सर्वाधिक पढ़ी गईं

Jio ने सितंबर में जोड़े 1.3 करोड़ ग्राहक, Airtel, Vodafone और Idea को नुकसान

Jio का ग्राहक आधार इस साल अगस्त में 23.9 करोड़ था. कंपनी ने सितंबर तिमाही के नतीजे में दावा किया कि उसके ग्राहकों की संख्या 25.2 करोड़ है.

Updated: Nov 03, 2018 11:31 AM
jio, telecom compnaies, jio userbase, idea userbase, airtel userbase, vodafone userbase, trai, business news in hindiJio का ग्राहक आधार इस साल अगस्त में 23.9 करोड़ था. कंपनी ने सितंबर तिमाही के नतीजे में दावा किया कि उसके ग्राहकों की संख्या 25.2 करोड़ है. (Reuters)

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने सितंबर महीने में अपने नेटवर्क पर 1.3 करोड़ ग्राहकों को जोड़ा है जबकि अपोनेंट कंपनियों भारती एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन को नुकसान हुआ है.  दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा जारी अगस्त के आंकड़ों के मुताबिक, Jio का ग्राहक आधार इस साल अगस्त में 23.9 करोड़ था. कंपनी ने सितंबर तिमाही के नतीजे में दावा किया कि उसके ग्राहकों की संख्या 25.2 करोड़ है. यह अगस्त महीने की संख्या से 1.3 करोड़ अधिक है.

हालांकि, टेलिकॉम कंपनियों के संगठन सेल्युलर आपरेटर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (COAI) ने रिलायंस जियो के ग्राहक आधार के आकंड़ें जारी नहीं किए हैं. उसने बीएसएनएल, एमटीएनएल और अन्य कंपनियों के ग्राहकों की संख्या को भी शामिल नहीं किया गया है क्योंकि वह संगठन के सदस्य नहीं हैं.

अन्य टेलिकॉम कंपनियों के मामले में COAI के आंकड़ों के मुताबिक, भारती एयरटेल के ग्राहकों की संख्या अगस्त में 34.58 करोड़ से घटकर सितंबर में 34.35 करोड़ रह गई. एयरटेल को 23.58 लाख ग्राहकों का नुकसान हुआ.

आइडिया के ग्राहकों की संख्या अगस्त में 21.71 करोड़ से गिरकर सितंबर में 21.31 करोड़ पर आ गई. इस दौरान 40.61 लाख ग्राहकों ने उसका नेटवर्क छोड़ दिया. इसी तरह, वोडाफोन का ग्राहक आधार अगस्त में 22.44 करोड़ से घट कर सितंबर में 22.18 करोड़ रह गया.

COAI के महानिदेशक रंजन एस मैथ्यू ने कहा, “सभी टेलिकॉम कंपनियां देश भर में अपनी सेवाओं का विस्तार कर रहे हैं. ग्राहकों के लिए वह कॉलिंग और डेटा सेवा से आगे की सेवाएं देनी शुरू कर दी है.”

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Jio ने सितंबर में जोड़े 1.3 करोड़ ग्राहक, Airtel, Vodafone और Idea को नुकसान

Go to Top