मुख्य समाचार:

निवेश गुरू वॉरेन बफे को भाया यह भारतीय बैंक! एक झटके में निवेशकों ने कमा लिए 31 हजार करोड़

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे भारत के प्राइवेट बैंक कोटक महिंद्रा बैंक में 4 से 6 अरब डॉलर निवेश कर सकती है.

December 7, 2018 2:55 PM
Warren Buffett, Berkshire Hathaway, Billionaire Investor, Invest, वॉरेन बफे, कोटक महिंद्रा बैंक, Kotak Mahindra Bank, Stock Rose, Market Cap, Investors Wealthदुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे भारत के प्राइवेट बैंक कोटक महिंद्रा बैंक में 4 से 6 अरब डॉलर निवेश कर सकती है.(Reuters)

आज कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में निवेश करने वालों की चांदी रही है. शेयर बाजार में बैंक के शेयर में आज करीब 14 फीसदी तक तेजी आ गई और शेयर 1345.30 रुपये के भाव पर पहुंच गया. जबकि गुरूवार को शेयर का भाव 1181.50 रुपये थी. यानी एक झटके में निवेशक मालामाल हो गए. शेयर में तेजी का कनेक्शन दुनिया के सबसे बड़े निवेशक माने जाने वाले और तीसरे सबसे अमीर वॉरेन बफे के साथ है.

क्यों आई बैंक में तेजी

रॉयटर्स के मुताबिक ऐसी रिपोर्ट है कि दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे भारत के प्राइवेट बैंक कोटक महिंद्रा बैंक में 4 से 6 अरब डॉलर निवेश कर सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक, बर्कशायर हैथवे प्रोमोटर्स की हिस्सेदारी या प्रीफ्रेंशियल अलॉटमेंट के जरिए बैंक में निवेश कर सकती है. इसी खबर का बैंक के शेयर पर आज जबरदस्त असर देखने को मिल रहा है.

256465 करोड़ बढ़ी निवेशकों की दौलत

कारोबार के दौरान कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में 14 फीसदी तेजी आते ही बैंक का मार्केट कैप 2.56465 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया. जबकि गुरूवार को क्लोजिंग के समय बैंक का मार्केट कैप 2.25230 लाख करोड़ रुपये रहा था. यानी एक झटके में मार्केट कैप 31234 करोड़ रुपये के करीब बढ़ गया.

Kotak बैंक ने दी सफाई: हमें नहीं है जानकारी

वॉरेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे के कोटक बैंक में ​निवेश की खबरों पर बैंक ने शेयर बाजार को सफाई दी है. CNBC आवाज की रिपोर्ट के मुताबिक कोटक बैंक ने कहा कि हमें बर्कशायर हैथवे द्वारा निवेश योजना की कोई जानकारी नहीं है. कंपनी के इस बयान के बाद बैंक के शेयर में तेजी घटी है और शेयर दोपहर 2:56 बजे के करीब 6.43 फीसदी तेजी के साथ 1257.50 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा है.

उदय कोटक को घटानी है हिस्सेदारी

भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंक के चीफ उदय कोटक को दिसंबर 2018 तक अपनी हिस्सेदारी 20 फीसदी से कम करने की जरूरत है. वहीं, 31 मार्च 2020 तक इसे 15 फीसदी से कम रकनी है. बीएसई के डाटा के अनुसार 30 सितंबर 2018 तक उदय कोटक की कोटक बैंक में कुल हिस्सेदारी 29.73 फीसदी थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. निवेश गुरू वॉरेन बफे को भाया यह भारतीय बैंक! एक झटके में निवेशकों ने कमा लिए 31 हजार करोड़

Go to Top