मुख्य समाचार:
  1. Debit-Credit Card को सुरक्षित रखने के 10 उपाय

Debit-Credit Card को सुरक्षित रखने के 10 उपाय

सूचना क्रांति के इस दौर में जब शहर से लेकर गांव तक हर इंसान इंटरनेट से जुड़ता जा रहा है तब सरकार के द्वारा लाई जा रही अहम योजनाएं इस देश को डिजिटल बनाने की दौड़ में और आगे लाती है.

June 13, 2018 1:07 PM
ऑनलाइन टिकट बुकिंग से लेकर करोड़ो तक होने वाली लेन-देन आजकल डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के द्वारा ही होती है. (REUTERS)

सूचना क्रांति के इस दौर में जब शहर से लेकर गांव तक हर इंसान इंटरनेट से जुड़ता जा रहा है तब सरकार के द्वारा लाई जा रही अहम योजनाएं इस देश को डिजिटल बनाने की दौड़ में और आगे लाती है. नोटबंदी के बाद से देश में डिजिटल पेमेंट्स के द्वारा भुगतान में एक अप्रत्याशित तेज़ी देखी गई. आजकल लोग घर बैठे खरीदारी कर रहे हैं और भुगतान भी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से ही करना पसंद करते है. अब यह बीते ज़माने की बात हो गई है जब लोगों को अपना पैसा निकालने के लिए बैंक में घंटों इंतज़ार करना पड़ता था. अब आप अपने सुविधा अनुसार किसी भी समय डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर पैसा निकाल सकते हैं. ऑनलाइन टिकट बुकिंग से लेकर करोड़ो तक होने वाली लेन-देन आजकल डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के द्वारा ही होती है. लेकिन इसके साथ कुछ डर भी है जो लगातार उजागर होते रहते है. ऐसी बहुत सी थर्ड पार्टी वेबसाइट है जो आपकी जानकारी चुराने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं. इसके साथ ही आपके कार्ड की क्लोनिंग कर कुछ असामाजिक लोग आपका पैसा भी चुरा लेते है. कुछ अहम जानकारियां जिन्हें ध्यान रखकर आप अपने को ऐसी धोखाधड़ी से बचा सकते हैं.

  •  ऐसे समय जब रोज़ किसी न किसी तरह की ऑनलाइन धोखाधड़ी की खबर हम देखते-पढ़ते रहते है. तब यह जरुरी हो जाता है कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार, या दिन में एक दफा अपने बैंक खाते की समीक्षा जरुर करें.
  • अपने पिन नंबर को किसी के साथ भी साझा न करें और इसे अपने पर्स या वॉलेट में कहीं भी न लिखें.
  • रिटेल स्टोर्स, मेट्रो स्टेशन, हवाई अड्डों या अन्य स्थानों में स्थित एटीएम से पैसा न निकाले यहां पर चोर द्वारा लगाए गए “स्किमिंग” डिवाइस का अधिक खतरा होता है. यह कभी-कभी बैंकों में भी होता है, लेकिन बिना निगरानी वाली जगहों पर ऐसा करना बहुत आसान हो जाता है.
  • अपने बैंक खाते में लॉग इन करने के लिए कभी भी पब्लिक प्लेस पर लगे हुए वाईफाई का इस्तेमाल न करें.
  •  किसी भी वेबसाइट पर अपनी गोपनीय जानकारी देने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि क्या वेबसाइट उचित एन्क्रिप्शन का उपयोग कर रही है. एन्क्रिप्शन एक सुरक्षा उपाय है जो इंटरनेट पर विभिन्न नेटवर्क पर यात्रा करते समय डेटा की सुरक्षा में मदद करता है. इसका पता लगाने के लिए एक बहुत ही आसान तरीका यह है कि आप जिस भी वेबसाइट पर जाएं उसके यूआरएल की शुरूआत https से ही हो. इसके साथ यह भी जरुर जांचे कि दाएं कोने में स्थित एक बंद पैडलॉक भी हो.
  • हमेशा अपना पासवर्ड बदलते रहें और ध्यान रखे की आप एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल सभी लेन-देन के लिए न करें. अमूमन देखा गया है कि लोग एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल सभी वेब साइट्स पर करते हैं. इससे एक नुकसान यह होता है कि जब कोई हैकर आपके एक खाते का पासवर्ड चुरा लेता है तो उसको आपके दूसरे खातों से जुड़ी जानकारी आसानी से मिल जाती है.
  • यदि कोई साइट डिलीवरी विकल्प पर कैश ऑन डिलीवरी की पेशकश कर रही है, तो इसका उपयोग करने में संकोच न करें क्योंकि यह बिना किसी कीमत पर एक अच्छी सुरक्षा युक्ति है.
  • एटीएम का जब भी इस्तेमाल करें तो एक बात याद रखें कि मशीन द्वारा निकाली रिसीप्ट को कभी भी इधर उधर न फैके क्योंकि उसमे आपके खाते से जुड़ी अहम जानकारीयां होती है जिसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के पासवर्ड को कभी भी सोशल साइट्स पर शेयर न करें.
  • आपका क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड किसी करणवश चोरी या गुम हो जाएं तो बिना समय गवाएं तुरंत अपने बैंक को इसके बारे में अवगत करवाएं.

Go to Top