सर्वाधिक पढ़ी गईं

रिलायंस जियो और एयरटेल के बीच अहम कारोबारी सौदा, इन सर्किल्स में Jio कस्टमर्स को होगा बड़ा फायदा

टेलीकॉम सेक्टर की दो दिग्गज कंपनियों के बीच एक सौदे पर मुहर लगी है. यह डील Bharti Airtel और Reliance Jio के बीच हुई है.

April 6, 2021 6:25 PM
Jio inks pact with Airtel for acquisition of some spectrum deal value at Rs 1497 crएयरटेल ने रिलायंस जियो के साथ हुए डील की जानकारी देते हुए कहा कि इसके तहत वह जियो को आंध्र प्रदेश, दिल्ली और मुंबई में अपने 800 मेगाहर्ट्स के स्पेक्ट्रम के अधिकार रिलायंस जियो को ट्रांसफर कर रही है.

टेलीकॉम सेक्टर की दो दिग्गज कंपनियों के बीच एक सौदे पर मुहर लगी है. यह डील Bharti Airtel और Reliance Jio के बीच हुई है. रिलायंस जियो ने डील के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आंध्र प्रदेश, दिल्ली और मुंबई सर्किल में एयरटेल के 800 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के साथ उसकी डील हुई है. इस डील की कुल वैल्यू 1497 करोड़ रुपये है. इस सौदे से इन तीनों सर्किल में ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क मिलेगा.
इस एग्रीमेंट के जरिए एयरटेल को रिलायंस जियो से 1037.6 करोड़ रुपये मिलेंगे. इसके अलावा जियो स्पेक्ट्रम से जुड़ा 459 करोड़ रुपये का फ्चूचर लाइबिलिटीज भी चुकाएगा. भारती एयरटेल ने इसकी जानकारी दी.

Gold and Silver Price Today: सोना हुआ 45 हजार के पार, चांदी में भी आई तेजी; जानिए आज के हाजिर भाव

सौदे को नियामकीय मंजूरी मिलनी बाकी

एयरटेल ने रिलायंस जियो के साथ हुए डील की जानकारी देते हुए कहा कि इसके तहत वह जियो को आंध्र प्रदेश, दिल्ली और मुंबई में अपने 800 मेगाहर्ट्स के स्पेक्ट्रम के अधिकार रिलायंस जियो को ट्रांसफर कर रही है. सौदे के तहत रिलायंस जियो आंध्र प्रदेश में 3.75, दिल्ली में 1.25 और मुंबई में 2.50 मेगाहर्ट्ज अतिरिक्त स्पेक्ट्रम का उपयोग करेगा. हालांकि अभी इस सौदे का नियामकीय मंजूरी मिलनी बाकी है.

ग्राहकों को मिलेगी बेहतर सेवा

भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने कहा कि तीनों सर्किल में 800 मेगाहर्ट्ज ब्लॉक्स की बिक्री से कंपनी ने अपनी उस वैल्यू को यूटिलाइज किया है, जिनका इस्तेमाल नहीं हो पा रहा था. यह सौदाकंपनी की ओवरऑल नेटवर्क स्ट्रेटजी है. रिलायंस जियो के मुताबिक स्पेक्ट्रम फूटप्रिंट बढ़ने से उसकी नेटवर्क कैपेसिटी में बढ़ोतरी होगी. इस सौदे के बाद रिलायंस जियो के पास मुंबई सर्किल में 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में 2X15MHz स्पेक्ट्रम और आंध्र प्रदेश व दिल्ली सर्किल में 800MHz बैंड में 2X10MHz स्पेक्ट्रम उपलब्ध होंगे. इससे इन सर्किलों में रिलायंस जियो का बुनियादी ढांचा और नेटवर्क क्षमता बेहतर होगी और स्पेक्ट्रम आधारित ग्राहक सेवाएं मजबूत होंगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. रिलायंस जियो और एयरटेल के बीच अहम कारोबारी सौदा, इन सर्किल्स में Jio कस्टमर्स को होगा बड़ा फायदा

Go to Top