Index Fund: कम रिस्क में भी बाजार की तेजी से उठा सकते हैं फायदा, जानिए क्या है इंडेक्स फंड की खूबी और कैसे बढ़ जाता है इसमें रिटर्न

Index Fund: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के चलते दुनिया भर के बाजारों में उतार-चढ़ाव है. ऐसे में निवेशक ऐसे विकल्पों की तलाश में हैं जिसमें कम रिस्क में ही बाजार की तेजी से शानदार मुनाफा कमा सकें.

know about Best Index Funds to Invest in India know here in details
अगर आप इक्विटी में पैसे लगाना चाहते हैं लेकिन बाजार की उतार-चढ़ाव से डर लगता है तो इंडेक्स फंड बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं.

Index Fund: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के चलते दुनिया भर के बाजारों में उतार-चढ़ाव है. ऐसे में निवेशक ऐसे विकल्पों की तलाश में हैं जिसमें कम रिस्क में ही बाजार की तेजी से शानदार मुनाफा कमा सकें. ऐसा ही एक विकल्प इंडेक्स फंड्स है जो इक्विटी फंड की ही तरह होते हैं और सेंसेक्स या निफ्टी जैसे इंडेक्स की तेजी को ट्रैक करते हैं. इसका मतलब हुआ कि अगर कोई इंडेक्स फंड निफ्टी 50 को ट्रैक करता है तो निफ्टी 50 जितना मजबूत होगा, उतना ही इंडेक्स फंड भी.

Corporate Bond में क्यों लगाएं पैसे? निवेश के समय किन बातों का ख्याल रखना जरूरी? जानिए इन सभी सवालों के जवाब

ऐसे काम करता है Index Fund

अगर कोई इंडेक्स फंड निफ्टी 50 को ट्रैक करता है तो इसका मतलब है कि इसमें पैसे लगाए गए पैसे उसी अनुपात में शेयरों में लगाए जाएंगे जिसमें ये निफ्टी 50 इंडेक्स में शामिल हैं. इसका मतलब हुआ कि इंडेक्स फंड के जरिए निवेशक अलग-अलग शेयर खरीदने की बजाय एक अनुपात में उनमें पैसे लगा रहे हैं. निफ्टी 50 इंडेक्स को ट्रैक करने वाले इंडेक्स फंड में पैसे लगाने का मतलब है कि 50 शेयरों में पैसे लगा रहे हैं और इनमें तेजी का फायदा ले सकते हैं.

Mutual Fund Investment: फंड ऑफ फंड में पैसे लगाना कितना सही? जानिए किन परिस्थितियों में इसमें निवेश पर अधिक मुनाफे की है गुंजाइश

इंडेक्स फंड में पैसे लगाने के फायदे

  • अगर आप इक्विटी में पैसे लगाना चाहते हैं लेकिन बाजार की उतार-चढ़ाव से डर लगता है तो इंडेक्स फंड बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं.
  • इंडेक्स के तहत एसेट एलोकेशन अंडरलाइंग इंडेक्स के समान ही होता है यानी कि इससे मिलने वाला रिटर्न अंडरलाइंग इंडेक्स के हिसाब से मिलता है.
  • इन फंडों को पैसिव तरीके से मैनेज किया जाता है यानी कि इसमें फंड मैनेजर को सक्रिय रूप से यह तय नहीं करना होता है कि किस स्टॉक को खरीदना-बेचना है. इसके चलते इसमें निवेश पर कम एक्सपेंस रेशियो का फायदा मिलता है.
  • बाजार में कई प्रकार के इंडेक्स फंड जैसे कि आईडीएफसी निफ्टी डायरेक्ट प्लान ग्रोथ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल सेंसेक्स फंड, निप्पन इंडिया इंडेक्स फंड सेंसेक्स प्लान डायरेक्ट ग्रोथ, एचडीएफसी इंडेक्स सेंसेक्स डायरेक्ट प्लान ग्रोथ, यूटीआई इंडेक्स निफ्टी फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल निफ्टी इंडेक्स डायरेक्ट प्लान ग्रोथ इत्यादि निवेश के लिए उपलब्ध हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News