सर्वाधिक पढ़ी गईं

IT Sector Jobs: आईटी सेक्टर से आई अच्छी खबर, जून 2021 में तेजी से बढ़ी नई भर्तियां

ऑनलाइन जॉब पोर्टल नौकरी.कॉम के मुताबिक जून 2021 के महीने में नई भर्तियां तेजी से बढ़ीं, जून 2020 की तुलना में 163 फीसदी और जून 2019 के मुकाबले 52 फीसदी का जबरदस्त इजाफा.

Updated: Jul 08, 2021 7:40 PM

Hiring In IT and IT Services Sector: आईटी और आईटी सर्विसेज में नई भर्तियों की रफ्तार काफी तेज हो गई है. कोरोना काल में आईटी सर्विसेज की मांग में बेहद तेजी आई है और इसका फायदा इस सेक्टर में नौकरी के लिए अप्लाई करने वालों या नौकरी बदलने वालों को मिल रहा है. ऑनलाइन जॉब पोर्टल नौकरी.कॉम के मुताबिक जून महीने में इस सेक्टर में हायरिंग में जबरदस्त तेजी आई है.

जून 2020 की तुलना में जून 2021 में भर्तियों में 163 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इतना ही नहीं, कोरोना महामारी से पहले यानी जून 2019 की तुलना में भी जून 2021 में हायरिंग 52 फीसदी बढ़ी है. मई, 2021 की तुलना में जून, 2021 की भर्तियों में 5 फीसदी का इजाफा हुआ है. आंकड़ों के मुताबिक इस सेक्टर में भर्तियों से जुड़ी गतिविधियों में कोरोना का ज्यादा असर नहीं पड़ा है.

आईटी केंद्रित प्रमुख शहरों में भर्तियों में डबल डिजिट ग्रोथ

आईटी सेक्टर की गतिविधियों पर पिछले साल लॉकडाउन के बाद थोड़ा असर पड़ा था. लेकिन जल्द ही यह पटरी पर आ गया था. जून 2020 की तुलना में जून 2021 में भर्तियों में 163 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. आईटी और आईटी सर्विसेज शहर बेंगलुरू, पुणे, हैदराबाद में कंपनियों की हायरिंग में डबल डिजिट ग्रोथ देखने को मिली है. इससे साफ है कि इस सेक्टर में जॉब बढ़ी हैं. आई सेक्टर में पिछले एक साल से खासा ग्रोथ देखने को मिला है. बड़ी कंपनियों का मुनाफा काफी अच्छा रहा और उन्होंने ज्यादा भर्तियां करने का भी ऐलान किया है. वर्क फ्रॉम होम और कारोबारों के डिजिटल प्लेटफॉर्म अपनाने से आईटी सर्विसेज की मांग काफी बढ़ी है.

Biggest IPO Year: आईपीओ के जरिए इस साल रिकॉर्ड फंड जुटाने की योजना, ये कंपनियां ला सकती हैं इशू

इस साल अभी और बढ़ेंगीं नौकरियां

नैसकॉम ने कहा है कि इस साल आईटी कंपनियां स्किल्ड टैलेंट को भर्तियां करने में आगे रही हैं. देश की टॉप पांच आईटी कंपनियों ने वित्त वर्ष 2020-21 में 96 हजार अतिरिक्त कर्मचारियों की नियुक्ति की है. टेक्नोलॉजी के विस्तार और बढ़ते ऑटोमेशन की वजह से आईटी सेक्टर में नई भर्तियों की रफ्तार और तेज हई है. वित्त वर्ष 2020-21 में आईटी सेक्टर में 1,38,000 स्किल्ड टैलेंट की भर्तियां हुई हैं.नैसकॉम ने कहा कि इस साल ढाई लाख लोगों की डिजिटल स्किल के अपग्रेडेशन का लक्ष्य रखा गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IT Sector Jobs: आईटी सेक्टर से आई अच्छी खबर, जून 2021 में तेजी से बढ़ी नई भर्तियां
Tags:Infosys

Go to Top