सर्वाधिक पढ़ी गईं

Forbes ने निकाली टॉप बिलेनियर की लिस्ट, मुकेश अंबानी 14 पायदान ऊपर पहुंचे

दुनिया की सबसे ज्यादा लोकप्रिय मैगजीन में से एक फोर्ब्स ने हर साल की तरह इस साल भी दुनिया के टॉप बिलेनियर्स की लिस्ट लिकाली है। इस साल लिस्ट में नंबर एक पोजिशन पर अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस हैं।

Updated: Mar 07, 2018 3:39 PM
जेफ बेजोस, मुकेश अंबानी, फोर्ब्स, बिल गेट्स, forbes billionaire list 2018रिलायंस इंडिस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी फोर्ब्स की इस लिस्ट में 19 वें पायदान पर हैं। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 40 अरब डॉलर की है।

दुनिया की सबसे ज्यादा लोकप्रिय मैगजीन में से एक फोर्ब्स ने हर साल की तरह इस साल भी दुनिया के टॉप बिलेनियर्स की लिस्ट लिकाली है। इस साल लिस्ट में नंबर एक पोजिशन पर अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस हैं। बेजोस  ने इस साल माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को इस मामले में पीछे किया है। बेजोस की संपत्ति 112 अरब करोड़ है। इसके साथ ही बेजास 100 अरब डॉलर की संपत्ति वाले पहले शख्स बन गए हैं। बेजोस के बाद दूसरे स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेंट्स हैं। गेट्स की संपत्ति 90 बिलियन डॉलर हैं। वहीं तीसरे नंबर पर किंग ऑफ ऑरेकल वॉरेन बफेट हैं। बफेट की संपत्ति 84 बिलियन डॉलर है। चौथे वंबर पर फ्रांस के रईस बर्नार्ड अरनॉल्ट है। इनकी संपत्ति 72 बिलियन डॉलर है। पांचवे नंबर पर 71 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग हैं। वहीं छठे नंबर पर जारा के फाउंडर और स्पेन निवासी अमानिको औरटेगा हैं।

19 वें स्थान पर मुकेश अंबानी 

रिलायंस इंडिस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी फोर्ब्स की इस लिस्ट में 19 वें पायदान पर हैं। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 40 अरब डॉलर की है। मुकेश अंबानी पिछले साल इस लिस्ट में 33 वें स्थान पर थे। यानी साल 2018 की लिस्ट में उन्हें 14 पायदानका फायदा हुआ है। जिसकी मुख्य वजह उनकी बढ़ती कमाई सामने बनकर आई है।

सभी भारतियों से आगे निकले अंबानी

मुकेश अंबानी के बाद इस लिस्ट में शआमिल होने वाले भारतियों में दूसरा नंबर सॉफ्टवेयर कंपनी के मालिक अजीज प्रेमजी का है। वैश्विक सूची में प्रेमजी 58वें नबर पर हैं। प्रेमजी की कुल संपत्ति 18.8 बिलियन डॉलर की है। इसके बाद स्टील किंग का नंबर आता है जो 18.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 62 स्थान पर हैं। मित्तल पिछले साल इस लिस्ट में 56वें नंबर पर थे। इसके बाद 14.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ एचसीएल के फाउंडर शिव नाडर 98वें स्थान पर हैं। वहीं सन फार्मा के फाउंडर 12.8 बिलियन डॉलर के साथ 115वें स्थान पर हैं।

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Forbes ने निकाली टॉप बिलेनियर की लिस्ट, मुकेश अंबानी 14 पायदान ऊपर पहुंचे

Go to Top