मुख्य समाचार:

जानिए क्यों Bitcoin की कीमत लगातार घटती जा रही है?

रविवार की दोपहर में बिटकॉइन 5,787 डॉलर के निचले स्तर पहुंच गया और सोमवार तड़के 6,131 डॉलर पर कारोबार करता देखा गया.

Published: June 25, 2018 12:26 PM
bitcoin price in inr, bitcoin price chart, bitcoin news in hindi, bitcoin price now, bitcoin future, how to buy bitcoin, bitcoin, what is bitcoin in hindi, bitcoin exhange, business news in hindiरविवार की दोपहर में बिटकॉइन 5,787 डॉलर के निचले स्तर पहुंच गया और सोमवार तड़के 6,131 डॉलर पर कारोबार करता देखा गया. (Reuters)

अक्टूबर 2017 के बाद, बिटकॉइन में जिस तरह की तेज़ी देखी गई, दुनियाभर के निवेशक चौंक गए थे. 4,000 डॉलर की कीमत से, बिटकॉइन सिर्फ दो महीने में 19,000 डॉलर के पार पहुंच गया था. लेकिन जल्द ही, गिरावट शुरू हुई और अब सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी 6,000 डॉलर से भी नीचे पहुंच गई है, जो 2018 में सबसे कम है. रविवार की दोपहर में बिटकॉइन 5,787 डॉलर के निचले स्तर पहुंच गया और सोमवार तड़के 6,131 डॉलर पर कारोबार करता देखा गया. बिटकॉइन में गिरावट के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि टैक्स सेलिंग, कड़े नियम, कई देशों में प्रतिबंध और हैकिंग्स आदि.

पिछले महीने सैन फ्रांसिस्को के फेडरल रिजर्व ने कहा कि बिटकॉइन में लगातार हो रही कमी बिटकॉइन का भविष्य तय करेगी. ‘फ्यूचर्स ट्रेडिंग चेंज बिटकॉइन प्राइस’ के रिपोर्ट में कहा गया है, “वायदा के परिचय के बाद कीमत में तेज़ी और बाद में गिरावट एक संयोगमात्र नहीं कहा जा सकता है.”

2009 में एक अज्ञात व्यक्ति या समूह सतोशी नाकामोतो द्वारा स्थापित, बिटकॉइन 2017 के मध्य तक 4000 डॉलर के भीतर रहा, इसके बाद इसमें भारी बढ़ोतरी देखी गई.”यह विस्फोटक वृद्धि 17 दिसंबर, 2017 को समाप्त हुई, जब बिटकॉइन 19,511 डॉलर के टॉप कीमत पर पहुंच गया. विशेष रूप से, इन गतिशीलता समग्र बाजार में उतार-चढ़ाव से प्रेरित नहीं हैं,” रिपोर्ट में बताया गया है.

हालांकि, क्रिप्टो बिजनेसमैन ने अभी तक इस विचार को नहीं त्यागा है. डिजिटल मुद्राओं पर केंद्रित एक निवेश फर्म बीएनसीएम एलएलसी के संस्थापक और सीईओ ब्रायन केली ने सीएनबीसी को बताया, “अभी बिटकॉइन का अंतिम संस्कार नहीं होने जा रहा है.” उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की कीमत 2,500 डॉलर की तुलना में, बिटकॉइन अभी भी उच्च स्तर पर है.

बिटकॉइन डिजिटल करेंसी है जिसे इंटरनेट करेंसी भी कहा जाता है. बिटकॉइन को सिर्फ ऑनलाइन इस्तेमाल किया जा सकता है. माना जाता है कि बिटकॉइन की खोज सतोषी नाकोमोतो नामक शख्स ने किया था. आज की तारीख में 1 बिटकॉइन की कीमत करीब चार लाख उन्नीस हज़ार रुपए हैं. बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट सोतषी है और 1 बिटकॉइन 10,00,00,000 सोतषी के बराबर होता है. जैसे इंडियन करेंसी में 1 रुपए में 100 पैसे होते हैं वैसे ही 10 करोड़ सतोषी से मिलकर एक बिटकॉइन बनता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. जानिए क्यों Bitcoin की कीमत लगातार घटती जा रही है?

Go to Top