सर्वाधिक पढ़ी गईं

Jio, Airtel के ग्राहक तेजी से बढ़े, लेकिन 14 लाख ग्राहकों ने छोड़ा वोडा-आइडिया का साथ

TRAI के आंकड़ों के अनुसार जुलाई, 2021 में Reliance Jio के ग्राहकों की संख्या 44.32 करोड़ रही, जबकि Airtel के पास 35.40 करोड़ और वोडा-आइडिया के पास 27.19 करोड़ ग्राहक हैं.

Updated: Sep 23, 2021 8:46 PM
Jio, Airtel add mobile subscribers in July, VIL loses 14.3 lakh usersवोडाफोन आइडिया को जुलाई महीने में 14.3 लाख मोबाइल ग्राहकों ने अलविदा कहा है.

संकट में घिरी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) को सरकार से भले ही राहत मिल गई हो, लेकिन ग्राहकों का भरोसा जीतने के मामले में उसे अभी काफी मेहनत करनी होगी. देश में मोबाइल इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के ताजा आंकड़े तो कुछ ऐसा ही बता रहे हैं. जुलाई महीने में 14.3 लाख मोबाइल ग्राहकों ने वोडा-आइडिया को अलविदा कह दिया. जबकि इसी दौरान देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Jio) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के ग्राहकों की तादाद तेजी से बढ़ी है. टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) के आंकड़ों के अनुसार रिलायंस जियो ने बाजार में अपनी पकड़ को मजबूत करते हुए जुलाई महीने में 65.1 लाख नये मोबाइल ग्राहक जोड़े. जबकि भारती एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में 19.42 लाख का इजाफा हुआ.

Jio के पास अब 44.32 करोड़ सब्सक्राइबर

TRAI की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई, 2021 में जियो की कुल मोबाइल ग्राहक संख्या तेजी से बढ़ते हुए 44.32 करोड़ पर पहुंच गई. एयरटेल का ग्राहक आधार भी बढ़कर 35.40 करोड़ पर पहुंच गया. वहीं दूसरी तरफ जुलाई महीने में वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या 14.3 लाख घटकर 27.19 करोड़ रह गई.

हाल ही में राहत पैकेज को मिली है मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में दबाव में फंसे दूरसंचार क्षेत्र के लिये बड़े राहत पैकेज को मंजूरी दी है. इसके तहत सरकार ने भारती एयरटेल (Bharti Airtel) से लेकर वोडाफोन आइडिया ( Vodafone-Idea) तक को स्पेक्ट्रम बकाये भुगतान को लेकर राहत दी है. इसके चलते अब टेलिकॉम कंपनियों को स्पेक्ट्रम के बकाया भुगतान की किस्त चार साल तक नहीं देनी होगी. इसके अलावा, टेलिकॉम सेक्टर में ऑटोमैटिक रूट के जरिये 100 फीसदी एफडीआई की छूट देने का एलान भी किया गया है. सरकार के इन कदमों से वोडाफोन-आइडिया को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि कंपनी अब अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने और बेहतर सेवाएं मुहैया करने के लिए पूंजी निवेश कर पाएगी, जिससे बाजार में उसकी हालत भी सुधर सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Jio, Airtel के ग्राहक तेजी से बढ़े, लेकिन 14 लाख ग्राहकों ने छोड़ा वोडा-आइडिया का साथ

Go to Top