सर्वाधिक पढ़ी गईं

IRFC IPO: 3.42 गुना सब्सक्राइब हुआ आईपीओ, लिस्ट होने पर अपनाएं यह स्ट्रेटजी

IRFC IPO Date, Price, GMP, Review, Analysis & Details: साल 2021 का पहला आईपीओ IRFC आज यानी 18 जनवरी को निवेश के लिए खुल रहा है.

Updated: Jan 22, 2021 8:36 AM
IRFC IPO Open TodayIndigo Paints is still commanding a strong premium in the grey market

IRFC IPO Opens Today: भारतीय रेलवे की सब्सिडियरी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का IPO आखिरी दिन यानी 20 जनवरी तक 3.42 गुना सब्सक्राइब हुआ. एक्सचेंज पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक इशू में 426 करोड़ शेयरों के लिए बिड मिला जबकि 1.24 करोड़ इक्विटी शेयर ऑफर किए गए थे. क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स ने 3.78 गुना सब्सक्रिप्शन प्राप्त किया जबकि नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर के मामले में 2.66 गुना सब्सक्रिप्शन हुआ. रिटेल कैटेगरी में 3.53 गुना और एंप्लाइज ने अपने रिजर्व पोर्शन के लिए 43.73 गुना सब्सक्राइब किया.

IRFC का IPO पहले ही दिन 33.7 फीसदी सब्सक्राइब हो गया था. कंपनी ने IPO के तहत 124.75 करोड़ शेयर जारी किए थे. बोली के पहले ही दिन रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व सेक्शन का 80 फीसदी हिस्सा सब्सक्राइब हो चुका था जबकि कर्मचारियों के लिए रिजर्व सेक्शन 2.5 गुना सब्सक्राइब हुआ. यह आईपीओ 18 जनवरी से 20 जनवरी तक निवेश के लिए खुला था IRFC का बाजार से 4600 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. कंपनी ने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 25-26 रुपये प्रति शेयर तय किया था. एक्सपर्ट भी इस आईपीओ को लेकर पॉजिटिव राय बना रहे हैं.

टिप्स टू ट्रेड के को-फाउंडर और ट्रेनर रामचंद्रन के मुताबिक जिन निवेशकों को एलॉटमेंट हो जाए, उन्हें लिस्टिंग होने पर प्रॉफिट बुक कर लेना चाहिए. इसके बाद करेक्शन का इंतजार करना चाहिए और फिर इसे अपने पोर्टफोलियो में जोड़ सकते हैं.

क्या करना चाहिए निवेश?

ब्रोकरेज हाउस रेलिगेयर ब्रोकिंग के अनुसार इंडियन रेलवे के फाइनेंसिंग में IRFC का अहम योगदान है. आने वाले दिनों में सरकार का इंफ्रास्ट्रक्चर और ट्रांसपोर्ट पर फोकस रहेगा. रेलवे के लिए बजट अलोकेशन भी आने वाले दिनों में बढ़ेंगे. ऐसे में IRFC के पास फाइनेंसिंग के बेहतर मौके बनेंगे. कंपनी की क्रेडिट रेटिंग मजबूत है. CRISIL और CRISIL A1+ ने कंपनी को AAA रेटिंग दी है. ब्रोकरेज के अनुसार कंपनी का वित्तीय प्रदर्शन भी बेहतर है. FY18-20 के दौरान रेवेन्यू और प्रॉफिट 21% और 26% CAGR के हिसाब से बढ़ा है. कुल मिलाकर कंपनी का लांग टर्म आउटलुक बेहतर है. लंबी अवधि के निवेशकों को इसमें पैसा लगाना चाहिए.

ब्रोकरेज हाउस एंजेल ब्रोकिंग ने भी आईपीओ को सब्सक्राइब करने की सलाह दी थी. ब्रोकरेज का कहना है कि IRFC ने FY18-20 के दौरान आपरेटिंग इनकम में 20.7 फीसदी CAGR के हिसाब से मजबूत ग्रोथ हासिल की है. जबकि इस दौरान नेट प्रॉफिट में 26.3 फीसदी CAGR ग्रोथ हासिल हुई है. कंपनी के साथ एसेट क्वालिटी को लेकर कोई दिक्कत नहीं है. आईपीओ का प्राइस बैंड आकर्षक है. उम्मीद है कि कंपनी आगे मजबूत ग्रोथ दिखाएगी. ऐसे में निवेशकों को इसमें पैसा लगाना चाहिए.

एंकर निवेशकों से 1389 करोड़ रुपये जुटाए

IRFC ने 31 एंकर निवेशकों से 1389 करोड़ रुपये जुटाए हैं. आईआरएफसी ने शेयर बाजार को जानकारी दी है कि उसने शुक्रवार 15 जनवरी को एंकर इंवेस्टर्स को 26 रुपये प्रति शेयर के भाव से 53.45 करोड़ इक्विटी शेयर आवंटित किए हैं. सब्सक्रिप्शन के लिए 178 करोड़ शेयरों को रखा गया है. आईआरएफएस के एंकर इंवेस्टर्स में Goldman Sachs, बीएनपी परिबास, कुवैत इंवेस्टमेंट अथॉरिटी और मॉनीटरी अथॉरिटी शामिल हैं. इन सभी को 53.45 करोड़ शेयर आवंटित किए गए हैं.

कंपनी की स्ट्रेंथ

इंडियल रेलवे की ग्रोथ में स्ट्रैटेजिक रोल
मजबूत क्रेडिट रेटिंग: CRISIL: AAA/A1+ और ICRA: AAA/A1+.
मजबूत वित्तीय प्रदर्शन और साउंड एसेट लायबिलिटी मैनेजमेंट
अनुभवी मैनेजमेंट टीम

कंपनी के बारे में

IRFC 1986 में बनी थी और यह भारतीय रेलवे के लिए एक डेडिकेटेड फाइनेंशियल आर्म की तरह काम करती है. कंपनी रेलवे के लिए डोमेस्टिक और विदेशी बाजारों से फंड भी जुटाती है. रेलवे के लिए एक्स्ट्रा बजेटरी खर्च का इंतजाम कंपनी द्वारा किया जाता है. आईआरएफसी मिनिस्ट्री आफ रेलवे के ​तहत शिड्यूल ‘A’ लिस्टेड कंपनी है. यूनियन कैबिनेट ने 2017 में आईआरएफसी और रेलवे से जुड़ी 4 और कंपनियों को बाजार में लिस्ट होने की मंजूरी दी थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IRFC IPO: 3.42 गुना सब्सक्राइब हुआ आईपीओ, लिस्ट होने पर अपनाएं यह स्ट्रेटजी
Tags:IPO

Go to Top