाल ओसवाल

रेटिंग: Buy
लक्ष्य: 1650 रुपये

जेफरीज

रेटिंग: Buy
लक्ष्य: 1700 रुपये

नोमुरा

रेटिंग: न्यूट्रल
लक्ष्य: 1570 रुपये

कैसे रहे बैंक के नतीजे

कोटक महिंद्रा बैंक का मुनाफा वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में सालाना आधार पर 27 फीसदी बढ़कर 2184 करोड़ रुपये रहा है. ब्याज आय में 16.8 फीसदी इजाफा हुआ है. तिमाही आधार पर बैंक की प्रोविजनिंग 962 करोड़ रुपए से घटकर 368.6 करोड़ रुपए रही है. हालांकि लोन बुक में दूसरी तिमाही के दौरान 4 फीसदी की कमी आई है. यह दूसरी तिमाही में 2.04 लाख करोड़ रुपये रही है. नेट इंटरेस्ट मार्जिन 4.61 फीसदी सेकी डिपॉजिट में सालाना आधार पर 12.2 फीसदी ग्रोथ रही है और दूसरी तिमाही के दौरान 2.61 लाख करोड़ का डिपॉजिट रहा है.

दूसरी तिमाही में बैंक का ग्रॉस NPA पिछली तिमाही के 2.70 फीसदी से घटकर 2.55 फीसदी रही है. वहीं, नेट NPA पिछली तिमाही के 0.87 फीसदी से घटकर 0.64 फीसदी रहा है. दूसरी तिमाह में बैंक के नए NPA (Slippages) पिछली तिमाही के 796 करोड़ रुपए से घटकर 264 रुपए रहे हैं. रुपए में देखें तो तिमाही आधार पर दूसरी तिमाही में बैंक का नेट NPA 1,777.1 करोड़ रुपए से घटकर 1,303.8 करोड़ रुपए रहा है. वहीं, ग्रॉस NPA 5,619.3 करोड़ रुपए से घटकर 5,336 करोड़ रुपए रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Kotak Bank: नतीजों के बाद कोटक बैंक में बंपर तेजी, क्या शेयर में लगाना चाहिए दांव या इंतजार

Go to Top