सर्वाधिक पढ़ी गईं

उदय कोटक की इंडसइंड बैंक पर है नजर! अधिग्रहण पर प्रमोटर कंपनी ने कही ये बात

Kotak Bank/IndusInd Bank: इंडसइंड बैंक ने उन खबरों को गलत बताया है, जिसमें कहा जा रहा है कि कोटक बैंक उसका अधिग्रहण कर सकता है.

October 26, 2020 10:49 AM
IndusInd Bank, IndusInd bank takeover news, kotak bankIndusInd Bank shares have rallied nearly 170 per cent from March low of Rs 235.60 apiece

Kotak Bank/IndusInd Bank: प्राइवेट सेक्टर के बड़े लेंडर इंडसइंड बैंक ने उन खबरों को गलत बताया है, जिसमें कहा जा रहा है कि कोटक बैंक उसका अधिग्रहण कर सकता है. इंडसइंड बैंक की प्रमोटर कंपनी इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग लिमिटेड (IIHL) ने इन खबरों को गलत, बेसलेस और अफवाह बताया है. कंपनी का कहना है कि इंडसइंड बैंक को प्रमोटर्स और हिंदुजा फैमिली का लगातार सपोर्ट है. बता दें कि ऐसी खबर आ रही थी कि कोटक महिंद्रा बैंक की छोटी राइवल कंपनी इंडसइंड बैंक के टेकओवर पर निगाहे हैं.

प्रमोटर्स का हमेशा समर्थन

इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग लिमिटेड का कहना है कि जब भी फाइनेंशियल क्राइसिस की वजह से देश की अर्थव्यवस्था और वित्तीय कंपनियों पर असर हुआ है, इंडसइंड बैंक के प्रमोटर्स ने बैंक को सपोर्ट किया है और इसकी वित्तीय सेहत सुधारने का काम किया है. इसके पास 2002 में इंडसइंड इंटरप्राइजेज एंड फाइनेंस लिमिटेड (IEFL) के अधिग्रहण का सॉलिड ट्रैक रिकॉर्ड है. प्रमोटर ने इंडसइंड बैंक की पहल का समर्थन करना जारी रखा है ताकि भविष्य में इस तरह के अवसर उत्पन्न हो सकें.

यह याद रखने की बात है कि 1994 में बैंकिंग परिचालन को स्थापित करने की अनुमति देने वाले 9 मूल लाइसेंसों (4 संस्थागत और 5 निजी) के बीच, इंडसइंड बैंक एकमात्र प्राइवेटली प्रमोटेड बैंक है, जो प्रमोटर्स समर्थन के कारण सफलतापूर्वक अपना संचालन कर रहा है.

क्या आई थी खबर

इसके पहले ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक और इंडसइंड बैंक का मर्जर हो सकता है. रिपोर्ट के अनुसार कोटक महिंद्रा बैंक आगे निजी सेक्टर के ही इंडसइंड बैंक के अधिग्रहण के लिए बात चीत कर रही है. ब्लूमबर्ग ने कहा कि यूके में रहने वाले हिंदुजा परिवार के चार भाइयों के बीच हुए विवाद के बाद ही ये बेचने की चर्चा सामने आई है. रिपोर्ट के अनुसार कोटक महिंद्रा बैंक के सीईओ उदय कोटक ने पूरा स्टॉक खरीदने के विकल्पों पर नजर रख रहे हैं. उदय कोटक और हिंदुजा परिवार की इस प्रपोजल पर शुरुआती बातचीत हो चुकी है. इंडसएंड बैंक के फाउंडर बैंक में अपनी हिस्सेदारी बरकरार रख सकते हैं.

प्रमोटर्स की कितनी हिस्सेदारी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इंडसइंड बैंक के प्रमोटर्स की इसमें 15 फीसदी से कम हिस्सेदारी है. बाकी 85 फीसदी हिस्सेदारी रिटेल इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के पास है. इसके अलावा बैंक का मार्केट कैप 46,000 करोड़ रुपए के करीब है. अगर इन दोनों बैंकों का मर्जर होता है तो कोटक और इंडसइंड बैंक के बीच एक बैंकिंग सौदा किया जाएगा, क्योंकि इस समय बाजार में कोटक बैंक के पास मजबूत कैश पोजिशन है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. उदय कोटक की इंडसइंड बैंक पर है नजर! अधिग्रहण पर प्रमोटर कंपनी ने कही ये बात

Go to Top