मुख्य समाचार:

2018 के ये रहे टॉप ब्रांड; देखिए पूरी लिस्ट

दिल्ली-एनसीआर रैंक के उपभोक्ताओं के लिए रिलायंस जियो सबसे आकर्षक ब्रांड के रूप में उभरा है तो टाटा मोटर्स और हुंडई क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

December 20, 2018 7:40 PM
top brands of india, top brands of india 2018, top brands in india 2018, samsung, apple, jio, tata moters, business news in hindiदिल्ली-एनसीआर रैंक के उपभोक्ताओं के लिए रिलायंस जियो सबसे आकर्षक ब्रांड के रूप में उभरा है तो टाटा मोटर्स और हुंडई क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

इस साल देश में उपभोक्ताओं का सबसे पसंदीदा ब्रांड सैमसंग रहा, जबकि दूसरे स्थान पर टाटा मोटर्स और तीसरे स्थान पर एप्पल के आईफोन को उपभोक्ताओं ने सबसे ज्यादा सराहा. कंज्यूमर्स की पसंद और वरीयता का यह विश्लेषण ‘इंडियाज मोस्ट अट्रेक्टिव ब्रांड्स रिपोर्ट 2018’ में किया गया है. TRA रिसर्च द्वारा गुरुवार को जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली एनसीआर में रिलायंस जियो सबसे आकर्षक ब्रांड है, जबकि जयपुर में यह छठे स्थान पर है.

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर की महिलाओं को ब्यूटी और पर्सनल केयर ब्रांड पसंद तो पुरूषों को बैंक्स और बाइक्स अधिक पसंद हैं. वहीं, फोन और कारों से महिलाएं और पुरष दोनों को बेहद लगाव है.

TRA रिसर्च के सीईओ एन. चंद्रमौली ने कहा कि इंडियाज मोस्ट अट्रेक्टिव ब्रांड्स रिपोर्ट 2018 (एमएबी) की पांचवीं श्रृंखला में ब्रांड आकर्षण के टीआरए मॉडल के आधार पर उपभोक्ता विकल्पों द्वारा देश के सबसे आकर्षक 1000 ब्रांड लिस्ट किए हैं. उन्होंने कहा, “यह अध्ययन 16 भारतीय शहरों में 2500 उपभोक्ता-प्रभावकों के साथ आयोजित वार्षिक सिंडिकेटेड प्राथमिक शोध है.”

दिल्ली-एनसीआर रैंक के उपभोक्ताओं के लिए रिलायंस जियो सबसे आकर्षक ब्रांड के रूप में उभरा है तो टाटा मोटर्स और हुंडई क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. बजाज ऑटो चौथे स्थान पर है और टोयोटा सूची के सबसे डिजायर ब्रांडों में से 5वें स्थान पर है.

उन्होंने कहा, “आकर्षण के आधार पर उपभोक्ताओं की पसंद ब्रांडों के लिए अपनी इच्छा को दर्शाती है, जिससे शहर के मिजाज का पता चलता है. एनसीआर में चुने गए सबसे आकर्षक ब्रांड उत्तर क्षेत्र के साथ-साथ ऑल इंडिया रैंकों से भी अलग हैं.”

रिपोर्ट में ऑल इंडिया सूची में सैमसंग शीर्ष पर है तो टाटा मोटर्स ने पिछले साल 181वें रैंक से एक असाधारण छलांग के साथ ऑल इंडिया सूची में दूसरा स्थान प्राप्त किया है. एप्पल आईफोन, इस साल तीसरे स्थान पर है, जबकि 2017 में 92वें पायदान पर था. रिलायंस जियो चौथे और मारुति सुजुकी भारत में 5वें स्थान पर है. शीर्ष दस में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स छठे स्थान पर, डेल (लैपटॉप) सातवें पर, एसबीआई (बैंक) आठवें स्थान पर, नाइकी (स्पोर्ट्सवियर) नौवें और होंडा (फोर-व्हीलर) 10वें स्थान पर हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 2018 के ये रहे टॉप ब्रांड; देखिए पूरी लिस्ट

Go to Top