सर्वाधिक पढ़ी गईं

फेस्टिव सीजन: अमेजन और फ्लिपकार्ट को टक्कर देने की तैयारी में JioMart, ऐप और वेबसाइट पर ऐड किया गिफ्टिंग कॉर्नर

मुकेश अंबानी की ई-कॉमर्स वेंचर जियो मार्ट (JioMart) धीरे-धीरे अमेजन और फ्लिपकार्ट को टक्कर देने की कोशिश कर रही है.

Updated: Nov 04, 2020 10:29 PM
JioMart will compete with amazon and flipkart in festive season adds gifting option to app and websiteमुकेश अंबानी की ई-कॉमर्स वेंचर जियो मार्ट (JioMart) धीरे-धीरे अमेजन और फ्लिपकार्ट को टक्कर देने की कोशिश कर रही है.

अमेजन फ्यूचर रिटेल के एसेट्स लेने के मामले में रिलायंस जो टक्कर दे रही है जिससे वह भारत के बड़े कंज्यूमर मार्केट में बड़ी जगह बना सके. वहीं, मुकेश अंबानी की ई-कॉमर्स वेंचर जियो मार्ट (JioMart) धीरे-धीरे अमेजन और फ्लिपकार्ट को टक्कर देने की कोशिश कर रही है. जियो मार्ट ग्रॉसरी से फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट तक विस्तार करने के बाद अब त्योहारी सीजन पर ध्यान दे रही है.

इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स पर 50 फीसदी तक का डिस्काउंट

वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, अपनी दूसरी फेस्टिवल सेल चलाने के साथ जियो मार्ट ने अपने ऐप और वेबसाइट में एक गिफ्टिंग कॉर्नर ऐड किया है जिसमें मिठाइयों, स्नैक, इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स आदि पर 50 फीसदी तक का डिस्काउंट मिल रहा है. हालांकि, गिफ्टिंग के तहत प्रोडक्ट्स और डिस्काउंट की संख्या एक समान नहीं है और भौगोलिक आधार पर इसमें विभिन्नता है.

गिफ्टिंग सॉल्यूशन कंपनी Qwikcilver के मुताबिक, ऑनलाइन गिफ्ट मार्केट के 2019 में 65 मिलियन डॉलर से 2024 तक बढ़कर 84 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है. हालांकि, कोरोना के बाद ज्यादातर सेक्टर की तरह गिफ्ट के बाजार को भी झटका लगा है क्योंकि सामाजिक दूरी सामान्य हो गया है और सफर करने भी कम हुआ है. इससे तोहफे भेजने वाले ऑनलाइन माध्यम को फायदा हुआ है. कंपनियां भी इस क्षेत्र में आ गई हैं. उदाहरण के लिए, Ferns N Petals ने अप्रैल में डिजिटल गिफ्टिंग ऑप्शन को लॉन्च किया था, जैसे वीडियो कॉल पर गिटारिस्ट, पर्सनलाइज्ड ई-स्टोरी बुक के साथ दूसरे डिजिटल और वर्चुअल गिफ्टिंग विकल्प.

CAIT ने Amazon पर लगाया FDI पॉलिसी और FEMA कानूनों के उल्लंघन का आरोप, सरकार से तुरंत कार्रवाई की मांग

फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट में JioMart

इस बीच जियो मार्ट ने वर्तमान में पिछले महीने लॉन्च किए गए इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट के लिए पायलट चला रही है. यह सर्विस पिछली कैटेगरी के समान नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण के चुनिंदा क्षेत्रों में उपलब्ध है. वर्तमान में जारी त्योहारी सीजन के बीच जियो मार्ट का फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट में आना भी महत्वपूर्ण है जहां अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील आदि प्लेटफॉर्म ने कई सेलों को शुरू किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. फेस्टिव सीजन: अमेजन और फ्लिपकार्ट को टक्कर देने की तैयारी में JioMart, ऐप और वेबसाइट पर ऐड किया गिफ्टिंग कॉर्नर

Go to Top