मुख्य समाचार:

RIL में निवेशकों की चांदी! 3 माह में करीब दोगुना हो गया पैसा, Jio बनी सबसे बड़ी गेम चेंजर

कोरोना संकट से जल्द उबरकर शानदार प्रदर्शन करने वाली दिग्गज कंपनियों में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे टॉप पर है.

Published: June 19, 2020 10:54 AM
RIL, Reliance Industries, jio become game changer for Mukesh Ambani, RIL stocks rose to 95% in just 3 month, Jio attract record investment, Reliance Industries, RIL make investors rich in COVID-19 crisis, Mukesh Ambani, मुकेश अंबानी, रिलायंस इंडस्ट्रीजकोरोना संकट से जल्द उबरकर शानदार प्रदर्शन करने वाली दिग्गज कंपनियों में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे टॉप पर है.

कोरोना संकट से जल्द उबरकर शानदार प्रदर्शन करने वाली दिग्गज कंपनियों में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे टॉप पर है. पिछले 3 महीने से भी कुछ कम समय में आरआईएल के शेयरों में करीब 95 फीसदी की तेजी आ चुकी है. इसी क्रम में आरआईएल ने आज फिर रिकॉर्ड हाई बनाया और शेयर करीब 1.5 फीसदी मजबूत होकर 1684 रुपये के भाव पर पहुंच गया. 23 मार्च को शेयर ने अपने 1 साल का लो 867.82 रुपये का स्तर टच किया था. यानी 3 माह के अंदर ही शेयर का भाव करीब करीब डबल हो गया. हालांकि इन सबमें सबसे बड़ा योगदान रिलायंस जियो का रहा है, जिसने 2 महीने से भी कम समय में ताबड़तोड 115,693.95 करोड़ का निवेश हासिल किया है.

नए हाई पर RIL, 3 माह में 94% मजबूत

शुक्रवार के कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने नए हाई पर पहुंच गया है. गुरूवार को पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड ने 2.32 फीसदी हिस्सेदारी के लिए जियो में 11367 करोड़ रुपये निवेया का एलान किया है. इसके बाद से आज शेयर में 1.5 फीसदी से ज्यादा तेजी आई और यह 1,688.95 रुपये के भाव पर पहुंच गया. गुरूवार को भी यह तेजी के साथ 1656.25 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ था. बता दें कि 23 मार्च को शेयर 52 हफ्ते के लो 867.82 रुपये पर पहुंच गया था. हालांकि जैसे जैसे जियो में निवेश आता गया, आरआईएल के शेयरों मेे तेजी आती गई.

आगे भी जारी रहेगी तेजी

आरआईएल के बेहतर सेंटीमेंट को देखते हुए दिग्गज ब्रोकरेज हाउस शेयर में आगे भी तेजी का अनुमान जता रहे हैं. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर में 1743 रुपये, ब्रोकरेज हाउस एंलेज ब्रोकिंग ने 1748 रुपये और ब्रोकरेज हाउस मॉर्गन स्टैनले ने 1801 रुपये का लक्ष्य दिया है.

Jio में 115693.95 करोड़ निवेश, राइट्य इश्यू सफल

मुकेश अंबानी ने अपनी डिजिटल विंग जियो की कुल करीब 25 फीसदी हिस्सेदारी बेच दी है. इसके लिए अंबानी ने 10 कंपनियों से 11 डील की है. इस डील की शुरूआत अप्रैल में फेसबुक के साथ हुई थी, जब आरआईएल ने 43,574 करोड़ में सोशन नेटवर्किंग कंपनी को करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी बेची थी. उसके बाद से अब तक लियो में कुल 115693.95 करोड़ का निवेश आ चुका है. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के 53124 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू को निवेशकों का शानदार रिस्पांस मिला था. यह 1.6 गुना ज्यादा सब्सक्राइब हुआ.

जियो बनी गेम चेंजर

जियो एक तरह से आरआईएल के लिए गेमचेंजर साबित हुआ है.दुनियाभर की बड़ी इन्वेस्टमेंट कंपनियों की नजर जियो पर है. इसी क्रम में तो मुकेश अंबानी ने जियो के लिए पिछले 58 दिनों में ताबड़तोड 10 बड़ी डील कर डाली है. जिसके बाद जियो की इंटरप्राइजेज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ हो गई है. जिन कंपनियों से डील हुई है, उनमें फेसबुक, सिल्वर लेक, Vista, जनरल अटलांटिक, KKR, मुबाडाला, ADIA, टीपीजी, एल कैटरटॉन और PIF शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RIL में निवेशकों की चांदी! 3 माह में करीब दोगुना हो गया पैसा, Jio बनी सबसे बड़ी गेम चेंजर

Go to Top