मुख्य समाचार:

IUC: Jio किस बात की कर रही है पैरवी, क्या चाहते हैं Airtel और Vodafone Idea

Jio का कहना है कि फ्री वॉयस कॉल जैसी किफायती सेवाओं के कारण उपभोक्ताओं को फायदा हुआ है.

November 15, 2019 6:42 PM
Jio says Delay in implementation of zero call connect charges to hurt service affordability here what airtel and Vodafone idea saysJio का कहना है कि फ्री वॉयस कॉल जैसी किफायती सेवाओं के कारण उपभोक्ताओं को फायदा हुआ है. (Representational)

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने शुक्रवार को कहा कि कॉल जोड़ने पर लग रहे (IUC) शुल्क को समाप्त करने के निर्णय को जनवरी, 2020 के बाद टाला गया तो इससे किफायती कॉलिंग, डेटा समेत अन्य टेलिकॉम सेवाओं प्रभावित होंगी. कंपनी का कहना है कि फ्री वॉयस कॉल जैसी किफायती सेवाओं के कारण उपभोक्ताओं को फायदा हुआ है.

रिलायंस जियो के निदेशक महेंद्र नाहटा ने कहा कि अब इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल का अनुपात लगभग बराबर हो चुका है, ऐसे में कोई कारण नहीं है कि ‘बिल एंड कीप’ व्यवस्था को लागू करने से टाला जाए. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की ओर से आईयूसी मुद्दे पर आयोजित खुले सत्र में नाहटा ने कहा कि एयरटेल ने 4जी नेटवर्क का विस्तार किया है और वोडाफोन आइडिया भी ऐसा करने की बातें कर रही हैं.

पूरे देश में एक दिन मिलेगी सैलरी? मोदी सरकार की नई तैयारी

उन्होंने कहा, ‘‘हम नफा या नुकसान पर विचार नहीं कर रहे हैं, बल्कि सिद्धांतों के आधार पर इसका विरोध कर रहे हैं. कहीं दूर बैठकर सरकार या रेग्युलेटर के निर्णय की आलोचना करना हमारी समझ से बाहर है. अत: हमने जो बिंदु उठाए हैं, उनके बारे में निर्णय लिए जाएं.’’

IUC के पक्ष में Airtel, Vodafone Idea

वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के एक अधिकारी ने कहा कि आज के समय में उपभोक्ताओं के पास मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी यानी एक कंपनी को छोड़ किसी अन्य कंपनी की सेवाएं चुनने की सुविधा है. उन्होंने कॉल जोड़ने पर लगने वाले (IUC) शुल्क को जारी रखने की पैरवी की. भारती एयरटेल ने भी कॉल जोड़ने पर लगने वाले शुल्क को शून्य करने का विरोध किया. कंपनी ने बिल एंड कीप व्यवस्था को कम से कम तीन साल के लिये टालने की मांग की.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IUC: Jio किस बात की कर रही है पैरवी, क्या चाहते हैं Airtel और Vodafone Idea

Go to Top