मुख्य समाचार:
  1. Jack Ma के तुरंत रिटायर होने की खबरें गलत, जल्द करेंगे उत्तराधिकार योजना की घोषणा: चीनी अखबार

Jack Ma के तुरंत रिटायर होने की खबरें गलत, जल्द करेंगे उत्तराधिकार योजना की घोषणा: चीनी अखबार

Jack Ma ने एक बार अमेरिकी टीवी समाचार चैनल सीएनएन से बातचीत में कहा था, ‘‘जब मैने पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल किया और पहली बार कंप्यूटर का की-बोर्ड दबाया तो मुझे लगा, ‘हां यह कुछ ऐसी चीज है जो निश्चित रूप से दुनिया को बदलेगी, चीन को बदलेगी."

September 9, 2018 2:34 PM
jack ma net worth, jack ma quotes, jack ma biography in hindi, jack ma latest news in hindi, alibaba online shopping, alibaba india, business news in hindi Jack Ma ने एक बार अमेरिकी टीवी समाचार चैनल सीएनएन से बातचीत में कहा था, ‘‘जब मैने पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल किया और पहली बार कंप्यूटर का की-बोर्ड दबाया तो मुझे लगा, ‘हां यह कुछ ऐसी चीज है जो निश्चित रूप से दुनिया को बदलेगी, चीन को बदलेगी.” (Reuters)

AliBaba के को-फाउंडर और चेयरमैन जैक मा सोमवार को अपनी उत्तराधिकारी को लेकर घोषणा करेंगे. चीन के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने रविवार को यह न्यूज दी है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक कंपनी के एक प्रवक्ता ने न्यूयॉर्क टाइम्स की उस खबर को खारिज किया जिसमें जैक मा के सोमवार को रिटायरमेंट होने की बात कही गई थी.

Alibaba के ओनरशिप वाले अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने कहा कि जैक मा सोमवार को अपने 54वें जन्मदिन के मौके पर कंपनी में उनका उत्तराधिकार संभालने की रणनीति बताएंगे. हालांकि वह आगे भी कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन बने रहेंगे. न्यूयॉर्क टाइम्स ने शुक्रवार को कहा था कि जैक मा अपने जन्मदिन के दिन रिटायरमेंट की घोषणा करने वाले हैं और वे इसके बाद चैरिटी आदि पर ध्यान देंगे.

Alibaba के प्रवक्ता ने न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर को खारिज करते हुए कहा कि यह खबर तथ्यात्मक तौर पर गलत और संदर्भ से अलग है. वहीं, न्यूयॉर्क टाइम्स के एक प्रवक्ता इलीन मर्फी ने कहा कि अखबार अभी भी अपनी खबर पर कायम है.

चीन के पूर्वी झेरजयांग प्रांत के हांगझोऊ नगर में एक गरीब परिवार में जन्मे जैक मा अंग्रेजी अध्यापक रहे. 1990 के दशक में इंटरनेट क्रांति से परिचय होने पर उन्होंने नौकरी छोड़ कर अपना कारोबार शुरू करने की ठानी.

जैक मा ने अपने दोस्तों को राजी कर उनसे 60,000 डॉलर की राशि जुटाई और आॅनलाइन खरीद-बिक्री की सुविधा देने वाला इंटरनेट बाजार मंच अलीबाबा शुरु किया. वह 2013 में कंपनी के सीईओ बनाए गए. शेयर बाजार के हिसाब से जैक मा की कंपनी की हैसियत करीब 421 अरब डालर (लगभग 30,312 अरब रुपए) की है. कंपनी की हैसियत के साथ उनकी भी हैसियत बढ़ती गई और वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं.

Jack Ma ने एक बार अमेरिकी टीवी समाचार चैनल सीएनएन से बातचीत में कहा था, ‘‘जब मैने पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल किया और पहली बार कंप्यूटर का की-बोर्ड दबाया तो मुझे लगा, ‘हां यह कुछ ऐसी चीज है जो निश्चित रूप से दुनिया को बदलेगी, चीन को बदलेगी.”

अलीबाबा आज डिजिटल मीडिया, मनोरंजन, क्लाउड कंप्यूटिंग और कई तरह के कारोबार में अपना जाल पसार चुकी है. इस साल जून में समाप्त तिमाही में उनका कारोबार 61 फीसदी की दर से बढ़ा. फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार जैक मा चीन के सबसे धनी व्यक्ति है. उनकी संपत्ति 38.6 अरब डॉलर के बराबर है.

Go to Top