सर्वाधिक पढ़ी गईं

IT सर्विसेज कंपनियों की इस साल होगी खूब कमाई, बंटेगा डिविडेंड  और होंगे शेयर बाईबैक : ICRA

ICRA के मुताबिक डिजिटल टेक्नोलॉजी की डिमांड बढ़ने और ज्यादा कॉन्ट्रैक्ट मिलने की वजह से कंपनियों का रेवेन्यू निश्चित तौर पर बढ़ेगा. इसके अलावा मौजूदा वित्त वर्ष में कंपनियों को पिछले वित्त वर्ष की रुकी हुई मांग का भी फायदा होगा.

August 3, 2021 10:52 PM
इक्रा के मुताबिक आईटी सर्विसेज कंपनियों को इस साल भरपूर मुनाफा होगा.

आईटी सर्विसेज कंपनियों के लिए (IT services companies)  मौजूदा वित्त वर्ष ( 2021-22) कमाई के लिहाज से काफी अच्छा रहने वाला है. रेटिंग एजेंसी ICRA के मुताबिक डिजिटल टेक्नोलॉजी की डिमांड बढ़ने और ज्यादा कॉन्ट्रैक्ट मिलने की वजह से कंपनियों का रेवेन्यू निश्चित तौर पर बढ़ेगा. इसके अलावा मौजूदा वित्त वर्ष में कंपनियों को पिछले वित्त वर्ष की रुकी हुई मांग का भी फायदा होगा. यानी कोविड की पहली लहर के दौरान आईटी सर्विसेज कंपनियों को जो सौदे नहीं मिल पाए थे वे भी इस वित्त वर्ष में मिल सकते हैं.

ICRA के वाइस प्रेसिडेंट औऱ सेक्टर हेड गौरव जैन के मुताबिक वर्क फ्रॉम होम बढ़ने की वजह से आईटी सर्विसेज कंपनियों की डिमांड में काफी तेजी आई है और वे बिना रुके इसे पूरी करने में लगी हैं.

कंपनियां डिजिटल शिफ्टिंग की ओर, इसलिए बढ़ेगा कारोबार

जैन ने कहा कि कंपनियां बड़े पैमाने पर अपना बिजनेस मॉडल डिजिटल प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर रही हैं ताकि वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा दिया जा सके. इससे कंपनियों में  कोर मॉर्डनाइजेशन, एक साथ कई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल और क्लाउड माइग्रेशन को बढ़ावा मिल रहा है. वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा देने के लिए यह जरूरी है. इससे आईटी सर्विसेज कंपनियों को फायदा होगा. जनवरी-जून 2021 में ट्रेडिशनल सोर्सिंग में 15.2 अरब डॉलर की एनुअल कॉन्ट्रैक्ट वैल्यू दिखी. यह पिछले साल की इस अवधि की तुलना में 15 फीसदी अधिक है. इससे साफ है कि डिजिटल टेक्नोलॉजी की डिमांड बढ़ी है.

Bharti Airtel ने जून तिमाही में कमाया 284 करोड़ रुपये का मुनाफा, कंपनी के ARPU में भी तेज बढ़त

अमेरिकी मार्केट में नियम सरल होने से मिलेंगे और कॉन्ट्रैक्ट

जैन के मुताबिक कारोबार अब वर्चुअल मॉडल में शिफ्ट हो रहे हैं . इससे डिजिटल आउटसोर्सिंग के सौदे बढ़े हैं. अमेरिका में राष्ट्रपति बाइडेन से आने के बाद एच-1बी से जुड़े जोखिम भी कम हुए हैं. वीजा नियमों में जो प्रस्तावित बदलाव होने हैं, वे अभी भले रुके हुए हैं लेकिन आगे प्रक्रियाएं आसान होंगी. इस तरह के हालात आईटी सर्विसेज कंपनियों के ज्यादा मुफीद होंगे. इसलिए आईटी सर्विसेज कंपनियों के लिए यह फायदे का सौदा होगा.

 

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IT सर्विसेज कंपनियों की इस साल होगी खूब कमाई, बंटेगा डिविडेंड  और होंगे शेयर बाईबैक : ICRA

Go to Top