सर्वाधिक पढ़ी गईं

Jio Payments Bank लॉन्च होने को तैयार; बीटा टेस्टिंग शुरू

RIL ने पूरे देश में जियो पेमेंट्स बैंक सेवाओं के कमर्शियल लॉन्च से पहले अपने नेटवर्क और इन्फ्रास्ट्रक्चर की लाइव बीटा टेस्टिंग की शुरुआत कर दी है.

Updated: Oct 24, 2018 7:41 PM
Jio Payments Bank, Jio Payments Bank interest rate, jio payments bank launch, jio payments bank app, jio payments bank launch website, jio payments bank beta version, jio payments bank beta testing, anil ambani, jio, reliance, rilRIL ने पूरे देश में जियो पेमेंट्स बैंक सेवाओं के कमर्शियल लॉन्च से पहले अपने नेटवर्क और इन्फ्रास्ट्रक्चर की लाइव बीटा टेस्टिंग की शुरुआत कर दी है.

आप जल्द ही मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर पाएंगे. इसे Jio Payments Bank का नाम दिया गया है. RIL ने पूरे देश में जियो पेमेंट्स बैंक सेवाओं के कमर्शियल लॉन्च से पहले अपने नेटवर्क और इन्फ्रास्ट्रक्चर की लाइव बीटा टेस्टिंग की शुरुआत कर दी है. टेस्टिंग से कंपनी को किसी भी कमी को ढूंढने और उसे ठीक करने में मदद मिलेगी.

इस हफ्ते के शुरुआत RIL ने अपनी दूसरी तिमाही कमाई की घोषणा के बाद, रिलायंस जियो की रणनीति और प्लानिंग प्रमुख अंशुमन ठाकुर ने मीडिया से कहा कि कंपनी ने पेमेंट बैंकिंग सेवाओं के लिए बीटा टेस्टिंग शुरू कर दिया है और मर्चेंट सोल्युशन भी शुरू कर रहा है. उन्होंने कहा कि सेवा ऑफलाइन और ऑनलाइन में दोनों में अच्छी स्वीकृति देख रही है.

Jio Payments Bank

Jio Payments Bank लाइसेंस प्राप्त कुल आठ इकाइयों में से एक है और एयरटेल, पेटीएम, इंडिया पोस्ट और फिनो पेमेंट्स बैंक के बाद पांचवां एक्टिव पेमेंट्स बैंक होगा. RIL और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक जैसे मझे खिलाड़ियों से प्रतिस्पर्धा करने के लिए 70:30 जॉइंट वेंचर बनाकर अप्रैल 2018 में जगह बनाई.

भारत की दूसरी सबसे बड़ी सेलुलर सेवा प्रदाता भारती एयरटेल नवंबर 2016 में देश में भुगतान बैंक शुरू करने वाली पहली इकाई थी. दूसरी ओर, जबकि पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने मई 2017 में परिचालन शुरू किया और फिनी पेमेंट्स बैंक पिछले साल जून में लॉन्च किया गया था.

एक बार कमर्शियली लॉन्च होने के बाद, जियो पेमेंट्स बैंक देश में भुगतान बैंक में जगह बना सकता है.

Reliance Jio vs Jio Payment Bank

मिंट ने सूत्रों के हवाला से बताया कि, शुरुआत में, RIL मौजूदा वक्त में अपने कर्मचारियों के बीच अपनी पेमेंट्स बैंक सेवाओं की टेस्टिंग करने की प्रक्रिया में है. RIL अपने JioMoney प्रीपेड मोबाइल वॉलेट के ग्राहकों को जियो पेमेंट्स बैंक में भी ले जा रहा है. कंपनी सेवाओं की सुविधा और जनता तक पहुंचने के लिए रिलायंस जियो के बड़े नेटवर्क का इस्तेमाल करना चाहती है.

इससे पहले, रिलायंस जियो ने अपने कर्मचारियों के लिए 2015 में 4G सेवाओं के बीटा लॉन्च के साथ इसी तरह की शुरुआत की थी. प्रक्रिया के तहत, कर्मचारियों को नेटवर्क में शामिल होने के लिए दूसरों को आमंत्रित करने की अनुमति थी. लगभग दो सालों की अवधि के भीतर, रिलायंस जियो मुकेश अंबानी के लिए बड़ी सफलता साबित हुई है क्योंकि इसने देश में टेलिकॉम सेक्टर में भारी बदलाव किए हैं.

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में, रिलायंस जियो ने 3 करोड़ 70 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा, जिससे बाद कुल यूजरबेस 25.23 करोड़ हो गया है. मीडिया रिपोर्टों ने कई एक्सपर्ट्स का हवाला देते हुए सुझाव दिया है कि यदि मौजूदा विकास गति जारी रहे तो जियो 2018 के अंत तक सबसे बड़ा टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर बन सकता है. RIL,पेमेंट्स बैंकिंग में भी वही कामयाबी दोहराएगा? यह वक्त ही बता सकता है.

Payments Bank क्या हैं?

पेमेंट्स बैंक के मॉडल को 2013-14 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश में फाइनेंशियल के प्रवेश को तेज करने और फाइनेंशियल कवरेज के तहत अधिक भारतीयों को जोड़ने की कल्पना की थी. RBI ने इसे भारतीय बैंकिंग सेक्टर में भारी बदलाव कहा. पारंपरिक बैंकों और पेमेंट्स बैंकों के बीच महत्वपूर्ण अंतर यह है कि पेमेंट्स बैंक सिर्फ भुगतान और रिसीव जैसी सेवाएं प्रदान कर सकता है और कर्ज जैसे फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स की पेशकश नहीं कर सकता है.

पेमेंट्स बैंक 1 लाख रुपये तक डिपाजिट स्वीकार कर सकते हैं और मोबाइल पेमेंट्स, रिसीविंग, ट्रांसफर या खरीद और अन्य बैंकिंग सेवाओं जैसे ATM या डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और थर्ड पार्टी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Jio Payments Bank लॉन्च होने को तैयार; बीटा टेस्टिंग शुरू

Go to Top