scorecardresearch

Jhunjhunwala vs Damani: अपने ‘गुरू’ से काफी पीछे हैं झुनझुनवाला, पोर्टफोलियो में भी है शेयरों का बड़ा फर्क

Jhunjhunwala vs Damani: दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो को लेकर आम निवेशकों के मन में उत्सुकता रहती है. हालांकि अभी भी वह अपने ‘गुरु’ राधाकिशन दमानी से नेटवर्थ और शेयरहोल्डिंग के मामले में काफी पीछे हैं.

Jhunjhunwala vs Damani india own warren buffett big bull jhunjhunwala portfolio shareholding behind damani portfolio check here details
झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में 37 शेयर हैं और उनकी नेटवर्थ करीब 34,337 करोड़ रुपये की है, जबकि दमानी के पोर्टफोलियो में महज 14 कंपनियों के शेयर हैं और नेटवर्थ 1,77,053 करोड़ रुपये की है.

Jhunjhunwala vs Damani: भारत का वॉरेन बफेट (Warren Buffett) कहे जाने दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला किस कंपनी में निवेश करते हैं, उसे जानने को लेकर आम निवेशकों के मन में उत्सुकता रहती है. वह अपने निवेश को लगातार चर्चा में रहते हैं कि उन्होंने किस कंपनी में निवेश किया है या हिस्सेदारी कम की है. हालांकि अभी भी वह अपने ‘गुरु’ राधाकिशन दमानी से नेटवर्थ और शेयरहोल्डिंग के मामले में काफी पीछे हैं. झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में 37 शेयर हैं और उनकी नेटवर्थ करीब 34,337 करोड़ रुपये की है, जबकि दमानी के पोर्टफोलियो में महज 14 कंपनियों के शेयर हैं और नेटवर्थ 1,77,053 करोड़ रुपये की है.

Budget: सरकार को बजट के लिए कहां से मिलते हैं पैसे और कैसे होता है खर्च, जानिए साल भर का पूरा हिसाब-किताब

Jhunjhunwala vs Damani

  • नेटवर्थ: दमानी के नेटवर्थ 1,77,053 करोड़ रुपये की है जबकि झुनझुनवाला का नेटवर्थ 34,337 करोड़ रुपये की.
  • पोर्टफोलियो में शेयरों की संख्या: दमानी के पोर्टफोलियो में 37 स्टॉक्स हैं जबकि झुनझुनवाला को पोर्टफोलियो में 14.
  • सबसे अधिक हिस्सेदारी वाला स्टॉक: दमानी की सबसे अधिक हिस्सेदारी एवेन्यू सुपरमार्ट्स में है. दिसंबर 2021 तिमाही के नतीजे के मुताबिक इसमें दमानी की 65.2 फीसदी हिस्सेदारी है. इसके विपरीत झुनझुनवाला की स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस में सबसे अधिक हिस्सेदारी है. झुनझुनवाला की इस कंपनी में दिसंबर 2021 के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक 17.5 फीसदी हिस्सेदारी है.

Route Mobile: ये स्टॉक 5 गुना कर चुका है पैसे, आगे भी 56% रिटर्न की उम्मीद, 16 महीने पहले शुरू हुई थी ट्रेडिंग

  • सबसे अधिक होल्डिंग वैल्यू: वैल्यू के हिसाब से दमानी की सबसे अधिक होल्डिंग एवेन्यू सुपरमार्ट्स में है जिसके 1.72 लाख करोड़ रुपये के शेयर उनके पास हैं जबकि झुनझुनवाला की सबसे अधिक टाइटन में हिस्सेदारी है. झुनझुनवाला के पास टाइटन के 10.48 हजार करोड़ रुपये के शेयर हैं.
  • पोर्टफोलियो के टॉप 5 शेयर: शेयरों की संख्या के हिसाब से दमानी की एवेन्यू सुपरमार्ट्स, इंडिया सीमेंट्स, ट्रेंट, वीएसटी इंडस्ट्रीज और वीएसटी इंडस्ट्रीज में सबसे अधिक हिस्सेदारी है जबकि झुनझुनवाला की स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस, एनसीसी, फेडरल बैंक, टाइटन और टाटा मोटर्स में सबसे अधिक हिस्सेदारी है.
  • फोर्ब्स सूची में जगह: पिछले साल 2021 में फोर्ब्स की भारतीय अमीरों की सूची में दमानी को चौथे स्थान पर रखा गया था जबकि झुनझुनवाला 36वें स्थान पर हैं.

(इनपुट: ट्रेंडलाइन और फोर्ब्स)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News