सर्वाधिक पढ़ी गईं

आयकर विभाग का नया ई-फाइलिंग पोर्टल जून में होगा लांच, 6 दिनों के लिए बंद रहेगी वर्तमान वेबसाइट

IT Department New e-Filing Portal: आयकर विभाग अगले महीने जून 2021 में एक नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल लांच करेगा जिसका इस्तेमाल आईटीआर फाइल करने और टैक्स से जुड़े अन्य कार्यों के लिए किया जा सकेगा.

Updated: May 20, 2021 6:36 PM
IT Department to launch new e-filing portal for taxpayers on Jun 7आयकर विभाग की वर्तमान वेबसाइट 1-6 जून तक 6 दिनों के लिए बंद रहेगी.

IT Department New e-Filing Portal: आयकर विभाग के ऑफिशियल्स ने आज गुरुवार 20 मई को जानकारी दी कि अगले महीने जून 2021 में एक नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल लांच होगा जिसका इस्तेमाल आईटीआर फाइल करने और टैक्स से जुड़े अन्य कार्यों के लिए किया जा सकेगा. रूटीन ITR फाइल करने और टैक्स से जुड़े अन्य कार्यों के लिए आयकर विभाग की वर्तमान वेबसाइट 1-6 जून तक 6 दिनों के लिए बंद रहेगी. ऑफिशियल्स का कहना है कि नए पोर्टल को अधिक यूजर फ्रैंडली बनाया जाएगा.
डिपार्टमेंट के सिस्टम्स विंग द्वारा बुधवार को पारित एक आदेश के मुताबिक 7 जून से www.incometaxindiaefiling.gov.in की बजाय नया पोर्टल www.incometaxgov.in ऑपरेशनल हो जाएगा. इस लांचिंग की तैयारी और माइग्रेशन को लेकर 1-6 जून तक इनकम टैक्स विभाग की वर्तमान वेबसाइट बंद रहेगी.

आईटी ऑफिसर्स के लिए भी बंद रहेगी वेबसाइट

1-6 जून तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वर्तमान वेबसाइट सिर्फ टैक्सपेयर्स के लिए ही नहीं बंद रहेगी बल्कि आयकर विभाग के अधिकारियों के लिए भी यह उपलब्ध नहीं रहेगी. नए सिस्टम को लेकर टैक्सपेयर्स की किसी भी सुनवाई और शिकायतों को लेकर सभी अधिकारी 10 जून या इसके बाद से ही उपलब्ध रहेंगे. आदेश के मुताबिक टैक्सपेयर और आईटी विभाग के एसेसिंग ऑफिसर के बीच सभी वर्क शेड्यूल्ड को प्रीपोन्ड या स्थगित कर दिया गया है.

सरकार ने Facebook से 6 महीने में 40,300 बार मांगा यूजर डेटा, फेसबुक की ट्रांसपैरेंसी रिपोर्ट से हुआ खुलासा

e-Filing Portal पर आईटीआर किया जाता है फाइल

टैक्सपेयर्स ई-फाइलिंग पोर्टल के जरिए अपने इंडिविजुअल या बिजनेस कैटगरी के इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) को फाइल करते हैं. इसके अलावा इस पोर्टल के जरिए रिफंड के लिए आवेदन किया जा सकता है और टैक्स से जुड़े अन्य कार्य किए जाते हैं. टैक्समैन इस पोर्टल के जरिए नोटिस जारी करते हैं, उन्हें टैक्सपेयर से रिस्पांस मिलता है और वे क्वेरीज पर रिस्पांस देते हैं. इसके अलावा इस पोर्टल के जरिए एसेसमेंट्स, अपील्स, एग्जेंप्शन और पेनाल्टी को लेकर कम्युनिकेशन किया जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. आयकर विभाग का नया ई-फाइलिंग पोर्टल जून में होगा लांच, 6 दिनों के लिए बंद रहेगी वर्तमान वेबसाइट

Go to Top