मुख्य समाचार:

मुकेश अंबानी के लिए गेम चेंजर बनी Jio, ताबड़तोड़ 6 बड़ी डील से नई ऊंचाइयों पर RIL

मुकेश अंबानी के लिए रिलायंस जियो गेम चेंजर साबित हो रही है. दुनियाभर की बड़ी इन्वेस्टमेंट कंपनियों की नजर जियो पर है.

Updated: Jun 05, 2020 11:24 AM
Jio become game changer for Mukesh Ambani, Jio Platforms, Abu Dhabi Based Mubadala, RIL, Reliance Industries, digital king, digital platfor, RIL on new high, Abu Dhabi based Mubadala deal with Jio Platforms, facebook, silver lake, KKR, Vista, General Atlanticमुकेश अंबानी के लिए रिलायंस जियो गेम चेंजर साबित हो रही है. दुनियाभर की बड़ी इन्वेस्टमेंट कंपनियों की नजर जियो पर है.

मुकेश अंबानी के लिए रिलायंस जियो गेम चेंजर साबित हो रही है. दुनियाभर की बड़ी इन्वेस्टमेंट कंपनियों की नजर जियो पर है. इसी क्रम में तो मुकेश अंबानी ने जियो के लिए पिछले 6 हफ्ते में ताबड़तोड 6 बड़ी डील कर डाली है. जिसके बाद जियो की इंटरप्राइजेज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ हो गई है. वैल्यू के मामले में देखें तो जियो बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों में टॉप 3 में आ जाएगी. फिलहाल जियो के जरिए जहां मुकेश अंबानी डिजिटल किंग बनने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. वहीं इसका फायदा आरआईएल को भी मिल रहा है. आज के कारोबार में आरआईएल का शेयर 2 फीसदी की तेजी के साथ 1617.20 रुपये पर पहुंच गया जो नया हाई है. वहीं मुकेश अंबानी भी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में अमीरों की लिस्ट में टॉप 12 में आ गए हैं.

नए हाई पर RIL, 2.5 माह में 86% मजबूत

शुक्रवार के कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने नए हाई पर पहुंच गया है. अबूधाबी की मुबाडाला से जियो के लिए डील के बाद आज आरआईएल में करीब 2 फीसदी तेजी आई और यह 1617.70 रुपये के भाव पर पहुंच गया. जबकि 23 मार्च को ही शेयर अपने 52 हफ्तों के लो 867.82 रुपये पर पहुंच गया था. 23 मार्च के लो से शेयर में 86 फीसदी तेजी आ चुकी है. इस तेजी के पीछे जियो के साथ 6 बड़ी डील का सबसे बड़ा योगदान रहा है.

मुकेश अंबानी टॉप 12 अमीरों में

कोविड 10 संकट में पिछले दिनों मुकेश अंबानी की दौलत में भारी कमी आई थी. हालांकि अब वह ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडैक्स में अमीरों की लिस्ट में टॉप 12 में शामिल है. एक दिन में उनकी दौलत में 9000 करोउ़ रुपयं का इजाफा हुआ और उनकी कुल दौलत बढ़कर 5750 करोड़ डॉलर यानी 4.35 लाख करोड़ रुपये हो गया है. यही नहीं आरआईएल का मार्केट कैप भी बढ़कर 10,16,301.46 करोउ़ हो गया. यानी निवेशकों की भी जमकर चांदी रही.

अंबानी की जियो के लिए 6 बड़ी डील

Facebook-Jio डील

अप्रैल में अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने जियो में 5.7 अरब डॉलर यानी 43,574 करोड़ निवेश करने का एलान किया. इसके लिए फेसबुक को जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी. यह फेसबुक के लिए भी 2014 के बाद से सबसे बड़ी डील है.

Jio-सिल्वर लेक डील

सिल्वर लेक पार्टनर ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.15 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 5,655.75 करोड़ के निवेया का एलान किया.

Jio-Vista डील

विस्ता ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 11,367 करोड़ के निवेश का एलान किया.

Jio-जनरल अटलांटिक डील

प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.34 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 6,598.38 करोड़ के निवेश का एलान किया.

Jio-KKR डील

KKR ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 11,367 करोड़ के निवेश का एलान किया.

Jio-मुबाडाला डील

अबू धाबी बेस्ड कंपनी मुबाडाला ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.85 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 9093 करोड़ के निवेश का एलान किया.

मुकेश अंबानी का फोकस जियो पर बढ़ा

जियो पहले से ही ब्रॉडबैंड, स्मार्ट डिवाइसेज, क्लाउंड एंड एज कंप्यूटिंग, बिग डाटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट आदि में है. ग्लोबल डील से इन कारोबर को भी बूस्ट मिलेगा.
ये डील साबित करती हैं कि जियो पर अब बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में उभर रहा है. भारत में कज्यूमर पावर को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि फेसबुक समेत 6 बड़ी डील के बाद आने वाले दिनों में जियो डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में दिग्गज कंपनियों मसलन अमेजन, नेटफ्लिक्स, एप्पल और अल्फाबेट जैसी कंपनियों को टक्कर देने के लिए तैयार होगा. अभी जियो के पास करीब 39 करोड़ ग्राहक हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मुकेश अंबानी के लिए गेम चेंजर बनी Jio, ताबड़तोड़ 6 बड़ी डील से नई ऊंचाइयों पर RIL

Go to Top