scorecardresearch

IT Stocks: नतीजों के बाद इन दो आईटी शेयरों में शानदार तेजी, लेकिन दो स्टॉक्स में 7% की भारी गिरावट

IT Stocks: एक हफ्ते में चार दिग्गज आईटी कंपनियों के नतीजे आए और नतीजों के बाद दो कंपनियों के भाव में तेजी का रूझान दिखा जबकि दो आईटी कंपनियों में बिकवाली का दबाव दिख रहा है.

it stocks december 2021 quarter results two companies stocks down and two stocks up read here in details
दिसंबर 2021 तिमाही के नतीजे आने के बाद से टीसीएस और इंफोसिस के भाव अब तक करीब 4 फीसदी मजबूत हुए हैं जबकि विप्रो और एचसीएल के भाव करीब 7 फीसदी टूट गए. (Image- Reuters)

IT Stocks: एक हफ्ते में चार दिग्गज आईटी कंपनियों के नतीजे आए और नतीजों के बाद दो कंपनियों के भाव में तेजी का रूझान दिखा जबकि दो आईटी कंपनियों में बिकवाली का दबाव दिख रहा है. पिछले एक हफ्ते में देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी TCS (Tata Consultancy Services) समेत इंफोसिस (Infosys), विप्रो (Wipro) और एचसीएल (HCL) के दिसंबर 2021 तिमाही के नतीजे आए. अक्टूबर-दिसंबर 2021 तिमाही के नतीजे आने के बाद से टीसीएस और इंफोसिस के भाव अब तक करीब 4 फीसदी मजबूत हुए हैं जबकि विप्रो और एचसीएल के भाव करीब 7 फीसदी टूट गए.

TCS (Tata Consultancy Services)

  • देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस (TCS) के दिसंबर 2021 तिमाही नतीजे का ऐलान होने के बाद से इसके भाव में तेजी दिख रही है. टीसीएस के नतीजे 12 जनवरी को घोषित हुए थे और उसके अगले ही दिन इसके भाव 1 फीसदी से अधिक मजबूत हुए. इंट्रा-डे में तो इसके भाव में 2 फीसदी से अधिक की उछाल दिखी थी. इसके भाव में तेजी अभी तक नहीं थमी है और इसके भाव नतीजे सामने आने के बाद से अब तक 4 फीसदी से भी अधिक मजबूत हो चुके हैं. अभी यह एनएसई पर 4032.75 रुपये के भाव पर है.

TCS Outlook: तिमाही नतीजे के बाद टीसीएस के भाव में 2% की उछाल; मार्केट एक्सपर्ट्स ने 30% तेजी की जताई संभावना, चेक करें टारगेट प्राइस

  • दिसंबर तिमाही में कंपनी का कंसालिडेटेड नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 12.36 फीसदी बढ़कर 9,769 करोड़ रुपये हो गया. इसके अलावा कंपनी ने 7 रुपये प्रति शेयर के अंतरिम डिविडेंड का भी ऐलान किया है और कंपनी 4500 रुपये प्रति शेयर के भाव से 18 हजार करोड़ रुपये के शेयरों का बायबैक करेगी. ब्रोकरेज फर्मों ने भी निवेशकों को इसके शेयर खरीदने की सलाह दी है. इसके भाव में 30 फीसदी तक की तेजी के आसार दिख रहे हैं.

Infosys

  • चालू वित्त वर्ष 2021-22 की तीसरी तिमाही अक्टूबर-दिसबंर 2021 के नतीजों का ऐलान होने के बाद से देश की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस (Infosys) के शेयरों में तेजी दिख रही है. इंफोसिस के वित्तीय नतीजे अनुमान से भी अधिक बेहतर रहे. इसके चलते नतीजों का ऐलान होने के अगले ही दिन इसके भाव एक फीसदी से अधिक उछल गए और आज यह नतीजों आने के बाद से 3 फीसदी से भी अधिक मजबूत हो चुका है.

Stock Tips: Infosys के भाव में तिमाही नतीजों के बाद उछाल, मार्केट एक्सपर्ट्स ने टारगेट प्राइस में की बढ़ोतरी

  • इंफोसिस के वित्तीय नतीजे दिसंबर 2021 तिमाही में अनुमान से भी अधिक बेहतर रहे. सालाना आधार पर कंपनी का नेट प्रॉफिट न सिर्फ 12 फीसदी बढ़ गया बल्कि कंपनी ने चालू वित्त वर्ष के लिए रेवेन्यू के अनुमान को 16.5-17.5 फीसदी से बढ़ाकर 19.5-20 फीसदी कर दिया है. इंफोसिस की आय में मजबूत ग्रोथ के आसार को देखते हुए मार्केट एनालिस्ट्स ने इसके टारगेट प्राइस को बढ़ा दिया है.

Wipro

  • दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो के नतीजे दिसंबर तिमाही में अनुमान के विपरीत कमजोर रहे. बुधवार को नतीजे सामने आने के अगले ही दिन इसके भाव करीब 6 फीसदी टूट गए और अभी तक इसमें बिकवाली का दबाव दिख रहा है. एनएसई पर यह नतीजे आने के बाद से 6 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ 647.85 रुपये के भाव तक फिसल गया है.

Wipro Outlook: विप्रो के शेयरों में 6% की गिरावट, खराब रिजल्ट्स ने बिगाड़ा निवेशकों का मूड, एक्सपर्ट्स ने निवेशकों को दी ये सलाह

  • कंपनी को अक्टूबर-दिसंबर 2021 में 2969 करोड़ रुपये का कंसालिडेटेड नेट प्रॉफिट हुआ जो दिसंबर 2020 के लगभग बराबर ही रहा. हालांकि कंपनी का ऑपरेशन से रेवेन्यू सालाना आधार पर करीब 29.6 फीसदी की उछाल के साथ 20313 करोड़ रुपये रहा. इसके शेयरों में निवेश को लेकर ब्रोकरेज फर्मों की मिली-जुली राय है.

HCL

  • दिग्गज आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) के नतीजे आने के बाद आज इसके शेयरों में बिकवाली का दबाव दिख रहा है. शुरुआती कारोबार में आज इसके भाव 7 फीसदी तक फिसल गए. 14 जनवरी को यह 1337.20 रुपये के भाव पर एनएसई पर बंद हुआ था जबकि आज यह 1243 रुपये तक फिसल गया.

HCL Tech Q3 Rrsult: एचसीएल टेक्नोलॉजीज का मुनाफा तीसरी तिमाही में 13.6% घटा, 10 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड का एलान

  • कंपनी का तीसरी तिमाही का नेट प्रॉफिट 13.6 फीसदी घटकर 3,442 करोड़ रुपये रहा, जबकि पिछले साल की समान अवधि में 3,982 करोड़ रुपये था. एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने शुक्रवार को नियामकीय फाइलिंग में यह जानकारी दी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News